हिन्दू-धर्म को समझना-6: विश्व स्तर पर लोगों को मंत्रमुग्ध करता है सनातम धर्म

सनातन धर्म (हिन्दू धर्म) अपनी निहित प्रवृत्ति पर अधिक ज़ोर देता है। भले ही विशेष रूप से नहीं, पर इसके दर्शन के गूढ़ पहलुओं पर दुनिया में शान्ति की एक पूर्व शर्त के रूप में आंतरिक शान्ति पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए सामाजिक न्याय के सवालों के साथ ऐतिहासिक रूप से चिन्ता की एक कम परम्परा थी। सवाल जो पश्चिम के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण हैं; पश्चिम के धर्मों, जैसे- यहूदी धर्म, ईसाई धर्म और इस्लाम धर्म जैसी संस्कृतियों को विश्वशान्ति के लिए एक पूर्व शर्त के रूप में सामाजिक न्याय प्रश्नों सहित अपने धर्मों के बहिर्वादी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं; हालाँकि विशेष रूप से नहीं।

सनातन हिन्दू दर्शन के विभिन्न प्रतिष्ठित प्रतीक, जैसे प्रसिद्ध पुरुष-महिला स्वैच्छिक गले लगाते हैं; जो संक्षेप में पुरुष और महिला सिद्धांतों के संतुलन या भगवान के साथ आध्यात्मिक मिलन के मार्ग के प्रतीक के रूप में देखते हैं। लेकिन पश्चिमी देशों में इसकी अक्सर गलत व्याख्या की गयी है। यह वास्तव में संकेत देता है कि आध्यात्मिक, रहस्यमय मार्ग को विरोधाभासों के संतुलन और पारगमन की आवश्यकता होती है, न कि विरोधाभासों के उन्मूलन की; जैसा कि अन्य धार्मिक विचारों द्वारा प्रतिपादित है।

यह माना जाता है कि यूनानी दार्शनिक पाइथागोरस (580-500 ईसा पूर्व) ने पुनर्जन्म (एक आत्मा का एक शरीर से दूसरे में जाना) के सिद्धांत को विकसित किया है। एक चक्रीय ब्रह्माण्ड के पाइथागोरस सिद्धांत भी सम्भवत: भारत से प्राप्त किये गये थे। ग्रीक और भारतीय चिन्तन के बीच सबसे खास समानता यह है कि नियोप्ले टॉनिक दार्शनिक प्लाटिनस (205-270) के नौ सिद्धांतों में वर्णित रहस्यवादी सूक्ति (गूढ़ ज्ञान) की प्रणाली और महर्षि पतंजलि के लिए योग-सूत्र में वर्णित समानता है। चूँकि पतंजलि पाठ पुराना है, इसलिए इसका प्रभाव सबसे अधिक सम्भावित है।

 ग्रीक दर्शन को आत्मसात् करने के अलावा हिन्दू प्रतीक-चिह्न नेपाल, थाईलैंड, इंडोनेशिया, कंबोडिया, वियतनाम, पूर्व में मॉरीशस और दक्षिण अमेरिका के सूरीनाम, गुयाना आदि देशों में भी पहचाने जाते हैं। भारत में हम जिन्हें भगवान यम के रूप में जानते हैं और भैंसे को जिनकी सवारी के रूप में दिखाया गया है तथा जो मुख्य न्यायाधीश के रूप में पूज्यनीय हैं, जिनके सामने सभी को मृत्यु के बाद प्रकट होना है; एक समान चिह्न, जिसे भगवान एम्माटेन कहा जाता है; जापान में पूजनीय है। वहाँ उन्हें भैंसे की सवारी करते हुए दिखाया गया है और सभी को मृत्यु के बाद उनके सामने पेश होना होता है। देवी लक्ष्मी की प्रतिष्ठित उपस्थिति और गुणात्मक गुणों से तो हम खूब परिचित हैं, उनसे मिलती-जुलती विशेषताओं की तरह जापान की देवी किचिज्जो-टेन हैं; जिनके हाथ में नोईहोजु (चिन्तामणि) है और वे कमल के फूल पर खड़ी हैं।

