हिमाचल में मतदान जारी; दोपहर 3 बजे तक 55 फीसदी वोट पड़े, कोई भी अप्रिय घटना नहीं

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। शुरुआती रुझानों के मुताबिक पहाड़ी प्रदेश में 3 बजे तक करीब 55 फीसदी मतदान हुआ था। किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है और मतदान शांतिपूर्ण तरीके। मतदान के साथ ही आज मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित कई दिग्गजों का भविष्य ईवीएम में कैद हो जाएगा। प्रदेश में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है जबकि आम आदमी पार्टी भी मैदान में है।

प्रदेश में 55 लाख से अधिक मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। साल 1982 के बाद आज तक प्रदेश में कभी सरकार रिपीट नहीं हुई है। विपक्षी कांग्रेस ओल्ड पेंशन स्कीम सहित अपने ’10 गारंटी’ वादों पर भरोसा कर रही है जबकि सत्तारूढ़ भाजपा पीएम मोदी के करिश्मे के भरोसे है।

पिछले चुनाव में 68 सीटों में से भाजपा को 44 और कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी। उस समय प्रेम कुमार धूमल पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा थे जबकि इस बार पार्टी ने धूमल को टिकट ही नहीं दिया है।

प्रदेश में जिन बड़े नेताओं का भविष्य इस चुनाव में दांव पर लगा है, उनमें मुख्यमंत्री और वरिष्ठ हाजपा नेता जयराम ठाकुर और नेता प्रतिपक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकेश अग्निहोत्री शामिल हैं। जयराम ठाकुर सराज से फिर मैदान में हैं। कांग्रेस ने उनके खिलाफ चेतराम ठाकुर को उतारा है।

हरोली विधानसभा क्षेत्र को नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री का गढ़ माना जाता है। वे पिछली चार बार से विधायक हैं। भाजपा ने उनके खिलाफ राम कुमार को उतारा है। कांग्रेस में वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आशा कुमारी डलहौजी से मैदान में हैं। भाजपा के लिए वहां से डीएस ठाकुर मैदान में हैं। द्रंग से कांग्रेस ने आठ बार के विधायक वरिष्ठ नेता कौल सिंह ठाकुर को उतारा है। उनका वहां भाजपा के पूरन चंद ठाकुर से मुकाबला है। इन तीनों नेताओं को कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जाता है।

नादौन से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू नाके खिलाफ भाजपा के विजय अग्निहोत्री, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण से भाजपा के रवि मेहता के खिलाफ, सुजानपुर में कांग्रेस के राजेंद्र राणा लका मुकाबला भाजपा के रंजीत सिंह, ठियोग में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर का मुकाबला माकपा के राकेश सिंघा और भाजपा के अजय श्याम, विधानसभा अध्यक्ष भाजपा उम्मीदवार विपिन परमार का सुलह में कांग्रेस के जगदीश सपहिया जबकि फतेहपुर में प्रदेश में आप के संयोजक राजन सुशांत का मुकाबला भाजपा के राकेश पठानिया और कांग्रेस के भवानी पठानिया जबकि भरमौर में भाजपा के जनक राज कांग्रेस के ठाकुर सिंह भरमौरी से भिड़ रहे हैं।

चुनाव में भाजपा के लिए पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री युवा तुर्क अनुराग ठाकुर आदि ने प्रचार किया। उधर कांग्रेस के लिए पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी जिनका शिमला में घर है, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आदि ने किया।

चुनाव के लिए 7,881 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। निष्पक्ष चुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 67 कंपनियों, जिनमें 6,700 कर्मी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 15 कंपनियों को लगाया गया है। इसके अलावा 50,000 आम सरकारी कर्मचारी और 25,000 पुलिसकर्मी/अधिकारी भी तैनात हैं।