सुप्रीम कोर्ट का हैदराबाद मुठभेड़ की जांच पूर्व जज से कराने का प्रस्ताव

सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को हैदराबाद में डाक्टर से रेप और निर्मम हत्या के चार आरोपियों के एक एनकाउंटर में मारे जाने के मामले में मुठभेड़ की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व न्यायाधीश की नियुक्ति का प्रस्ताव दिया है। हैदराबाद एनकाउंटर पर सुप्रीम कोर्ट में आज राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने अपनी रिपोर्ट पेश की थी।

सुनवाई के बाद सर्वोच्च अदालत ने प्रस्ताव दिया है कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के  पूर्व जज पूछताछ करें। साथ ही कोर्ट ने कहा कि तेलंगाना हाई कोर्ट पहले ही इस मामले को देख रही है। सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व जज को नियुक्ति किया जाएगा जो मामले की जांच दिल्ली में रहकर करेंगे।

चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ ने कहा, ”हम इस तथ्य को जानते हैं कि तेलंगाना हाईकोर्ट ने इस घटना का संज्ञान लिया है।” बेंच ने कहा कि शीर्ष अदालत सिर्फ यही चाहती है कि सुप्रीम कोर्ट के दिल्ली में रहने वाले किसी पूर्व न्यायाधीश को इस मामले की जांच करनी चाहिए।

बेंच ने कहा, ”हमारा प्रस्ताव शीर्ष अदालत के किसी पूर्व न्यायाधीश को इस मामले की जांच के लिए नियुक्त करने का है।”

हैदराबाद में चिकित्सक से गैंगरेप और उसकी निर्मम हत्या के सभी आरोपियों के एनकाउंटर में मारे जाने के मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने कहा कि इस संबंध में आगे की सुनवाई गुरुवार को की जाएगी।