हिन्दू-धर्म को समझना-8: माया – एक अवास्तविक वास्तविकता

माया एक बहुत ही आकर्षक वैचारिक अवधारणा है, जिसमें असंख्य स्पष्टीकरण हैं, जो इस बात पर निर्भर करते हैं कि वो किस विचारधारा का प्रचार कर रहे हैं। विशुद्ध रूप से आध्यात्मिक दृष्टिकोण से तीन मुख्य सिद्धांत हैं। एक अद्वैतवाद है, दूसरा द्वैतवाद है और तीसरा स्वामी दयानंद सरस्वती द्वारा सामने रखा गया है, जिसमें परमात्मा (ब्रह्म), आत्मा और प्रकृति का त्रिकोण है। माया फिर से समझने योग्य है, जब इन तीनों अवधारणाओं में से प्रत्येक को उनके प्रभाव के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न द्रष्टाओं द्वारा समझाया गया हो, तो बहुत ही वास्तविक और प्रशंसनीय लगती है और फिर भी हमेशा की तरह सार बने हुए हैं।

अद्वैत वेदांत

जीवनमुक्ता अवकाश के अनुसार, अद्वैत वेदांत एक जीवमुक्ता, या जो यहाँ और अभी मुक्त हुआ है; ने महसूस किया है कि अकेला ब्रह्म वास्तविक है और दुनिया भ्रम है। इसलिए कोई यह तर्क दे सकता है कि ब्राह्मण के अनुभव में भौतिक शरीर या उसके आसपास की दुनिया के बारे में जागरूकता नहीं होनी चाहिए। लेकिन भौतिक शरीर या संसार की निरंतरता अद्वैत वेदांत के अनुसार मुक्ति के विचार से असंगत नहीं है। लेकिन मुक्ति के बाद एक निश्चित रूप से खुद को शरीर के रूप में सोचता है। हालाँकि मुक्ति के बाद जीव महसूस करता है कि भौतिक शरीर और दुनिया में केवल एक भ्रामक उपस्थिति है। हालाँकि वो मौज़ूद प्रतीत होते हैं, जबकि वो वास्तव में मौज़ूद नहीं हैं। अद्वैत वेदांत मुक्ति के दृष्टिकोण से केवल एक दृष्टिकोण है।

चूँकि भौतिक शरीर वास्तविक नहीं है, इसका निरंतर रूप, या इसका अंतिम रूप से गायब होना, जीवनामुक्ता के लिए कोई समस्या नहीं है। जीवन्तमुक्ता के लिए शरीर और दुनिया एक सपने की तरह हैं। एक साधारण स्वप्नद्रष्टा और जीवन्मुक्ता के बीच एकमात्र अन्तर यह है कि साधारण स्वप्न देखने वाला व्यक्ति स्वप्न देखते समय यह नहीं जानता कि यह स्वप्न है। लेकिन एक जीवमुक्ता हमेशा जानता है कि वह सपने देखने वाला है।

द्वैत वेदांत

वेदांत प्रणाली का द्वैतवादी विद्यालय या द्वैत-विद्यालय, जिसे माधव द्वारा विकसित संवत् स्वतंत्रवाद भी कहा जाता है (आनंदतीर्थ के रूप में भी जाना जाता है), यह सिखाता है कि ईश्वर (सगुण ब्रह्म), व्यक्तिगत आत्माएँ (जीव) और दुनिया (जगत्) सदा से एक-दूसरे से अलग हैं और ये सभी वास्तविक हैं। अलग होने पर भी जीव ब्रह्म का हिस्सा बनते हैं। ईश्वर के सम्बन्ध में जीव एक परमाणु (अणु) की तरह है। ईश्वर स्वतंत्र है; लेकिन जीव और जगत नहीं हैं। वे भगवान पर निर्भर हैं। इस विद्यालय के अनुसार, भगवान सर्वोच्च देवता है। विष्णु, जो इस दुनिया के निर्माता, पालनकर्ता और विध्वंसक हैं; इस दुनिया का कुशल कारण हैं। जबकि मातृ प्रकृति या प्रकृति इसका भौतिक कारक है। विद्यालय जीवनमुक्ति में विश्वास नहीं करता है। आरोही क्रम में यह विद्यालय मोक्ष के चार स्तरों में विश्वास करता है- (1) सलोक्य, (2) सामीप्य, (3) सारूप्य और (4) सायुज्य।  सलोक्य मुक्ति में दिवंगत आत्मा ईश-लोक (विष्णु का वास) में जाती है और वहाँ उनकी उपस्थिति का आनंद लेते हुए रहती है। सामीप्य मुक्ति में दिवंगत आत्मा को विष्णु से अत्यधिक निकटता का आनंद मिलता है। सारूप्य मुक्ति में दिवंगत आत्मा विष्णु के रूप को प्राप्त करती है और तीव्र आनंद प्राप्त करती है। सायुज्य मुक्ति में दिवंगत आत्मा विष्णु में आनंदित हो जाती है।

