हवन – एक प्राचीन, लेकिन अभिनव औषधि वितरण प्रणाली

मानवता को सर्वोपरि हित मानते हुए प्राचीनकाल के सनातन ऋषियों ने बड़े पैमाने पर आजमायी हुई अमूल्य खोजों को सलीके से विकसित किया और उन्हें समाज को दिया, जिनमें मानव जाति के लिए अत्यधिक भविष्यवादी लाभकारी प्रौद्योगिकियों को गहराई से सन्निहित किया गया था। हालाँकि सम्भवत: ये अपने अस्तित्व से जुड़े बेहद कीमती अनुष्ठानों और विधाओं के रूप में थे; फिर भी प्रत्येक और हर निर्धारित अनुष्ठान में उनके साथ अत्यधिक उन्नत लाभार्थी पद्धति जुड़ी थी। हवन एक पवित्र सनातन धर्म अनुष्ठान है, जिसमें अग्नि को आहुति दी जाती है। जैसा कि हम आज जानते हैं इसे किसी भी प्रमुख पूजा का मुख्य हिस्सा बनाया गया था। स्पष्ट रूप से हवन करने की पवित्रता के पीछे गूढ़ उद्देश्य वास्तव में पर्यावरण की शुद्धि ही नहीं था, बल्कि इसके साथ एक उन्नत औषधि वितरण प्रणाली भी काम कर रही थी, जो नासिका मार्ग के माध्यम से जीवन रक्षक दवाओं को संचालित करने के लिए एक नवीन औषधि वितरण प्रणाली के रूप में कार्य करती है।

अग्नि, जिसे ब्रह्माण्डीय चेतना और मानव चेतना के बीच मुख्य कड़ी में से एक माना जाता है। और इस तरह सभी अस्तित्त्व के पाँच प्रमुख घटकों में प्रमुख है, जिसमें एक हवन या होम का मुख्य तत्त्व शामिल है। किसी विशेष हवन के दौरान पवित्र अग्नि को चढ़ायी गयी आहुति पर्यावरण और साथ ही आसपास के लोगों को शुद्ध करने वाली मानी जाती है। किसी भी तरह का हवन सामान्य रूप से आध्यात्मिक के साथ-साथ भौतिक सफलता प्राप्त करने के उद्देश्य से किया जाता है। इसे 10 नेयमा / पवित्र नियमों या सकारात्मक गुणों में से एक के रूप में देखा जाता है, जो एक भक्त के लिए निर्धारित होते हैं; जो दिव्य के करीब आने की इच्छा रखता है, जो उसके साथ एकता हासिल करना चाहता है। हवन भी देव यज्ञ करने का एक तरीका है, जिसमें सनातन धर्म के सिद्धांतों के अनुसार किसी भी व्यक्ति के पाँच दैनिक कर्तव्य शामिल हैं।

क्षेत्र के आधार पर विभिन्न सनातन धर्म अनुष्ठानों के सभी सौम्य रूपांतरों की तरह, स्थानीय मान्यताओं और रीति-रिवाजों, विशिष्ट उद्देश्यों की आवश्यकताएँ जैसे कि विशेष देवताओं को अग्नि भेंट, आकाशीय ग्रह, वांछित वस्तुएँ प्राप्त करना आदि पवित्र हवन के प्रदर्शन से जुड़ी सभी प्रक्रियाएँ उपयुक्त हैं। हवन कुण्ड (रिसेप्टेकल्स) के रूप में भिन्नताएँ, आग जलाने के लिए उपयोग की जाने वाली लकड़ी, जड़ी-बूटियों और अन्य सामग्री जो आहुति / जलने के लिए उपयोग की जाती हैं। ये सभी विविधताएँ एक बहुत ही दिलचस्प अध्ययन प्रस्तुत करती हैं और वास्तव में हाल के दिनों में, आयुष मंत्रालय, नई दिल्ली, राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान, लखनऊ में राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड द्वारा किये गये अध्ययनों की एक बड़ी संख्या से वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हुए हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय का रसायन विज्ञान विभाग, नोएडा में महर्षि वेद विज्ञान विश्व विद्यापीठम्, बाबा फरीद स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, फरीदकोट, व्यावसायिक और पर्यावरण चिकित्सा केंद्र दिल्ली के लोक नारायण जय प्रकाश अस्पताल में दिल्ली विश्वविद्यालय में वल्लभभाई पटेल छाती संस्थान आदि द्वारा किये गये अध्ययन इसे ज़ाहिर करते हैं।

