अफगानिस्तान के पूर्व आईटी मंत्री जर्मनी में कर रहे पिज्जा डिलीवरी

अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद तालिबान के राज में यूंतो कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इस बीच, पूर्व के मंत्री और सेना संभालने वालों की अलग-अलग तरह की खबरें आ रही हैं। इस बीच, अफगानिस्तान के पूर्व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री सैयद अहमद शाह सआदत जर्मनी में पिज्जा की डिलीवरी करते देखे जा रहे हैं। पिज्जा कंपनी की यूनिफॉर्म पहने हुए वह जर्मन शहर लीपजिग में साइकिल से पिज्जा को घर-घर पहुंचा रहे हैं।

सआदत को अफगानिस्तानम में आईटी मंत्री रहते हुए मोबाइल फोन नेटवर्क को बढ़ावा दिए जाने के तौर पर जाना जाता है। बाद में वे अफगानिस्तान छोड़कर जर्मनी पहुंच गए। खाड़ी के चैनल अलजजीरा को सआदत ने बताया कि उन्होंने पिछले साल ही सूचना मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके और राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच कई मसलों पर मतभेद थे। इस्तीफा देकर कुछ समय वे देश में ही रहे, लेकिन बाद में जर्मनी चले आए।

पूर्व आईटी मंऋी ने बताया कि शुरुआत में सब अच्छे से चलता रहा, लेकिन पैसे की कमी होने के बाद उन्होंने पिज्जा डिलीवरी ब्वाॅय बनना पसंद किया। उनका कहना है कि कोई भी काम हो, उसे करना शर्म की बात नहीं है।

तालिबान ने किया नई सरकार का गठन

इस बीच, तालिबान ने मंगलवार को अपनी अंतरिम सरकार के कई मंत्रियों का ऐलान किया है। खास बात यह है कि संगठन ने किसी समय तालिबान के कट्टर विरोधी रहे गुल आगा शेरजई को वित्तमंत्री नियुक्त किया है। शेरजई पहले कंधार और फिर नंगरहार के गवर्नर रह चुके हैं।

इसके अलावा हामिद करजई और अब्दुल्ला अब्दुल्ला को भी जगह दी गई है। मुल्ला सखाउल्लाह को कार्यवाहक शिक्षा मंत्री और अब्दुल बारी को उच्च शिक्षा मंत्री बनाया है। सद्र इब्राहिम को गृह मंत्री बनाया गया है। वहीं, मुल्ला शिरीन को काबुल का गवर्नर और हमदुल्ला नोमानी को काबुल का मेयर नियुक्त किया गया है।