अफगानिस्तान में शिक्षा संस्थान पर हमले में 32 लोगों की मौत, कई छात्र घायल

अफगानिस्तान की राजधानी शुक्रवार को एक बार फिर धमाकों से दहल गयी। इस धमाके में अब तक 32 लोगों की मौत हो गयी है जबकि कई लोग घायल हैं जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। यह धमाका एक शैक्षणिक संस्थान में हुआ है और मरने वालों में ज्यादातर छात्र बताये गए हैं।

यह धमाका दशती बारची इलाके में शुक्रवार सुबह हुआ जो शिया समुदाय का इलाका है। अभी तक किसी ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। अफ़ग़ानिस्तान में हाल के महीनों में जो भी धमकाए हुए हैं वह या तो शिया समुदाय बहुत इलाकों में हुए हैं या अल्पसंख्यक सिख और क्रिश्टियन इलाकों में या उनके धार्मिक स्थलों में हुए हैं।

धमाकों को लेकर सत्ता में बैठे तालिबान का ब्यान आया है। तालिबान के प्रवक्ता खालिद जादरान ने कहा – ‘पीड़ितों में हाई स्कूल से लेकर स्नातक छात्र (लड़के-लड़कियां) शामिल हैं, जो यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा दे रहे थे। ऐसे शैक्षणिक केंद्रों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की जाएगी जिनको निशाना बनाया जा रहा है।’

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक आत्मघाती हमलावर ने छात्रों के बीच खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। काज एजुकेशनल सेंटर को निशाना बनाया। बता दें कि हाल ही में काबुल के वजीर अकबर खान इलाके के पास भी एक बम धमाका हुआ था।

घटना को लेकर अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी टकोर ने बताया कि विस्फोट शुक्रवार तड़के हुआ। अब्दुल नफी टकोर ने कहा कि हमारे दलों को घटनास्थल पर भेज दिया गया है।