अमेरिका ने आईएसआईएस चीफ इब्राहिम को सीरिया में मार गिराया

क्या अमेरिका ने आईएसआईएस चीफ अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को मार गिराया है ? खुद अमेरिका ने इस बात का दावा किया है कि दुर्दांत आतंकी प्रमुख को मार दिया गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार रात इब्राहिम के सीरिया में मारे जाने की घोषणा की।

पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन और उसके बाद इस्लामिक स्टेट के प्रमुख अल बगदादी को मार गिराने के बाद इब्राहिम को मार गिराने की घटना को अमेरिका की सबसे बड़ी सफलता माना जा रहा है। बगदादी को 2019 में अमेरिकी स्पेशल फोर्सेज ने मार गिराया था। इसके बाद ही आईएसआईएस ने अबू इब्राहिम को संगठन का मुखिया तैनात किया था।

सीरिया में अमेरिकी सैनिकों ने इब्राहिम को घेरने और मार गिराने के लिए तुर्की के साथ लगते इदलिब सूबे के घनी आबादी वाले आतमेह शहर में हमला किया। शहर पर सीरियाई विद्रोहियों का कब्जा है। स्थानीय लोगों ने हेलिकॉप्टरों की तेज आवाजें सुनीं, जिससे उन्हें लगा कि कोई हमला होने वाला है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस घटना में कई सिविलियंस की भी मौत हुई है।

इब्राहिम के मारे जाने पर अपने बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा – ‘पिछली रात मेरे निर्देश पर अमेरिकी सैनिकों ने उत्तर-पश्चिम सीरिया में आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन किया। अमेरिकी लोगों और हमारे सहयोगियों की सुरक्षा के लिए यह कार्रवाई जरूरी थी। दुनिया को सुरक्षित बनाना इसका उद्देश्य था। हमारी सेना की बहादुरी और कौशल की वजह से आइसिस का लीडर अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी मारा गया।’