सिद्धरमैया और शिवकुमार को लेकर कांग्रेस में सहमति बनी !

वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस ने एक फार्मूले के तहत यह फैसला किया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री बनेंगे। शिवकुमार के भाई डीके सुरेश ने आज सुबह कहा है कि उन्हें पता नहीं कि क्या फार्मूला प्रस्तावित किया गया है।’ हालांकि, कांग्रेस खेमे में चर्चा है कि दोनों बड़े नेताओं के बीच ढाई-ढाई साल का मुख्यमंत्री काल बांटा जाए। हालांकि, कांग्रेस ने इस फैसले को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की है।  

सुरेश को मीडिया में यह कहते हुए उद्धत किया गया है कि ‘कर्नाटक और कांग्रेस के हित’ में उनके भाई शिवकुमार उपमुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हो गए हैं। सुरेश ने हालांकि, यह भी कहा कि शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री बनाये जाने से ‘वह बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि मेरा भाई मुख्यमंत्री बनना चाहता था’।

अभी तक की ख़बरों के मुताबिक कर्नाटक कांग्रेस विधायक दल आज शाम 7 बजे बेंगलुरु में औपचारिक बैठक कर सिद्धरमैया को अपना नेता चुन सकता है। उनका शपथ ग्रहण 20 को हों की बात की कांग्रेस हलकों में चल रही है।

कर्नाटक को लेकर फैसला करना कांग्रेस के लिए काफी मुश्किल हुआ है क्योंकि दोनों बड़े नेता मुख्यमंत्री बनना चाहते थे। सिद्धरमैया के साथ विधायकों का संख्याबल था, हालांकि, शिवकुमार का पार्टी के लिए योगदान भी करारा नहीं जा सकता था। लिहाजा चर्चा है कि बीच का रास्ता निकला गया है। शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री के साथ प्रदेश अध्यक्ष भी बनाया रखा जाएगा। उन्हें बेहतर मंत्रालय भी दिए जा सकते हैं।