शारीरिक रोगों के उन्मूलन में लगे उपचार की सभी प्रचलित प्रणालियाँ अपनी-अपनी दवाओं को ज़्यादातर मौखिक मार्ग और आपात स्थितियों में इंजेक्शन मार्ग द्वारा संचालित करती हैं। मौखिक मार्ग वाली दवाओं के माध्यम से प्राप्त की गयी सभी दवाएँ केवल पाचन और प्रणाली में अवशोषित हो जाती हैं और मौखिक रूप से ली जाने वाली दवाओं में से कई का पाचन तंत्र द्वारा उपयोग भी नहीं किया जाता है और इस प्रकार यह अनिर्धारित रहती है। ऐसी सभी दवाएँ पाचन प्रक्रियाओं को प्रतिकूल रूप से परेशान कर सकती हैं और लम्बे समय तक गम्भीर दुष्प्रभाव भी डाल सकती हैं। वही कम या ज़्यादा सच है जब अंत:शिरा मार्ग के माध्यम से दवाओं को सीधे रक्त में इंजेक्ट किया जाता है। हालाँकि इंजेक्शन लगाने योग्य मार्ग के माध्यम से दवाओं के  त्वरित परिणाम प्राप्त होते हैं, फिर भी उनके प्रतिकूल दुष्प्रभाव अक्सर अधिक स्पष्ट होते हैं। औषधि प्रशासन प्रक्रियाओं में इस तरह की सीमाओं को ध्यान में रखते हुए सबसे सुरक्षित और त्वरित औषधि वितरण प्रणाली में अनुसंधान ने वैज्ञानिकों को इस निष्कर्ष पर पहुँचा दिया है कि औषधि का प्रशासन करने के लिए नाक का मार्ग सबसे अच्छा और हानि-विहीन है।

आधुनिक युग के अधिकांश संशयवादियों के लिए एक सुखद आश्चर्य के रूप में, जो यह मानने के लिए मानसिक रूप से क्रमादेशित हैं कि हमारी प्राचीन धरोहरें, शास्त्रों, रीति-रिवाज़ों, रीति-रिवाज़ों और परम्पराओं के अनुसार, जो कुछ भी हैं, वह सबका सबब है और यह ज्ञान का केवल आधुनिक पश्चिमी रूप है। जो परम् है, यह जानना एक बौद्धिक जानकारी जैसा होना चाहिए कि हमारे सनातन ऋषियों को नाक मार्ग के माध्यम से औषधि पहुँचाने के गुणों के बारे में अच्छी तरह से पता था और इस तरह पूरी तरह से बिना आक्रामक तरीके से मानव पीड़ा को कम किया जा सकता है और वह भी बिना किसी अतिरिक्त खर्च के और बिना किसी यंत्र के। प्राचीनकाल से ही आयुर्वेदिक ग्रन्थों ने प्रतिपादित किया है कि ‘नासा हि शिरसो द्वारम्’ का अर्थ है नाक सबसे अच्छा मार्ग है; ज़ाहिर है विभिन्न रोगों की दवाओं के उपयोग के लिए।

विभिन्न मानसिक रोगों के उन्मूलन के लिए आवश्यक दवाओं के इष्टतम उपयोग के लिए, उन्हें वाष्पशील या नैनो-रूप में वितरित करना अनिवार्य है; ताकि श्लेष्म झिल्ली के रक्त मस्तिष्क बाधा को पार करके उपचारात्मक उद्देश्यों के लिए दवाओं की अपेक्षित एकाग्रता प्राप्त की जा सके। हालाँकि आधुनिक शोधकर्ता इस उद्देश्य के लिए नाक मार्ग का उपयोग करने के लिए अनुकूलन करने में लगे हुए हैं, फिर भी हमारा स्वयं का समाज हमारे आदरणीय ऋषियों की समृद्ध विरासत को भूल जाता है, जिन्होंने हमें शुभकामनाएँ के रूप में लाखों साल पहले दवा वितरण की यह विरासत दी। हवन को एक प्रक्रिया के रूप में निर्धारित किया गया है, हालाँकि एक धार्मिक विधि में, जिसमें विशेष जड़ी-बूटियों को कूटकर बनी हवन सामग्री को विशेष रूप निर्मित किये गये अग्निकुण्ड में प्रज्ज्वलित औषधीय लकड़ी की अग्नि में डाल दिया जाता है। उपलब्ध साहित्य के एक महत्त्वपूर्ण विश्लेषण से पता चलता है कि हवन के कई घटकों में कई वाष्पशील तेल होते हैं, जो विशेष रूप से कार्रवाई के एक अभिनव तंत्र के माध्यम से विभिन्न मानसिक विपत्तियों की रोकथाम और उपचार के लिए उपयोगी होते हैं। आग के उच्च तापमान के तहत जड़ी-बूटियों से इन तेलों के वाष्प नाक मार्ग के माध्यम से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में प्रवेश करते हैं। हवन को निर्धारित अंतराल पर करने से शरीर में उपचारात्मक घटकों की शक्ति बनी रहती है और चिन्ता, मिर्गी, मनोभ्रंश आदि जैसी कई मानसिक विपत्तियों को रोकने में मदद मिलती है।

