सोनिया गांधी अभी रहेंगी अध्यक्ष, एआईसीसी के अधिवेशन में होगा नए अध्यक्ष का फैसला

कांग्रेस में नए अध्यक्ष को लेकर आज हुए मंथन के बाद यह खबर सामने आई है कि सोनिया गांधी अभी अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी। पार्टी की वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की आज हुई बैठक में नेताओं के विचारों के बाद यह फैसला हुआ है। बैठक में यह विचार किया गया कि जल्दी ही अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) का अधिवेशन बुलाया जाए और तब तक सोनिया गांधी अंतरिम रूप से अध्यक्ष का जिम्मा संभाले रहेंगी ।

आज सीडब्ल्यूसी के बैठक की अध्यक्षता अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की। बैठक में कई मुद्दे उभरे और नेताओं ने अपने विचार रखे। बैठक में यह विचार भी आया है कि जल्दी ही अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) का अधिवेशन बुलाया जाए और तब तक सोनिया गांधी अंतरिम रूप से अध्यक्ष का जिम्मा संभाले रहें।

अभी तक की जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी ने सीडब्ल्यूसी से कहा है कि उन्हें नया अध्यक्ष चुनना चाहिए। आज की इस वर्चुअल बैठक में कई मसलों पर नेताओं के बीच तनातनी की भी ख़बरें आई हैं। यह भी खबर आई थी कि बैठक के बीच राहुल गांधी ने नेतृत्व के मसले पर 23 नेताओं की सोनिया गांधी को भेजी चिट्ठी को लेकर कहा कि जब पार्टी राजस्थान में भाजपा से लड़ रही थी, इस तरह की चिट्ठी के क्या मायने माने जाएं।

लेकिन कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करके बताया कि राहुल ने ऐसा कुछ नहीं कहा है। सुरजेवाला का यह ट्वीट तब आया जब वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने ट्वीट करके कहा कि चिट्ठी और अन्य कुछ घटनाओं को राहुल गांधी ने भाजपा की साजिश से जोड़कर नाराजगी जताई है, हालांकि बाद में सिब्बल ने कहा कि वे अपना ट्वीट वापस ले रहे हैं क्योंकि राहुल गांधी ने उन्हें व्यक्तिगत रूप से इसे लेकर कहा कि ऐसी बात उन्होंने नहीं की है। यह भी चर्चा रही कि इस मसले पर राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने ”इस्तीफे की पेशकश” की।

इस आभासी बैठक की शुरुआत में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इ अपने विचार रखे। उन्होंने सोनिया गांधी से आग्रह किया कि वे अभी अपने पद पर बने रहें। अन्य नेताओं ने भी अपने विचार रहें। वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष का जिम्मा संभालने का आग्रह किया। पटेल की इस मांग को महत्पूर्ण माना जायेगा, क्योंकि उनकी बात को 10 जनपथ की बात माना जाता है।

बैठक में यह विचार भी आया है कि जल्दी ही अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) का अधिवेशन बुलाया जाए और तक तक सोनिया गांधी अंतरिम रूप से अध्यक्ष का जिम्मा संभाले रहें। हालांकि, इसे लेकर अंतिम फैसला होता है या नहीं, यह देखना होगा।

बैठक को लेकर अभी तक जो ख़बरें छन कर बाहर आई हैं उनसे ऐसा लगता है कि वरिष्ठ नेताओं और युवा नेताओं में तनातनी है। बैठक अभी चल रही है लिहाजा अंतिम क्या फैसला होता है यह शाम तक ही पता चलेगा। पार्टी के बीच कुछ नेता सोनिया गांधी को अध्यक्ष बनाये रखने तो बाकी राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की बकालत कर रहे हैं।