हाँ, संयुक्त राष्ट्र महासचिव की यूक्रेन यात्रा में हमने कीव पर हमला किया था : रूस

रूस ने पुष्टि की है कि उसने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की यूक्रेन यात्रा के दौरान राजधानी कीव पर हवाई हमले किया था। दो हफ्ते में यूक्रेनी राजधानी पर रूस का यह ऐसा पहला हमला था जिसमें एक पत्रकार की भी मौत हो गई थी। उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने स्वीकार किया है कि रूसी सेना युद्ध शुरू होते ही उन्हें और उनके परिवार को पकड़ने के बहुत करीब पहुँच गई थी।

अमेरिका की आर्थिक रूप से पोषित रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी की प्रोड्यूसर वेरा गिरीच की उस समय मौत हो गई, जब एक रूसी मिसाइल राजधानी कीव की उस इमारत से टकरा गई, जहां वह रहती थीं। रेडियो लिबर्टी मीडिया समूह की ओर से यह जानकारी दी गई है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा – ‘हमने उच्च-सटीक, लंबी दूरी के हवा में मार करने वाले हथियार तैनात किए थे, जिसने कीव में एर्टोम मिसाइल के प्रोडक्शन सेंटर और अंतरिक्ष केंद्र के भवनों को नष्ट कर दिया।’

उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि ये हमले, जो संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस के साथ उनकी बातचीत के तुरंत बाद हुए, रूस द्वारा संयुक्त राष्ट्र और संगठन का प्रतिनिधित्व करने वाली हर चीज को अपमानित करने का एक प्रयास था।

इस बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक इंटरव्‍यू में स्वीकार किया है कि रूसी सेना उन्हें और उनके परिवार को पकड़ने के बहुत नजदीक पहुँच गयी थी। ‘टाइम’ पत्रिका से बातचीत में रूस-यूक्रेन युद्ध के शुरुआती दिनों को याद करते हुए यह खुलासा किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले का ऐलान किया था, जेलेंस्की ने उस वक्त को लेकर यह बात कही है। याद रहे ज़ेलेन्स्की के युद्ध बढ़ने के बाद अपने परिवार को देश से बाहर भेज दिया था।