विभिन्न आवश्यक तेलों, जैसे सुगन्धित तेल, नींबू और जम्भी फल (बर्गामोट) का उपयोग करके कई मानसिक विकारों के इलाज के लिए एक विकल्प के रूप में अरोमा थेरेपी के औषधीय उपयोग पर अनुसंधान लगातार प्रगति कर रहा है। अधिकांश अध्ययनों से पता चलता है कि इन आवश्यक तेलों के साँस लेना घ्राणप्रणाली को संकेत संप्रेषित कर सकते हैं और मस्तिष्क को न्यूरोट्रांसमीटर अर्थात् सेरोटोनिन और डोपामाइन को उत्तेजित करते हैं, जिससे आगे मूड को विनियमित किया जाता है। यद्यपि प्राचीन काल से ही आयुर्वेदिक ग्रन्थों में मानव जाति को प्रभावित करने वाले विभिन्न रोगों के उपचार में सुगंधित और औषधीय जड़ी बूटियों के उपयोग का उल्लेख किया गया है, फिर भी वर्तमान में संशयवादियों ने उनके उपयोग के पीछे तथाकथित सत्यापित विज्ञान की इच्छा के लिए उनके नुस्खे को चित्रित किया।

आग में तब्दील होने और एक साथ मंत्रों के जप के साथ, एकचक्र फिर से सक्रिय हो जाता है, जिससे मन और शरीर दोनों के लिए एक कायाकल्प और पुनरुद्धार प्रभाव पैदा होता है। व्यक्ति सकारात्मक विचारों, कार्यों और शब्दों को प्राप्त करता है, जो किसी की सफलता के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं। हवन को सभी नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर के लिए माना जाता है और विश्वास किया जाता है कि जिस घर में हवन किया जाता है, उसके चारों ओर एक सुरक्षा कवच बनाया जाता है।

इस प्रकार किसी भी नकारात्मक या बुरी ऊर्जा को दूर किया जाता है। हवन शान्ति, अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और विचारों की स्पष्टता, विवेक की बढ़ती शक्ति और मानसिक क्षमताओं के बेहतर उपयोग के लिए प्रेरित करता है। नतीजतन, सफलता उन सभी की ओर आकर्षित होती है, जो इस अनुष्ठान को करते हैं। इष्टतम परिणामों के लिए हवन दैनिक रूप से किया जा सकता है। प्रत्येक परिवार में हवन को सप्ताह में एक बार कम-से-कम परिवार के सभी सदस्यों की उपस्थिति में किया जाना चाहिए। सुबह के शुरुआती घंटों को सभी धार्मिक गतिविधियों के लिए सबसे अनुकूल माना जाता है; क्योंकि उस समय हवा ऊर्जा या महत्त्वपूर्ण बल (प्राण) से चार्ज होती है।

हालाँकि यह अभ्यास ऐसे समय में भी किया जा सकता है, जो सभी के लिए सबसे उपयुक्त है। वेदों की बात करें, तो सामवेद में लगभग 114 मंत्र हवन के महत्त्व के बारे में ज़िक्र हैं। यजुर्वेद में हवन सबसे महत्त्वपूर्ण, आवश्यक और उपयोगी कर्म बताया गया है। वेदों का कहना है कि यज्ञ और गायत्री मंत्र मोक्ष या मोक्षया आत्म-प्राप्ति का एकमात्र तरीका है। चारों वेदों में यज्ञ से सम्बन्धित असंख्य मंत्र हैं। हवन के कई फायदे हैं- हमारे शरीर, मन, आत्मा से लेकर पर्यावरण तक यह न केवल हवा को शुद्ध करता है, बल्कि हमारे मन और शरीर से अशुद्धियों को भी दूर करता है। हवन अग्नि पर ध्यान केंद्रित करने और आवश्यक दिव्य मंत्रों का जाप करने से सभी परेशान और दु:खी विचारों को अग्नि में क्षय हो जाता है; जिसके परिणामस्वरूप शान्ति, मन और आत्मा की समानता होती है। इस प्रकार परिवार और समुदाय में एकता को बनाये रखने मदद मिलती है। आमतौर पर हवन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले हवन कुण्ड (रिसेप्टेकल) का विकल्प एक और दिलचस्प पहलू है जो विभिन्न अनुष्ठानिक स्थितियों और वांछित परिणाम के तहत इसके उपयोग को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया जाता है। सनातन धर्म शास्त्रों के अनुसार, हवनकुण्ड की अनूठी आकृति नियंत्रित पीढ़ी और ऊर्जा के बहु-दिशात्मक विघटन को सुनिश्चित करती है, जो आयतों की पेशकश से उत्पन्न होती है। हवन आवश्यक और बहुत शक्तिशाली ऊर्जा क्षेत्रों के जनरेटर के रूप में कार्य करता है और उन्हें अपने आसपास के वातावरण में फैलाता है। अपने सरलतम रूप में कोई भी हवनकुण्ड या अग्नि कुण्ड ईंटों से बना होता है, जिसे आमतौर पर रंगीन फूलों और पत्तियों से सजाया जाता है। आम तौर पर हवनकुण्ड आयताकार या चौकोर आकार का होता है, लेकिन यह त्रिभुजाकार, वृत्ताकार, अद्र्ध-वृत्ताकार, षट्कोणीय, अष्टकोणीय तारे के आकार का भी हो सकता है, जो कि निर्धारित अनुष्ठानों को करने के द्वारा प्राप्त किये जाने वाले विशेष परिणाम पर निर्भर करता है।

