मैक्सिको की मेजा बनीं मिस यूनिवर्स 2020

मिस यूनिवर्स की 69वीं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने विजेता का खिताब जीता है। मिस यूनिवर्स 2020 के फाइनल में ब्राजील की जूलिया गामा और मिस मैक्सिको एंड्रिया रही थीं। एंड्रिया को पूर्व मिस यूनिवर्स जोजीबिनी तुंजी ने मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया। प्रतियोगिता में भारत की एडलिन कास्टलिनो तीसरी रनर अप रहीं वहीं मिस डोमिनकन रिपब्लिक किम्बर्ली जिमेनेज चौथी रनर अप रहीं।

प्रतियोगिता के समारोह का ग्रैंड फिनाले फ्लोरिडा के सेमिनोल हार्ड रॉक होटल एंड कसीनो में आयोजित किया गया। प्रतियोगिता के फाइनल राउंड में एंड्रिया से सवाल किया गया कि अगर आप देश की नेता होतीं तो कोरोना वायरस महामारी से कैसे निपटतीं? इसके जवाब में एंड्रिया ने कहा कि मेरा मानना है कि ऐसी कठिन परिस्थिति को संभालने का कोई एकदम सटीक तरीका नहीं है। हालांकि मैंने स्थिति बिगड़ने से पहले ही लॉकडाउन लगा दिया होता जिससे लोगों की जिंदगी बर्बाद नहीं होती। शुरूआत से ही स्थिति को संभालने की कोशिश की होती।

मैक्सिको के चिहुआहुआ शहर में जन्मीं एंड्रिया मेजा टूरिज्म एंबेसडर हैं। साथ ही वो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं। मेजा कपड़ों के ब्रांड एंड्रिया मेजा एक्टिववियर की मालकिन भी हैं। एंड्रिया लैंगिक असमानता और लैंगिक हिंसा के बारे में काफी मुखर हैं। मेजा ने कहा कि हम ऐसे समाज में रह रहे हैं जहां ज्यादा से ज्यादा आधुनिकता आ रही है। हम समाज के रूप में जितना आगे बढ़े हैं हमारी रुढ़िवादिता भी इसके साथ बढ़ गई है। आज के समय में खूबसूरती का मतलब सिर्फ लुक हो गया है। मेरे लिए खूबसूरत होने का मतलब सिर्फ आत्मा से नहीं, बल्कि दिल से खूबसूरत होना है।

जीत के बाद एंड्रिया मेजा ने कहा कि मैं बेहद गौरवान्वित महसूस कर रही हूं कि इन खूबसूरत महिलाओं के बीच आज मुझे मौजूद रहने का मौका मिला। इस ताज को पहनना किसी सपने के पूरे हो जाने जैसा है। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में 74 सुंदरियों के बीच एंड्रिया मेजा ये खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहीं। ये प्रतियोगिता साल 2020 में ही होने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया था। इससे पहले 2019 में दक्षिण अफ्रीका की जोजीबिनी तुंजी मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली अश्वेत थीं।