हरियाणा में पुलिस का किसानों पर लाठीचार्ज ; कई लहूलुहान, कांग्रेस और किसान संगठनों ने निंदा की

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों पर शनिवार को हरियाणा पुलिस ने इतना लाठीचार्ज किया कि कई लहूलुहान हो गए। यही नहीं पुलिस ने किसानों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और उनपर लाठियां भांजी। कांग्रेस, किसान संगठनों सहित कई नेताओं ने इस लाठीचार्ज को निहत्थे किसानों पर जुल्म बताया है। कई ऐसे वीडियो वायरल हो गए हैं जिनमें पुलिस की लाठियों से घायल लहूलुहान किसान कराह रहे हैं।

लाठीचार्ज में कई किसान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। किसान हरियाणा के करनाल के बस्तारा टोल प्लाजा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। किसानों का कहना है कि वे शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे थे कि इसी दौरान पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज कर दिया। कई किसानों को घेरकर पीटा गया जिससे कई किसान घायल हो गए हैं, जिनमें बुजुर्ग भी शामिल हैं।

हरियाणा पुलिस के करनाल में लाठीचार्ज के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। किसानों पर पुलिस के इस जुल्म की खबर आज दिन में टॉप ट्रेंड करती रही। वीडियो में पुलिस किसानों पर लाठी बरसाते दिख रही है। कई किसानों के कपडे खून से सने हैं और कई के चेहरे खून फैलने से पहचान में नहीं आ रहे। लाठीचार्ज के चलते कई किसानों घायल हो गए और कई के सिर फूट गए।

कांग्रेस ने इसे मोदी सरकार और भाजपा सर्कार का जुल्म बताया है। कांग्रेस ने कहा कि देश के अन्नदाता के साथ भाजपा सरकार की पुलिस का यह जुल्म बताता है कि वह किसके साथ खड़ी है।

किसान संगठनों ने लाठीचार्ज का कड़ा विरोध किया है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने तहलका से बातचीत में कहा – ‘पुलिस ने बेरहमी से लाठीचार्ज किया। यह अंग्रेजों के जमाने की  एड्स दिलाता है।  हम इसका सख्त विरोध करते हैं। आज ही हरियाणा के सभी रास्तों को बंद करने का हमने निर्णय किया है।’

टिकैत की इस चेतावनी के बाद गुस्साए किसानों ने हरियाणा के कई हिस्सों में सड़कों को बंद करना शुरू कर दिया है। किसानों ने कालका-जीरकपुर हाईवे पर स्थित सूरजपुर रोल प्लाजा को बंद कर दिया है। इसके अलाव कई और जगह रास्ते बंद किये जा रहे हैं।

किसान नेता राकेश टिकैत का ट्वीट –
@RakeshTikaitBKU
हरियाणा के करनाल में बसताड़ा टोल पर आन्दोलित किसानों पर लाठी चार्ज दुर्भाग्यपूर्ण है 5 सितंबर मुजफ्फरनगर में होने वाली महापंचायत से ध्यान भटकाने के लिए सरकार षड्यंत्र रच रही है देशभर के किसान पूर्ण रूप से तैयार रहें । एसकेएस के फैसले का पालन करें।