सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ आज, पार्टी नेता जुटेंगे सड़कों पर

हाल में कोविड से उबरीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी गुरुवार (आज) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम के सामने पूछताछ के लिए पेश होंगी। नेशनल हेराल्ड अखबार के मामले में कथित धोखाधड़ी और पैसों की हेराफेरी के आरोपों के लिए यह पूछताछ हो रही है। इससे पहले ईडी उनके बेटे और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से 50 घंटे पूछताछ कर चुकी है।

जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी 11.30 बजे अपने आवास से निकलकर पौने 12 बजे ईडी के दफ्तर पहुंचेंगी। इसके बाद उनसे पूछताछ का सिलसिला चलेगा। ईडी नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े धन शोधन मामले में उनसे पूछताछ करेगी।

खराब सेहत के चलते प्रवर्तन निदेशालय ने उनके आग्रह पर सोनिया गांधी को पूछताछ की तारीख के मामले में विशेष छूट दी थी। उन्हें पूछताछ के दौरान भी आवश्यक दवाइयों को लेने के लिए ब्रेक दिया जाएगा।

चर्चा है कि ईडी के दफ्तार तक सोनिया के साथ उनके पुत्र राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी साथ जा सकते हैं। कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता भी एकजुटता दिखने के लिए बड़ी संख्या में सड़क पर उतरेंगे। याद रहे भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने 1 नवंबर, 2012 को यह मामला दर्जा करवाया था।

इस बीच कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट में आरोप लगाया है कि मोदी-शाह की जोड़ी हमारे (कांग्रेस के) शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ जिस प्रकार से राजनीतिक प्रतिशोध कर रही है, उसके खिलाफ पार्टी अपनी नेता सोनिया गांधी के साथ सामूहिक एकजुटता व्यक्त करते हुए देश भर में प्रदर्शन करेगी। कई अन्य पार्टी नेता भी राहुल गांधी और सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ को राजनीतिक दबाव बनाने की कोशिश बता चुके हैं।