सिडनी में भारतीय क्रिकेटरों पर लगातार दूसरे दिन नस्ली टिप्पणी  

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के तीसरे मैच में लगातार दूसरे दिन भारतीय क्रिकेटरों पर नस्ली टिप्पणी की गई। इस कारण चौथे दिन रविवार को 10 मिनट तक खेल भी रुका रहा। इस बीच, सुरक्षाकर्मियों ने स्टेडियम से टिप्पणी करने वाले छह दर्शकों को उठाकर मैदान से बाहर ले गए और पुलिस के हवाले कर दिया।

इस मामले में बीसीसीआई पहले ही मैच रेफरी से घटना की शिकायत दर्ज करा चुका है। रविवार को मोहम्मद सिराज के खिलाफ फिर टिप्पणी की गई। इससे पहले शनिवार को सिराज के साथ ही तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को निशाना बनाकर कमेंट किये गए थे। दर्शकों के इस भद्र व्यवहार की चौतरफा निंदा हो रही है।

ज्यादातर क्रिकेटरों ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। इस बीच, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली जो इस समय यपितृत्व अवकाश लेकर भारत लौट आए हैं। कोहली ने सिराज के खिलाफ की गई नस्ली टिप्पणी को ‘अभद्र व्यवहार की चरम सीमा’ करार देते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। नस्ली दुर्व्यवहार पूरी तरह से अस्वीकार्य है। सीमा रेखा पर क्षेत्ररक्षण करते समय मुझे भी घटिया बातें सुननी पड़ी हैं और यह अभद्र व्यवहार की चरम सीमा है। मैदान पर इस तरह की घटनाएं देखना दुखद है।

 बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि रविवार को दर्शक दीर्घा से सिराज को कथित रूप से ब्राउन डॉग और बिग मंकी कहा गया। सिराज ने कप्तान अजिंक्य रहाणे और स्क्वॉयर लेग अंपायर से इस बाबत शिकायत की। एक दिन पहले भी सिराज और बुमराह के लिए अपशब्द कहे थे।