सीएम की शपथ शिवाजी पार्क में ही क्यों लेंगे उद्धव ठाकरे ?

महाराष्ट्र में तकरीबन 1 महीने से चल रहा सियासी ड्रामा लगभग खत्म हो गया है। फडणवीस के इस्तीफा देने के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं ने बैठक में शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे को नेता चुना। उद्धव गुरुवार को चीफ मिनिस्टर पोस्ट की शपथ लेंगे। सीएम पोस्ट को लेकर ही शिवसेना और बीजेपी के बीच चुनाव में बहुमत हासिल करने के बावजूद खींचतान चल रही थी। शिवसेना सूत्रों के अनुसार कि ठाकरे दादर में शिवाजी पार्क में 28 नवंबर को शाम छह बजकर 40 मिनट पर सीएम पोस्ट की शपथ लेंगे। हालांकि शरद पवार भी कह चुके हैं की शपथ समारोह शिवाजी पार्क में ही होगा। शिवाजी पार्क का शिवसेना से बड़ा पुराना नाता रहा है शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे हर दशहरा के मौके पर यहां एक आम सभा जिस ‘मेलावा’ नाम दिया गया था, का आयोजन करते थे जिसमें महाराष्ट्र से शिवसैनिक पहुंचते ही पहुंचते थे लगभग चार दशकों तक। अपने चहेते नेता को मिलने का, देखने का और सुनने का शिव सैनिकों के लिए सबसे बड़ा अवसर होता था जिसका हर शिवसैनिक साल भर इंतजार करता था। ठाकरे के निधन के बाद उनका अंतिम संस्कार भी शिवाजी पार्क एक हिस्से में किया किया गया। जहां पर उनका स्मारक बनाया गया जिसे शिवतीर्थ का नाम दिया गया है।

इसी शिवाजी पार्क से बाल ठाकरे ने शिवसेना का आगाज किया, यहीं पर उद्धव ठाकरे सार्वजनिक तौर पर इंट्रोड्यूस किया और अपनी तीसरी पीढ़ी के आदित्य ठाकरे को भी आम जनसभा में यह कहते हुए ,’ अब मैं इसे तुम्हें सौंपता हूं ‘,आम शिवसैनिकों का समर्थन प्राप्त किया। लगभग 20 साल के बाद शिवसेना की सत्ता में वापसी हो रही है और पहली बार ठाकरे परिवार का कोई मेंबर संवैधानिक पद पर रूढ़ हो रहा है।

इस समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण पत्र कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा आर एस एस के मोहन भागवत व प्राइम मिनिस्टर देने की खबरें है।

आज एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के निवास स्थान सिल्वर ओक में तीनों पार्टियों के लीडरान की मीटिंग होगी।इस मीटिंग में नई सरकार के पोर्टफोलियो को लेकर गहन चर्चा होगी और साथ में ही शपथ समारोह में आमंत्रित गेस्टो के नाम पर भी मोहर लगेगी