सुनक का दांव, 2029 तक टैक्स की दर 20 फीसदी कम करने का वादा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में प्रतिद्वंदी लिज ट्रस से कड़ी टक्कर झेल रहे भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने बड़ा दांव चलते हुए साल 2029 तक टैक्स की मूल दर को 20 तक कम करने का वादा करते हुए ब्रिटेन के लोगों को टैक्स में बड़ी राहत देने का मास्टर स्ट्रोक खेला है।

टैक्स को लेकर सुनक ने अपनी नीति में यह बड़ा बदलाव किया है, क्योंकि प्रचार की शुरुआत में सुनक का जोर ‘अनावश्यक राहत की नीति’ के खिलाफ था। सुनक का नया स्टैंड इस मायने में महत्वपूर्ण है कि टैक्स के दबाव से ब्रिटेन की जनता परेशान है। सुनक का नया दांव उन्हें पीएम पद के मुकाबले में फिर मजबूत कर सकता है।

सुनक ने यह दांव तब चला है जब प्रधानमंत्री जॉनसन के कट्टर समर्थक माने जाने वाले ब्रिटेन के वित्त मंत्री नादिम ज़हावी ने पीएम पद की उम्मीदवार सुनक की प्रतिद्वंदी लिज़ ट्रस का समर्थन किया है। यही नहीं बोरिस जॉनसन के एक समर्थक ने सुनक की ‘खतरनाक’ छवि दिखाने के लिए उनका हाथ में चाकू लिए एक फोटो रिट्वीट किया है।

हालांकि, कुछ मीडिया मीडिया रिपोर्ट्स सुनक की आर्थिक प्रबंधन की तारीफ़ कर रही हैं। यह भी कहा गया है कि यह सुनक ही थे जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था संभालने में देश और बोरिस जॉनसन सरकार की बड़ी मदद की थी।

अब सुनक ने कहा है कि वह मुद्रास्फीति से निपटने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, लेकिन एक बार यह हासिल हो जाने के बाद वह 2024 में आयकर से एक पेंस की छूट लेने के लिए पहले से घोषित योजना का पालन करेंगे, और फिर अगली संसद के अंत तक 3 पेंस की और छूट लेंगे,जो 2029 के आसपास होने की संभावना है।