पीएफआई पर प्रतिबंध ठीक, पर आरएसएस पर भी लगाया जाना चाहिए : लालू यादव

केंद्र सरकार के पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने मांग की कि पीएफआई के साथ-साथ आरएसएस पर भी प्रतिबंध लगना चाहिए।

लालू यादव ने यह बात आरजेडी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन भरने के बाद कही। वरिष्ठ नेता ने कहा कि पीएफआई के साथ-साथ आरएसएस पर भी प्रतिबंध लगना चाहिए। उन्होंने कहा – ‘मुस्लिमों के साथ गलत हो रहा है। इस बार भाजपा का पताका नहीं फहराया जाएगा। वहीं केरल में कांग्रेस और उसके गठबंधन सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग या आईयूएमएल ने कथित तौर पर आतंकी गतिविधियों के लिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया या पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि आरएसएस पर भी बैन लगना चाहिए।

यादव ने एक ट्वीट में कहा कि पीएफआई की तरह जितने भी नफ़रत और द्वेष फैलाने वाले संगठन हैं सभी पर प्रतिबंध लगाना चाहिए और इनमें आरएसएस भी शामिल है। सबसे पहले आरएसएस बैन करिए, ये उससे भी बदतर संगठन है।

यादव ने कहा कि आरएसएस पर दो बार पहले भी बैन लग चुका है। आपातकाल में इंदिरा गांधी और उनसे पहले सरदार पटेल ने भी आरएसएस पर प्रतिबंध लगाया था।

इस बीच कांग्रेस ने पीएफआई पर प्रतिबंध का स्वागत किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व गृह मंत्री रमेश चेन्नीथला ने कहा कि पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने का केंद्र का फैसला एक अच्छी बात है। उन्होंने कहा – ‘आरएसएस को भी इसी तरह प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। केरल में बहुसंख्यक सांप्रदायिकता और अल्पसंख्यक सांप्रदायिकता दोनों का समान रूप से विरोध किया जाना चाहिए। दोनों संगठनों ने सांप्रदायिक नफरत को भड़काया है और इस तरह समाज में विभाजन पैदा करने की कोशिश की है।’