स्वामी दयानंद सरस्वती ने कहा कि भगवान का कोई रूप नहीं है। वह, जिसके पास शरीर (रूप) है; भगवान नहीं हो सकता है। क्योंकि इस तरह की परिमित क्षमता, विशेष और लौकिक सीमाएँ, भूख, प्यास, पहनने और आँसू, ठण्ड और गर्मी, बुखार, बीमारियाँ आदि हो सकती हैं। केवल आत्माओं के मामले में और भगवान के नहीं। जिस तरह हम लोगों का एक रूप होता है, यानी हमारे पास शरीर होते हैं और उसी कारण से त्रि-परमाणुओं, डाय-परमाणुओं या मटेरिया-रेडिका (बेहतरीन तत्त्वों) पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। इसी तरह यदि परमेश्वर का स्थूल शरीर होता, तो उसके लिए दुनिया को उन ठीक तत्त्वों से बनाना असम्भव होता। भौतिक इंद्रिय-अंगों या हाथों, पैरों और शरीर के अन्य सदस्यों से मुक्त होने के नाते और असीम ऊर्जा, शक्ति और गतिविधि के साथ वह उन चीज़ों को कर सकता है, जो आत्मा और प्रकृति नहीं कर सकते। जैसा कि ईश्वर प्रकृति से अधिक सूक्ष्म है और इसे व्याप्त करता है; वह इसे अपनी चपेट में ले सकता है और इसे ब्रह्माण्ड में बदल सकता है।

आध्यात्मिकता के तीन अलग-अलग दृष्टिकोणों का संक्षिप्त संदर्भ देने के बाद जो माया के गूढ़ पहलू की प्रकृति में अधिक हैं, उस माया का बहुत ही आकर्षक गूढ़ चेहरा, जिसने मुझे हमेशा मंत्रमुग्ध और आश्चर्यचकित किया है, आप सबके साथ साझा करते हैं। यह सामान्य ज्ञान है कि सभी चीजें परमाणुओं से बनी होती हैं- छोटे कण जो कि गति में घूमते हैं; एक-दूसरे को आकर्षित करते हैं; जब वो थोड़ी दूरी पर होते हैं। लेकिन एक-दूसरे में जोडऩे पर दोहराते हैं।

परमाणु प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉन्स नामक कणों से बने होते हैं, जो परमाणुओं के द्रव्यमान और चार्ज के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। इस एक वाक्य में वैज्ञानिक ज्ञान पर सबसे मूल्यवान जानकारी परमाणु पहेली बताती है। यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि परमाणुओं में एक नाभिक होता है, जिसमें प्रोटॉन और न्यूट्रॉन एक साथ बँधे होते हैं। इलेक्ट्रॉन इस नाभिक गोले के चारों ओर घूमते हैं, और प्रत्येक खोल पूर्ण या प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है- प्रोटॉन की संख्या के साथ संतुलन करने के लिए; सकारात्मक और नकारात्मक चार्ज की संख्या को संतुलित करने के लिए। परमाणु एक पदार्थ की सबसे छोटी इकाई है, जो किसी तत्त्व के सभी रासायनिक गुणों को बनाये रखता है। परमाणु अणुओं को बनाने के लिए गठबन्धन करते हैं, जो तब ठोस, गैस या तरल पदार्थ बनाने के लिए मिलते हैं। उदाहरण के लिए पानी हाइड्रोजन और ऑक्सीजन परमाणुओं से बना है, जो पानी के अणुओं को बनाने के लिए साझा है। कई जैविक प्रक्रियाओं को उनके घटक परमाणुओं में अणुओं को तोडऩे के लिए समर्पित किया जाता है, ताकि उन्हें अधिक उपयोगी अणु में फिर से जोड़ा जा सके।

परमाणुओं में तीन मूल कण होते हैं- प्रोटॉन, इलेक्ट्रॉन और न्यूट्रॉन। परमाणु के नाभिक (केंद्र) में प्रोटॉन (सकारात्मक चार्ज) और न्यूट्रॉन (कोई चार्ज नहीं) होते हैं। प्रोटॉन और न्यूट्रॉन में लगभग समान द्र्रव्यमान होता है, लगभग 1.67 म 10-24 ग्राम, जिसे वैज्ञानिक एक परमाणु द्र्रव्यमान इकाई (एमू) या एक डाल्टन के रूप में परिभाषित करते हैं। परमाणु के सबसे बाहरी क्षेत्रों को इलेक्ट्रॉन गोले कहा जाता है और इसमें इलेक्ट्रॉन (नकारात्मक रूप से आवेशित) होते हैं। प्रत्येक इलेक्ट्रॉन में एक प्रोटॉन (1) के सकारात्मक चार्ज के बराबर एक नकारात्मक चार्ज (-1) होता है। न्यूट्रॉन नाभिक के भीतर पाये जाने वाले अपरिवर्तित कण हैं।

परमाणुओं में उनके मूल कणों की व्यवस्था और संख्या के आधार पर अलग-अलग गुण होते हैं। परमाणु संख्या एक तत्त्व में प्रोटॉन की संख्या है, जबकि द्र्रव्यमान संख्या प्रोटॉन की संख्या और न्यूट्रॉन की संख्या है। आइसोटोप एक तत्त्व के विभिन्न रूप हैं, जिनमें प्रोटॉन की समान संख्या होती है, लेकिन न्यूट्रॉन की एक अलग संख्या होती है। हाइड्रोजन परमाणु (एच) में केवल एक प्रोटॉन, एक इलेक्ट्रॉन और कोई न्यूट्रॉन नहीं होते हैं। यह परमाणु संख्या और तत्त्व की द्र्रव्यमान संख्या (परमाणु संख्या और द्र्रव्यमान संख्या पर अवधारणा) का उपयोग करके निर्धारित किया जा सकता है।

बिना किसी विद्युत आवेश के एक परमाणु इतना मायावी है कि जब तक एक लाख से अधिक बार मौज़ूद हैं, तब तक हमारे पास उन्हें खोजने के लिए पर्याप्त रूप से संवेदनशील साधन नहीं हैं, या इसे किसी अन्य तरीके से व्यक्त करने के लिए, एक अरब अप्रकाशित परमाणु हमारे अवलोकन से बच सकते हैं, जबकि एक दर्ज़न या तो विद्युतीकृत लोगों को कठिनाई के बिना पता चला है। आकार में इलेक्ट्रॉन एक परमाणु के समान सम्बन्ध रखता है, जो कि पृथ्वी की तुलना में एक बेसबॉल है। या जैसा कि एक वैज्ञानिक कहता है, अगर एक हाइड्रोजन परमाणु को एक चर्च के आकार में बढ़ाया जाता था, तो एक इलेक्ट्रॉन उस चर्च में धूल का एक गोला होगा।

इलेक्ट्रॉनों की खोज के तुरन्त बाद यह सोचा गया था कि परमाणु छोटे सौर मंडल की तरह थे, एक नाभिक और इलेक्ट्रॉनों से बने होते हैं, जो सूर्य के चारों ओर ग्रहों की तरह कक्षाओं में घूमते हैं। यह पहचान लें कि आपके शरीर को बनाने वाले बहुत अणु, जो परमाणु का निर्माण करते हैं; जो कभी उच्च द्रव्यमान वाले सितारों के केंद्र होते थे; जो अपनी रासायनिक रूप से समृद्ध गैसों को आकाशगंगा में विस्फोट करते थे; प्राचीन गैस बादलों को ज़िन्दगी के रसायन विज्ञान के साथ समृद्ध करते थे। ताकि हम सभी एक-दूसरे से जैविक रूप से, पृथ्वी से रासायनिक और शेष ब्रह्माण्ड से परमाणु रूप से जुड़े रहें। यह मुझे मुस्कुराने के लिए मजबूर करता है और मैं वास्तव में उसके अन्त में काफी बड़ा महसूस करता हूँ। ऐसा नहीं है कि हम ब्रह्माण्ड से बेहतर हैं, हम ब्रह्माण्ड का हिस्सा हैं। हम ब्रह्माण्ड में हैं और ब्रह्माण्ड हम में है। यह कहना कि दो परमाणुओं में से प्रत्येक इलेक्ट्रॉन के जोड़े को साझा करके बन्द इलेक्ट्रॉन के गोले प्राप्त कर सकता है। यह वैसा ही है, जैसा पति और पत्नी के संयुक्त खाते में कुल दो लाख रुपये हैं और यदि प्रत्येक के पास व्यक्तिगत बैंक खाते में छ:-छ: लाख रुपये हैं, तो यह मतलब हुआ कि व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक के पास आठ लाख रुपये हैं। यदि सीसा धातु के डेसीमीटर के क्यूब में परमाणुओं को एक समान दूरी पर यदि एक शृंखला में रखा जाए, जैसे कि वे सामान्य सीसा धातु में होते हैं, तो परमाणुओं के तार छ: मिलियन मील की दूरी पर पहुँच जाएँगे। यदि अणु संरचनात्मक रूप से समान हो सकते हैं और अभी तक असमान गुणों के साथ हो सकते हैं, तो यह केवल इस आधार पर समझाया जा सकता है कि यह अन्तर अंतरिक्ष में परमाणुओं की एक अलग व्यवस्था के कारण है।

यह कभी मत मानो कि परमाणु एक जटिल रहस्य है; ऐसा नहीं है। परमाणु वह है, जिसे हम प्रकृति में अंतर्निहित वास्तुकला की तलाश में रखते हैं, जिसकी ईंटें कम-से-कम, यथासम्भव सरल और व्यवस्थित हैं। जैसा कि हम इस शृंखला के माध्यम से परमाणुओं की अदृश्य दुनिया को समझ रहे हैं और अधिक रहस्योद्घाटन करते हैं कि यह छिपा कारण एक दृश्य प्रभाव कैसे पैदा करता है। वर्तमान में कोरोना महामारी के अच्छे और बुरे प्रभावों को दुनिया भर में महसूस किया जा रहा है। इन घटनाओं की यह शृंखला माया की मायावी दुनिया को आकर्षक बनाने के लिए उपयुक्त होगी।