इजरायल में चीनी राजदूत की संदिग्ध हालत में मौत

एक अहम खबर इजरायल से आई है जहाँ चीनी राजदूत की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी राजदूत डू वेई (५८) का शव उनके हर्टजलिया स्थित घर से मिला है। अभी तक किसी कारन का खुलासा नहीं हुआ है। वेई इस साल फरवरी में ही इजरायल में चीनी राजदूत के पद पर नियुक्त हुए थे, उससे पहले वे यूक्रेन में चीन के राजदूत थे।

चीनी राजदूत की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत नई सरकार के शपथग्रहण से कुछ घंटे पहले ही हुई है। लंबे राजनैतिक गतिरोध के बाद बेंजामिन नेतन्याहू आज शाम ५वीं बार राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इजरायली विदेश मंत्रालय ने चीनी राजदूत की मौत की पुष्टि की है। इजरायल में चीनी दूतावास ने इस संबंध में फिलहाल कुछ नहीं कहा है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है। अभी तक मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

वेई ने इजरायल में फरवरी में ही चीनी राजदूत का पदभार संभाला था। उससे पहले वे यूक्रेन में चीन के राजदूत थे। उनकी पत्नी और एक बेटा है जो उनकी मौत के समय  इजरायल में नहीं थे।

जानकारी के मुताबिक के मुताबिक इजरायल रेडियो ने चीनी राजदूत को लेकर दावा किया है कि उनके शरीर पर चोट का कोइ निशान नहीं दिखा है। शुरुआती जांच से जाहिर होता कि वेई को हॉर्ट अटैक आया हो सकता है। इजरायली विदेश मंत्रालय के महानिदेशक युवाल रुस्तम ने चीनी उप राजदूत डॉय यूमिंग से बात करके वेई की मौत शोक जताया है।