भगवान गणेश या भगवान विनायक (हाथी के सिर वाले भगवान) को बाधाओं का निवारण करने वाला और सौभाग्य का देवता माना जाता है। जापान में भी इनसे मिलते-जुलते हाथी के सर वाले देवता हैं; जिन्हें गॉड कांगिटेन या लॉर्ड बिनायका-तेन कहा जाता है। भारत में हमारे पास जहाँ स्वर्ग के राजा के रूप में इंद्रदेव हैं और हाथी की सवारी करने वाले देवताओं में प्रमुख हैं; जापानियों के पास भी अपने भगवान तैशकू-तेन स्वर्ग के राजा और देवताओं के प्रमुख हैं और एक हाथी की सवारी करते हैं। हाथ में संगीत वाद्य यंत्र वीणा धारण करने वाली भारतीय देवी सरस्वती, जिन्हें विद्या की देवी के रूप में पूजते हैं; ऐसी ही देवी को जापान में लोग देवी बेज़ाइतेन को पूजते हैं, जिनके हाथ में वाद्ययंत्र बिवा रहता है। यहाँ भारत में मानव शरीर में आध्यात्मिक शरीर के प्रसिद्ध सात केंद्रों को चक्र कहा जाता है, जबकि जापान में आध्यात्मिक ऊर्जा के समान केंद्रों को चाकुर कहा जाता है। हिन्दू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है और भारत, नेपाल और मॉरीशस में व्यापक रूप से प्रतिष्ठित है; जबकि बाली (इंडोनेशिया) में भी यह एक प्रमुख धर्म है। हालाँकि इंडोनेशिया आधिकारिक तौर पर एक मुस्लिम राष्ट्र है, उसके राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में गरुड़ पंचशील हैं। इस प्रतीक को सुल्तानों द्वारा देख-रेख किये गये पोंटियानक के सुल्तान हामिद (द्वितीय) द्वारा डिजाइन किया गया था, और 11 फरवरी, 1950 को राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में अपनाया गया था। भगवान विष्णु के अनुशासित वाहक या वाहन गरुड़ इंडोनेशिया के कई प्राचीन हिन्दू मन्दिरों में दिखायी देते हैं। इंडोनेशिया में बाली के लोग अभी भी अपने स्वरूप के अनुकूल हिन्दू धर्म के एक प्रकार का पालन करते हैं। वास्तव में इंडोनेशियाई के राष्ट्रीय हवाई अड्डे को गरुड़ हवाई अड्डा भी कहा जाता है। उनके 20,000 रुपये के करेंसी नोट में भगवान गणेश का एक शिलालेख है; जबकि इंडोनेशियाई सेना में भगवान हनुमान उनके शुभंकर हैं।

वियतनाम में हिन्दू धर्म मुख्य रूप से चाम जातीय लोगों में प्रचलित है, जो शैव ब्राह्मणवाद का एक रूप है। ज़्यादातर चाम हिन्दू नागवंशी क्षत्रिय जाति के हैं; लेकिन काफी अल्पसंख्यक ब्राह्मण हैं। चाम हिन्दुओं का मानना है कि जब वे मर जाते हैं, तो पवित्र बैल नंदी उनकी आत्मा को भारत की पवित्र भूमि पर ले जाते हैं। थाईलैंड की बात करें, जो एक बुद्धवादी बहुसंख्यक राष्ट्र है, फिर भी इस पर हिन्दू धर्म का बहुत प्रभाव है।

