हिन्दू-धर्म को समझना -5 : शाश्वत् संकट मोचक पुराण

पुराण, जिसका शाब्दिक अर्थ है- प्राचीन लेखन; शास्त्रों के कुछ महत्त्वपूर्ण पहलुओं को संक्षिप्त रूप से उजागर करता है, जो हिन्दू परम्पराओं का मूल है। इन ग्रन्थों को चौथी शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर 11वीं शताब्दी तक के लम्बे काल-खण्ड के बीच लिखा गया था और इसका श्रेय हिन्दू ऋषि महर्षि वेद व्यास, जिन्होंने प्रसिद्ध महाकाव्य महाभारत की भी रचना की थी; को दिया जाता है।

पुराण, सांसारिक जीवन की प्रमुख पहेलियों- जैसे कि दुनिया कैसे बनी और किसने बनायी? आदि का भी वर्णन करके हल बताते हैं। पुराणों में मिथक और वंशावलियाँ भी शामिल हैं, जो धार्मिक कविता के रूप में हैं। इनमें मनुष्य के कर्तव्यों और जीवन के विकास के इतिहास व जीवन महत्त्व को समझाने के लिए कई महाकाव्य कविता की तरह धाराप्रवाह में लिखे गये हैं। इसके दो मुख्य खण्डों में से, पहले वाले मिथक हैं; जो पिछली घटनाओं के बारे में पारम्परिक कहानियों के रूप में हैं, जिनमें आमतौर पर देवी-देवता शामिल होते हैं। दूसरे घटक, जो मिथकों के साथ मेल खाते हैं; वंशक्रम या पूर्वजों और वंशजों की वंशावली हैं। पुराणों में दुनिया के निर्माण, देवताओं की किंवदंतियों और धार्मिक अनुष्ठानों को करने के तरीकों का खुलासा किया गया है।

इन सभी प्रमुख पुराणों में पाँच विशिष्ट संकेत या रेखाएँ हैं; जो उनके अभिन्न दर्शन के बिन्दु हैं। सबसे पहले ब्रह्माण्ड के निर्माण का एक चित्रण है। दुनिया की कई पारम्परिक कहानियाँ कैसे बनायी गयींं? किसने बनायीं? और क्यों बनायीं? उनमें से प्रत्येक में वर्णित हैं। हिन्दू परम्परा में यह माना जाता है कि बुरी ताकतें अक्सर अराजकता और विनाश का कारण बनती हैं, इसलिए दूसरा संकेत ब्रह्माण्ड के नष्ट होने के बाद इसके पुनर्निर्माण को लेकर है।

सबसे प्रसिद्ध संकेत तीसरा है, जो देवी और देवताओं की कहानियों और उनकी वंशावली से सम्बन्धित है। जैसे कि उनके माता-पिता और बच्चे कौन हैं? चौथा संकेत प्राणिक (मौलिक) मनुष्यों और उनके सांसारिक शासनकाल से सम्बन्धित है। पुराणों के पाँचवें और अंतिम चिह्न में प्रसिद्ध सौर और चंद्र राजवंशों का वर्णन है। अनिवार्य रूप से दो प्राणियों में से एक ने सूर्य और दूसरे ने चंद्रमा से वंश का दावा किया, और यह उन राजवंशों की उत्पत्ति की व्याख्या करता है। पुराण स्मृति का एक हिस्सा हैं, अर्थात् गैर-वैदिक शास्त्र। हिन्दू विश्व शीर्षक वाले ग्रन्थ में पुराणों की उपस्थिति 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व से 16वीं शताब्दी ईसा पूर्व तक की है। आमतौर पर यह माना जाता है कि पुराण आम लोक के वेद हैं। 18 प्रमुख पुराण हैं, जिन्हें लोकप्रिय रूप से महापुराण कहा जाता है, उनमें से छ: भगवान विष्णु से सम्बन्धित हैं, छ: भगवान शिव को समर्पित हैं और छ: भगवान ब्रह्मा को लेकर लिखे गये हैं। इन महापुराणों का वर्णन हिन्दू विश्व ग्रन्थ में निम्नलिखित तरीके से किया गया है :-

छ: विष्णु पुराण, प्रकृति में सात्विक के रूप में प्रतिष्ठित हैं –

(1) विष्णु पुराण में 7000 श्लोक हैं और सच्चे पुराण के सभी गुण हैं। किंवदंती है कि यह पहली बार भगवान ब्रह्मा से ऋषि ऋभु को पता चला था, जिन्होंने इसे ऋषि पुलस्त्य के सामने प्रकट किया था। ऋषि पुलस्त्य ने इसके बाद ऋषि पारासर को दिया, जिसने बदले में इसे अपने शिष्य मैत्रेय के नाम से जाना। विष्णु पुराण का पाठ पारासर और मैत्रेय के बीच एक संवाद का रूप लेता है। इसका मूल उपदेश यह है कि विष्णु विश्व के निर्माता, अनुचर और नियंत्रक हैं; सांसारिक दुनिया एक सामंजस्यपूर्ण प्रणाली के रूप में मौज़ूद है, और सच्चाई के रूप में भगवान विष्णु दुनिया है। यह पुराण इस वर्ग के सभी कामों में सबसे सही और सबसे अच्छा ज्ञात है। यह मौर्य वंश के बारे में बहुत मूल्यवान जानकारी देता है।

(2) नारद पुराण में 3,000 श्लोक शामिल हैं, जिसमें ऋषि नारद मनुष्य के आवश्यक कर्तव्यों का वर्णन करते हैं। एक अन्य सम्बन्धित कार्य, जिसे बृहण के रूप में जाना जाता है। बृहत् नारदिया में 3,500 छन्द हैं। ये पुराण इस्लामिक आक्रमण के बाद की अवधि के हैं, और इस पर एक वास्तविक पुराण की छाप नहीं हैं।

(3) भागवत् पुराण (या श्रीमद् भागवतम्), जो पुराणों में सबसे अधिक मनाया जाता है; 18,000 छन्दों का एक विशाल ग्रन्थ है, जिसे 12 स्कंदों या पुस्तकों में विभाजित किया गया है। सबसे लोकप्रिय हिस्सा 10वीं पुस्तक है, जो भगवान की जीवन कहानी को दर्शाती है। विशेष रूप से श्रीकृष्ण के लडक़पन को। भागवत् पुराण में एक ऋषि और एक राजा के बीच एक संवाद के रूप में व्यक्त किया गया है, जिसे एक पवित्र व्यक्ति को बिना अभिप्राय मारने के लिए एक सप्ताह के भीतर मृत्यु का सामना करना है। अपने उद्धार को सुनिश्चित करने के लिए वह भागवत् पुराण सुनकर सप्ताह बिताता है। भक्ति का सिद्धांत या सर्वोच्च विश्वास, भगवान की भक्ति, गोपियों की भक्ति (जिनके साथ श्रीकृष्ण क्रीड़ा करते थे), आध्यात्मिक भक्ति के प्रतीक के रूप में सामने आये। दिलचस्प बात यह है कि इस पुराण में दिव्य चरित्र राधा का कोई सन्दर्भ नहीं है। कुछ लोगों का मानना है कि यह दक्षिण भारत में 1250 ईस्वी के आसपास लिखा गया था; जबकि अन्य का मानना है कि इसे 900 ईस्वी के आसपास लिखा गया था। इस पुराण की प्रसिद्ध 10वीं पुस्तक का सभी भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

(4) गरुड़ पुराण, जिसके कई संस्करण उपलब्ध हैं; को लेकर संदेह है कि क्या इसके वास्तविक मूल संस्करण ही अस्तित्व में हैं? इसका नाम भगवान विष्णु के श्रद्धेय वाहन गरुड़ के नाम पर रखा गया है; लेकिन इसकी सामग्री इसके नाम को सही नहीं ठहराती है। यह मुख्य रूप से मृत्यु के समय या उसके बाद किये जाने वाले अनुष्ठानों, अन्तिम संस्कार समारोहों का विवरण, पूर्व या मृतक के लिए एक नये शरीर का अनुष्ठान निर्माण, आत्मा की यात्रा के विभिन्न चरणों में मृत्यु के बाद के एक नये शरीर में पुनर्जन्म से सम्बन्धित है। यह सूर्योपासना और ज्योतिष से सम्बन्धित है और सम्भवत: मूल रूप से भारतीय-पारसी (इंडो-जोरोस्ट्रियन) है।

(5) पद्म पुराण, छ: पुस्तकों में विभाजित एक व्यापक संकलन है, जो उस समय का वर्णन करता है, जब दुनिया एक सुनहरे कमल (पद्म) के आकार में होती है। इसमें सृष्टि और पृथ्वी, स्वर्ग और अधोलोक के क्षेत्रों का वर्णन है। भक्ति पर एक पूरक को बाद की तारीख में जोड़ा गया है। लेकिन सम्पूर्ण कार्य लगभग ईस्वी सन् 1100 से पहले नहीं हुआ है।

