सुनील जोशी बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता बने, हरविंदर भी शामिल

सुनील जोशी बीसीसीआई के नए मुख्य चयनकर्ता चुने गए हैं। वे एमएसके प्रसाद की जगह लेंगे। क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने राष्ट्रीय चयनसमिति के दो पदों को भरने के लिए जो इंटरव्यू किया उसके आधार पर सुनील जोशी को मुख्या चयनकर्ता चुना गया है। जोशी ने १५ टेस्ट और ६९ वनडे खेले हैं। पंजाब और रेलवे की तरफ से खेलने वाले हरविंदर सिंह को भी समिति में जगह दी गयी है।

कर्नाटक के सुनील जोशी को इंटरव्यू के लिए बुधवार को बुलाया आया था। वे पांच उम्मीदवारों में शामिल थे जिन्होंने इस पद के लिए अप्लाई किया था। पंजाब और रेलवे की तरफ से खेलने वाले हरविंदर सिंह को गगन खोड़ा की जगह मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है।

अजित अगरकर को पहले ही लिस्ट से बाहर कर दिया गया था जबकि पूर्व तेज गोलंदाज वेंकटेश प्रसाद, पूर्व स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन और राजेश चौहान के अलावा मध्यम गति के गेंदबाज हरविदंर सिंह भी दौड़ में थे।

साक्षात्कार समिति में पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आरपी सिंह और सुलक्षणा नाइक शामिल थे। निर्वतमान चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके साथी गगन खोड़ा की खाली जगह पर नये चयनकर्ताओं को चुना गया है।

शुरू में इन पदों के लिये ४४ आवेदन मिले थे जिनमें पूर्व भारतीय विकेटकीपर नयन मोंगिया और तेज गेंदबाज अजित अगरकर भी थे। पहले अगरकर को ही पद का प्रमुख दावेदार माना जा रहा था लेकिन अंतिम पांच की सूची में उन्हें नहीं  रखा गया। पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया ने भी आवेदन किया था.

आने वाले समय में तीन और चयनकर्ताओं जतिन परांजपे, शरणदीप सिंह और देवांग गांधी का कार्यकाल भी समाप्त होना है। सुनील के चयन से जाहिर है कि बोर्ड राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिये क्षेत्रीय नीति से हटना नहीं चाहता।