स्वास्थ्य मंत्री का राज्यसभा में ब्यान, देश कोरोना के लिए तैयार, घबराने की जरूरत नहीं, अब तक २९ मामले  

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरूवार को राज्य सभा में एक ब्यान में बताया कि देश में कोरोना से निबटने के लिए पूरी तैयारी है और घबराने जैसी कोइ बात नहीं है। अभी तक देश में कोरोना के २९ पॉजिटीव मामले पाए गए हैं। भारत में अभी तक पाए गए सभी मरीजों की निगरानी की जा रही है। वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत ने डब्ल्यूएचओ की सलाह से बहुत पहले १७ जनवरी से आवश्यक तैयारी और कार्रवाई शुरू कर दी थी।

राज्य सभा में देश में फैल रहे कोरोना वायरस का मुद्दा गुरूवार को उठा। कांग्रेस सदस्य गुलाम नबी आजाद ने यह मुद्दा उठाया। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक बयान देकर बताया कि भारत में अभी तक पाए गए सभी मरीजों की निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के २९ मामले अब तक आ चुके हैं और  विदेश से आए लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इसे देखते हुए विदेश से आने वाले सभी यात्रियों पर सरकार नजर बनाए हुए हैं। इटली से आए लोग कोरोना से संक्रमित हैं। बयान में मंत्री ने कहा – ”देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित २९ मरीजों का पता चला है। इनमें तीन मरीज ठीक हो चुके हैं। दिल्ली से एक मरीज पॉजिटिव पाया गया, जो इटली से आया था। ग्रुप ऑफ मिनिस्टर कोरोना वायरस के मामलों पर नजर बनाये हुए है।”

हर्षवर्धन ने बताया कि पूरे मामले पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) भी नजर बनाए हुए हैं। चार मार्च तक अलग-अलग देशों से आने वाले ६,११,१७६ यात्रियों की अलग-अलग स्क्रीनिंग की जा चुकी है। हर्षवर्धन ने कहा कि चीन के वुहान से भारतीयों को सकुशल निकाला जा चुका है। वहां से आए सभी यात्रियों के टेस्ट निगेटिव पाए गए हैं।  कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए चीन, जापान और इटली जाने वाले लोगों का वीजा रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों को गाइडलाइन जारी की गई है।