(6) वराह पुराण में लगभग 10,000 श्लोक हैं, और यह 1000 ईस्वी से ज़्यादा पुराना नहीं है। यह भगवान विष्णु से वराह को पता चला था।

छ: शिव पुराणों को गुणवत्ता में तामसिक के रूप में माना जाता है –

(1) मत्स्य पुराण में एक वास्तविक पुराण के सभी गुण हैं। इसका पाठ एक व्यापक मिश्रण है, जो विष्णु और पद्म पुराण और महाभारत से भी बड़े पैमाने पर उधार लिया गया है। यह भगवान विष्णु के एक मत्स्य (मछली) अवतार की गाथा है, जो ऋषि मनु के द्वारा प्रकट माना जाता है। इसमें आंध्र वंश के बारे में कुछ जानकारी है।

(2) कूर्म पुराण, 900 ईसा पूर्व के आसपास का माना जाता है कि जिसमें भगवान विष्णु एक कछुए (कुर्मा) के रूप में जीवन का उद्देश्य बताते हैं। इस पुराण में भगवान महादेव और माँ जगदंबा की पूजा की महिमा है।

(3) लिंग पुराण, 700 ईस्वी के आसपास का कार्य है; जिसमें भगवान शिव पुण्य, धन, सुख और मुक्ति के अर्थ और लिंग का आध्यात्मिक महत्त्व बताते हैं। यह काफी हद तक कर्मकाण्ड है।

(4) वायु पुराण, पुराणों में से सबसे पुराना है, भगवान शिव की कई विशेषताओं और गया की पवित्रता के लिए समर्पित है। इस पुराण का एक रूप, जिसे शिव पुराण भी कहा जाता है, चन्द्रगुप्त प्रथम के शासनकाल के बारे में जानकारी देता है।

(5) स्कंद पुराण, युद्ध के देवता भगवान स्कंद से सम्बन्धित है। सबसे लम्बे पुराणों में से है और इसमें 80,000 से अधिक श्लोक शामिल हैं। हालाँकि समग्र रूप में नहीं, केवल टुकड़ों में। चित्रण के लिए काशी खण्ड है, जिसमें बनारस और वहाँ के शैव मन्दिरों का वर्णन है, और उत्कल खण्ड, जो उड़ीसा का विवरण देता है।

(6) अग्नि पुराण, जिसे आग्नेय पुराण भी कहा जाता है; मूल रूप से अग्नि के देवता अग्नि द्वारा ऋषि वशिष्ठ को बताया गया था। इस विश्वकोश संकलन में कुछ मूल सामग्री के अलावा अन्य कार्यों के कई अंश, अनुष्ठान पूजा, ब्रह्माण्ड विज्ञान, वंशावली कालक्रम, युद्ध कला और ऋषि याज्ञवल्क्य (सदानीरा) से ली गयी विधि पर एक अनुभाग, चिकित्सा ज्ञाता सुश्रुत से ली गयी औषधि पर एक अध्याय, और ऋषि पिंगला और ऋषि पाणिनी से व्याकरण पर हैं।

छ: ब्रह्म पुराण, प्रकृति में राजसिक हैं –

(1) ब्रह्म पुराण, जिसे आदि पुराण या प्रथम पुराण भी कहा जाता है; पुराणों की सभी सूचियों में प्रथम स्थान पर है। सूर्य देव के प्रति अपने समर्पण के कारण, इसे सौर पुराण के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि भगवान ब्रह्मा ने ऋषि मरीचि को इसका पता दिया था। ओडिशा के मन्दिरों आदि के वर्णन के लिए समर्पित कुछ वर्गों के अलावा यह भगवान कृष्ण की जगन्नाथ के रूप में पूजा करता है, जो आंशिक रूप से विष्णु पुराण से लिया गया है।

(2) ब्रह्माण्ड पुराण, ब्रह्मा की संरचना की भव्यता को उजागर करता है, और भविष्य के पूर्वजों का वर्णन करता है। स्कन्द पुराण की तरह यह एक समग्र कार्य के रूप में मौज़ूद नहीं है; लेकिन केवल टुकड़ों में है। लोकप्रिय पुराण रामायण इसी पुराण का एक हिस्सा है। अध्यात्म रामायण की रचना महर्षि व्यास की बतायी गयी है, और इसमें भगवान राम को एक नश्वर नायक के बजाय एक उद्धारकर्ता भगवान और एक तारणहार के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