लोकप्रिय थाई महाकाव्य रामकियेन रामायण पर आधारित है। थाइलैंड के प्रतीक ने गरुड़ को दर्शाया है, जो भगवान विष्णु के पुत्र हैं। बैंकॉक के पास थाई शहर अयुत्या, राम के जन्मस्थान अयोध्या के नाम पर है। ब्राह्मणवाद से प्राप्त कई अनुष्ठानों में संरक्षित किया जाता है; जैसे कि पवित्र तारों का उपयोग और शंख से पानी डालना। यहाँ दुकानों के बाहर विशेष रूप से कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में; धन, भाग्य और समृद्धि (लक्ष्मी का संस्करण) के देवता के रूप में नंग क्वाक की मूर्तियाँ मिलती हैं।

5वीं शताब्दी की शुरुआत में कंबोडियन रानी कुलप्रभावती ने अपने अधिकार में एक विष्णु मन्दिर के लिए धनराशि दी थी। खमेर साम्राज्य में भी उसके क्षेत्र में हिन्दू परम्पराओं की शक्ति और प्रतिष्ठा के लिए शिव और विष्णु के विशाल मन्दिर बनाये गये थे। अंगकोर वट, जो कंबोडिया का एक प्रतिष्ठित प्रतीक है; पर राष्ट्रीय ध्वज दिखायी देता है, जो आगंतुकों के लिए देश का प्रमुख आकर्षण है। यह कंबोडिया में एक मन्दिर परिसर है और 162.6 हेक्टेयर (402 एकड़) क्षेत्र में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है। मूल रूप से यह भगवान विष्णु को समर्पित एक हिन्दू मन्दिर था। हालाँकि धीरे-धीरे 12वीं शताब्दी के अन्त में यह बौद्ध मन्दिर में तब्दील हो गया। अंगकोर वट खमेर मन्दिर वास्तुकला की दो बुनियादी योजनाओं को जोड़ता है- मन्दिर पर्वत और बाद में गैलरी-नुमा मन्दिर।

यह हिन्दू पौराणिक कथाओं में देवों के घर माउंट मेरू का प्रतिनिधित्व करने के लिए बनाया गया है। मन्दिर के केंद्र में मीनारों का एक समूह है। अधिकांश अंगकोरियाई मन्दिरों के विपरीत अंगकोर वट पश्चिम में उन्मुख किया गया है। इसके महत्त्व को लेकर विद्वानों के मत विभाजित हैं। अब तक के सबसे बड़े हिन्दू मन्दिरों में से एक इस मन्दिर में दुनिया की सबसे बड़ी नक्काशी है, जिसमें दूध के समुद्र के मंथन को दर्शाया गया है। यह भारतीय वास्तुकला का एक मामूली विषय है; लेकिन खमेर मन्दिरों में प्रमुख कथाओं में से एक है। दक्षिण अमेरिका में हिन्दू धर्म कई देशों में पाया जाता है। लेकिन गुयाना और सूरीनाम की इंडो-कैरिबियन आबादी में यह सबसे मज़बूत है।

दक्षिण अमेरिका में लगभग 5,50,000 हिन्दू हैं। मुख्य रूप से गुयाना में भारतीय बँधुआ मज़दूरों के वंशज हैं। गुयाना में लगभग 2,70,000 हिन्दू, सूरीनाम में 1,20,000 और कुछ अन्य फ्रेंच गुयाना में हैं।

गुयाना और सूरीनाम में हिन्दू इसे दूसरा सबसे बड़ा धर्म बनाते हैं, वहीं कुछ क्षेत्रों और ज़िलों में हिन्दू बहुसंख्यक हैं। हाल के वर्षों में सनातन प्रभाव ने अपनी पहुँच को दूर-दूर तक फैलाया है, जो मुख्य रूप से इस्कॉन और अन्य हिन्दू दर्शन-शास्त्रीय संगठनों के प्रयासों के कारण है, जो अपने भक्ति सत्रों को बहुत उत्साह और आनन्दपूर्ण तरीके से करते हैं। सनातन धर्म ग्रन्थ विश्व स्तर पर लोगों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं।