सैन्य कैंटीनों में नहीं बिकेगा विदेशी सामान, आयातित शराब पर भी लगेगी रोक

जल्द ही सेना की कैंटीन में आपको विदेशी सामान नहीं मिलेगा। सैन्य कैंटीनों में चीन समेत अन्य देशों से आयात होने वाले उत्पाद नहीं बिकेंगे।  आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत रक्षा मंत्रालय ने कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी) और यूनिट द्वारा संचालित होने वाली कैंटीनों में आयातित होने वाली चीजों पर रोक लगाने का फैसला किया है।

विदेश से मंगवाकर देश में पैकेजिंग और मार्केट की गई वस्तुओं पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी। सीएसडी करीब पांच हजार विभिन्न उत्पादों की बिक्री करता है, जिसमें से करीब 400 आयात किए जाते हैं। इनमें ज्यादातर चीजें चीन से ही आती हैं। जो चीजें विदेश से मंगाई जाती हैं, उनमें टाॅयलेट ब्रश, डायपर पैंट, राइस कूकर, इलेक्ट्रिक केतली, सैंडविच टोस्टर, वैक्यूम क्लीनर, धूप के चश्मे, महिलाओं के हैंडबैग, लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर आदि शामिल हैं। इन उत्पादों के बदले भारतीय उत्पाद ले लेंगे।

इन कैंटीन पर सबसे ज्यादा बिकने वाली विदेशी शराब पर भी पाबंदी लगने वाली है। सूत्रों के मुताबिक, आया​तित शराब की बिक्री बंद कर दी जाएगी। लॉकडाउन के बाद से वैसे ही पिछले कई महीनों से सीएसडी ब्रांडेड विदेशी शराब की बिक्री नहीं हो रही है। सीएसडी की देशभर में सियाचिन ग्लेशियर से लेकर अंडमान निकोबार द्वीप समूह तक करीब 3500 कैंटीन हैं।