(3) ब्रह्म-वैवस्वत् पुराण (या ब्रह्म-वैवर्त) मनु सवर्ण पुत्र वैवस्वत् द्वारा ऋषि नारद को बताया गया है। यह तुलनात्मक रूप से देर की तारीख का है, और भगवान कृष्ण और राधा की पूजा में शामिल होते हैं; जिससे यह युगल पति-पत्नी बन जाता है; ताकि उनका प्रेम व्यभिचारी नहीं बल्कि संयुग्मित हो।

(4) मार्कंडेय पुराण, अन्य सभी पुराणों से स्वर में काफी भिन्न है। यह ऋषि मार्कंडेय द्वारा प्रकट किया गया था, जब वेदों में निपुण कुछ विशिष्ट पक्षियों द्वारा सुना गया था। इन पक्षियों ने इसे ऋषि जैमिनी के सामने दोहराया। इसका सम्प्रदाय, अनुष्ठान या ब्रह्म की उपासना के साथ बहुत कम है; लेकिन किंवदंतियों का एक स्वर है। स्वर धर्मनिरपेक्षता का मतलब है- किसी विशेष सिद्धांत की सिफारिश नहीं करना और मुख्य रूप से पुराणों से श्रेष्ठ, मूल रचनाओं से मिलकर बनता है। इस पुराण का एक प्रकरण दुर्गा महात्म्य (जिसे देवी महात्म्य, चण्डीप्रथा, चण्डी सप्तसती कहा जाता है), बाकी की तुलना में पुराना है। यह 13 अध्यायों में 700 छन्दों की कविता है, जो माँ-देवी के रूप में माँ शक्ति की महिमा को समर्पित है, जो समय-समय पर राक्षसों और राक्षसों की दुनिया से छुटकारा पाने के लिए पृथ्वी पर उतरती है। यह खण्ड कई हिन्दू धार्मिक कार्यों में सुनाया जाता है।

(5) भविष्य पुराण, शीर्षक, जिसका अर्थ है- भविष्य पुराण को मनमाना रूप दिया गया है। यह मुख्य रूप से संस्कार और समारोहों की एक पुस्तिका है, जो चरित्र और सामग्री में बहुत अधिक असमान है।

(6) वामन पुराण में विष्णु के एक वामन (बौने) अवतार का वर्णन है। यह भगवान शिव और भगवान विष्णु के बीच अपनी श्रद्धा को विभाजित करता है।

उपरोक्त के अलावा कुछ अन्य पुराण हैं, जिन्हें उप-पुराण या लघु पुराण भी कहा जाता है, जिनमें से कुछ हिन्दू विश्व में सूचीबद्ध हैं।

उप पुराण निम्नलिखित हैं :-

(1)        आदित्य या आदि पुराण

(2)        आश्चर्य पुराण

(3)        औसानसा (उसानस से)

(4)        भास्कर (या सूर्य या सौर) पुराण

(5)        देवी पुराण

(6)        देवी-भागवत (एक शैव पुराण, जो महान् पुराणों के साथ सूचीबद्ध है।)

(7)        दुर्वासा पुराण

(8)        कालिका (ईसा पूर्व 1350), एक शक्त पाठ, बहुत तांत्रिक सामग्री का स्रोत (मानव बलि) पुराण

(9)        कल्कि पुराण

(10)      कपिला पुराण

(11)      महेश्वर पुराण

(12)      मानव पुराण

(13)      मारीच पुराण

(14)      नंदिकेश्वर पुराण (कुमार द्वारा कथित)

(15)      नारद या वृहान पुराण

(16)      नरसिंह पुराण

(17)      पाराशर (पराशरोक्त) पुराण

(18)      साम्ब पुराण

(19)      सनतकुमार पुराण

(20)      शिवधर्म पुराण

(21)      सुता-संहिता (एक भक्ति पुराण, भागवत की तरह; लेकिन शिव को समर्पित)

(22)      वरुण पुराण

(23)      वैया पुराण

(24)      वृहण (देखें नारद) पुराण

(25)      युग पुराण

सभी पुराणों और उप पुराणों ने युगों के माध्यम से सभी हिन्दुओं के लिए जीवन के सनातन दृष्टिकोण को समृद्ध और निरन्तर बनाये रखा है और इसे शाश्वत् प्रेरणास्रोत के रूप में प्रतिष्ठित किया है।

(अगले अंक में – विश्व स्तर पर लोगों को मंत्रमुग्ध करता है सनातन धर्म)