होशियारपुर में अपाचे की इमरजेंसी लैंडिंग

पंजाब के होशियारपुर में एक अपाचे हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है। इसके दोनों पायलट सुरक्षित हैं। अमेरिका से भारत ने यह हेलीकॉप्टर पिछले साल ही खरीदे हैं। इसमें तकनीकी दोष आने के बाद इसकी इमरजेंसी लैंडिंग हुई है।

जानकारी के मुताबिक वायुसेना के इस लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे की आपात लेंडिंग तब करनी पडी जब यह पठानकोट से उड़ान भरने के बाद इस क्षेत्र में था। यह आपात लैंडिंग दसूहा के तहत आने वाले हाजीपुर इलाके के बुड्ढावड़ गाँव में करनी पड़ी।

वायु सेना के अपाचे हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई। इसके बाद उसे आपात स्थिति में गाँव में खेतों में उतारना पड़ा। हेलीकॉप्टर ने पठानकोट से उड़ान भरी थी और किसी तकनीकी खराबी के चलते यह इमरजेंसी लैंडिंग हुई।

जानकारी के मुताबिक हेलीकॉप्टर के दोनों पायलट सुरक्षित हैं और हेलीकॉप्टर को भी कोइ क्षति नहीं पहुँची है। जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुँची जिसके बाद पठानकोट बेस पर सेना अधिकारियों को घटना की सूचना दी गयी।

गौरतलब है कि  भारत ने पिछले सवाल ही अमेरिका से अपाचे हेलिकॉप्टर खरीदे हैं।  इस हेलीकॉप्टर को ताकतवर हेलिकॉप्टर माना जाता है जिसका निर्माण अमेरिकी विमान कंपनी बोइंग करती है। भारत के अमेरिका से इस हेलिकॉप्टर की खरीद के मुताबिक उसे २२ हेलिकॉप्टर खरीदने हैं जिनमें से आठ उसे मिल चुके हैं।