आम के पेड़ की सूखी लकड़ी का उपयोग आमतौर पर मुख्य दहनशील सामग्री के रूप में किया जाता है, जिसे लोकप्रिय रूप से ‘समिधा’ कहा जाता है। अन्य दहनशील सामग्री का उपयोग किया जाता है, जिसे हवन समग्री के रूप में जाना जाता है और  जिसके मुख्य तत्त्व लगभग 70 प्रकार के होते हैं। हवन समग्री की प्रमुख वस्तुएँ अगार की लकड़ी, आँवला, बाख, बहेडा, बावची, बे-पत्तियाँ, इलायची हरी, छारिल, लौंग, दारू-हल्दी, देवर, धवई ऊन, नारियल या सूखा नारियल, नीलगिरी की सूखी पत्तियाँ, गुग्गल, हरड़, हावबर, इंद्र जौ, जरा कुश, जटा मानसी या बालछड़, कमल गट्टा, कपूर कचहरी, नाग केशर, नागरमोथा, जायफल, लाल लकड़ी, संदल की लकड़ी, सुगंधा बाला, सुगंध कोकिला, सुगंध मन्त्री, तंदूर की लकड़ी, तालीश पत्र, तेज बल की लकड़ी, तोमद बीज आदि हैं। हालाँकि विभिन्न आवश्यक तेलों या इसी तरह के अन्य उपचारात्मक सामग्रियों से युक्त विशिष्ट जड़ी-बूटियों, पत्तियों, बीजों, फलों आदि को सावधानी से चुना जाता है और सामान्य समाग्री का हिस्सा बनाया जाता है और वांछित परिणामों को प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वाष्पशील या नैनो-रूप में ऐसी दहनशील दवाओं के औषधीय घटक इस तरह के बीमार व्यक्तियों को नाक मार्ग के माध्यम से लाभान्वित करने की आवश्यकता अनुसार दोहराते हैं।

यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि प्रदूषित वातावरण मानव जाति के लिए वर्तमान की सबसे बड़ी चुनौती है। यह न केवल मानव जाति, बल्कि पूरे विश्व के अस्तित्त्व के लिए खतरा है। यद्यपि इस ग्रह के निवासी हाल के दिनों में पर्यावरण के बारे में वास्तव में चिन्तित हैं, जो कि वर्षों में तेज़ी से प्रदूषित हो गया है। फिर भी हमारे वैदिक युग के ऋषियों और महर्षियों ने प्रारम्भिक वैदिक युग से हमें पर्यावरण की शुद्धि प्रक्रिया की सलाह दी। एक हवन की प्रक्रिया। तार्किक रूप से, यदि बड़ी संख्या में लोग एक दिन में कम-से-कम दो बार हवन करते हैं, तो पर्यावरण को शुद्ध करने में इसका बड़ा प्रभाव हो सकता है। लेकिन हमने, हमारे गलत तरीके से परम्परावादियों के रूप में परिभाषित नहीं होने देने के लिए इसे अपने स्वयं के जोखिम के लिए अनदेखा कर दिया है।

यदि हम सभी सनातन धर्म के नियमों का पालन करने और अपने कार्यों का पालन करने का संकल्प करते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि थोड़े समय के भीतर, दुनिया में मौज़ूद रहने के लिए एक बेहतर जगह होगी। इस राष्ट्र के लाखों लोगों की बेहतरी के लिए संसाधनों ने हमारी प्राचीन विरासत की बहुमुखी प्रतिभा, विश्वसनीयता और गहराई को फिर से आँकने, फिर से जाँचने और फिर से स्थापित करने के लिए एक आन्दोलन को गति दी है, जो कम से कम पिछले एक हज़ार वर्षों से है। हमारे आदरणीय ऋषियों और महर्षियों द्वारा बताये गये विभिन्न विवरणों के हवन करने के पवित्र अनुष्ठानों को कम-से-कम अब संदेहवादी पश्चिमी भारतीयों द्वारा भी अपनाया जाता है।