सीआईआई ने राज्यों के लिए टीके की कीमत घटाकर 300 रूपये करने का ऐलान किया

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड की कीमतों में 25 फीसदी तक की कटौती करने का फैसला करते हुए बुधवार को राज्यों को यह वैक्सीन 300 रूपये प्रति टीका देने की घोषणा की है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (सीआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने एक ट्वीट में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हमने राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत घटाने का तुरंत प्रभाव से फैसला किया है।
अदार पूनावाला ने ट्वीट करके कहा – ‘राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डॉज करता हूं, जो तुरंत प्रभाव से लागू होती है।  इससे हजारों करोड़ रुपये के राज्य के फंड बचाया जा सकेगा। इससे तेजी से टीकाकरण होगा और अनगिनत लोगों की जान बचेंगी।’
बता दें कुछ समय पहले सीआईएआई ने अपने टीके की सरकार को कीमत 400 रूपये तय की थी जबकि निजी अस्पतालों के लिए यह कीमत 600 रूपये प्रति डोज रखी गयी है। उधर बाद में हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके कोवैक्सिन की कीमत राज्य सरकारों के लिए प्रति खुराक 600 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज तय करने की बात कही थी।
यहाँ यह भी बता दें कि एक दिन पहले ही सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से कोरोना वैक्सीन की कीमतों में अंतर को लेकर सवाल पूछा है।

सीआईआई सीईओ का ट्वीट –
Adar Poonawalla
@adarpoonawalla
As a philanthropic gesture on behalf of @SerumInstIndia, I hereby reduce the price to the states from Rs.400 to Rs.300 per dose, effective immediately; this will save thousands of crores of state funds going forward. This will enable more vaccinations and save countless lives.