पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव की रणभेरी

CEO

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा गुरुवार को चुनाव आयोग के तरफ से कर दी गयी। मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने पत्रकार सम्मलेन में इन चुनावों की घोषणा की।
उन्होंने बताया कि तीनों राज्यों में चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण के लिए त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव होगा। दूसरे चरण के लिए मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे। उन्होंने बताया कि तीनों राज्यों में चुनावी नतीजे एक ही दिन यानी 3 मार्च को घोषित किए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि तीनों राज्यों में होने चुनावों के लिए पूरी तरह से ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा और उम्मीदवार ईवीएम को जांच भी सकेंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि तीनों राज्यों में गुरुवार से ही आचार संहिता भी लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि उम्मीदवारों का चुनावी खर्च 20 लाख रुपए तय किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी करवाने के साथ-साथ बॉर्डर चैकपोस्ट पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। बता दें कि तीनों ही राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से पहले चरण के लिए त्रिपुरा में 18 फरवरी और दूसरे चरण के लिए मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे।
मणिपुर में पहले ही सत्ता में आ चुकी भाजपा पार्टी का विस्तार करना चाहती है और उसकी नजर पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों पर भी है। पूर्वोत्तर में सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रही भाजपा ने इस बार के चुनावों में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसी योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 जनवरी को राज्य में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह हाल ही में  त्रिपुरा का दौरा कर चुके हैं। फिलहाल त्रिपुरा में माणिक सरकार की अगुवाई वाली वामपंथी सरकार सत्ता पर काबिज है।