हिंसा के लिए केंद्र जिम्मेवार, शाह इस्तीफा दें : सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली में हो रही हिंसा पर गहरी चिंता जताते हुए केंद्र सरकार को दिल्ली में हिंसा बढ़ने का जिम्मेवार ठहराते हुए गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की है। दिल्ली के जाफराबाद में कर्फ्यू लगा दिया गया है। कुछ पत्रकार भी हिंसा में घायल हुए हैं। अभी तक २० लोग इस हिंसा में जान गंवा चुके हैं।

सोनिया गांधी ने दिल्ली के केजरीवाल सरकार पर भी जिम्मेवारी में ढील बरतने का आरोप लगाया है। सोनिया गांधी की प्रेस कांफ्रेंस के तुरंत बाद पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा कि ”दिल्ली के भाई-बहन अमन बनाये रखें। जल्द से जल्द शांति बहाल करना जरूरी है।” इस बीच दिल्ली में एक आईबी अधिकारी का शव मिला है और आशंका है कि वह भी हिंसा का शिकार हुआ है।

सोनिया गांधी ने यह प्रेस कांफ्रेंस कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद की। कार्यसमिति की बैठक में सोनिया गांधी समेत सभी नेताओं ने दिल्ली की हिंसा पर गहरी चिंता व्यक्त की और मृतकों के परिजनों से गहरी संवेदना जताई। सोनिया ने कहा कि इतने दिन से हिंसा फ़ैली है और गृह मंत्री को इसकी कोइ चिंता नहीं है। उन्हें इसकी जिममेवारी लेते हुए इस्तीफा दे देना चाहिए।

इस बीच दिल्ली में हिंसा वाले इलाके में आईबी के एक अधिकारी का शव मिला है। उनकी पहचान अंकित शर्मा के रूप में की गयी है। बताया गया है कि उनका शव वहां छिपाकर रखा गया था। अभी यह मालुम नहीं है कि उनकी ह्त्या किसने की है। हालांकि, परिजनों ने कुछ आरोप लगाए हैं।

दिल्ली के जाफराबाद में कर्फ्यू लगा दिया गया है। हिंसा में कई पत्रकार घायल हुए हैं। आरोप हैं कि हिंसा करने वाले लोग लोगों से उनके धर्म के बारे में पूछ रहे थे और उसी के आधार पर उनसे मारपीट कर रहे थे।

उधर सोनिया गांधी की प्रेस कांफ्रेंस के कुछ देर बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा – ”दिल्ली के भाई-बहन अमन बनाये रखें। जल्द से जल्द शांति बहाल करना जरूरी है।”