सीबीएसई की १०वी, १२वीं की डेट शीट जारी

परीक्षाएं २१ फरवरी से ३ अप्रैल के बीच के बीच

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने १०वीं और १२वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जरी कर दी है। इसके मुताबिक १०वीं बोर्ड की परीक्षा २१ फरवरी से २९ मार्च, २०१९ और १२वीं बोर्ड की परीक्षा १५ फरवरी से ३  अप्रैल तक आयोजित किए जाएंगे।
सीबीएसई ने रविवार शाम अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर यह डेट शीट अपलोड कर दी है।  इसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर  देखा जा सकता है। इसमें परीक्षा का विषयवार पूरा कार्यक्रम डाल दिया गया है। इसके मुताबिक १० वीं और १२वीं दोनों कक्षा की परीक्षाएं सुबह १०.३० से दोपहर १.३० बजे तक चलेगी।
वेबसाइट में बताया गया है कि परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए १५ मिनट का समय दिया जाएगा जो परीक्षा के निर्धारित तीन घंटे में शामिल नहीं होगा।
गौरतलब है कि पिछले साल १०वीं बोर्ड की परीक्षा में १६ लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इनमें १,३१,४९३   छात्रों ने ९० प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किए थे। परीक्षा में २७४७६ छात्रों ने तो ९५ फीसद से ज्यादा अंक हासिल किए थे।  जारी होते ही इन परीक्षाओं में बैठने वाले छात्र तैतरियों में जुट गए हैं।