सिंघु बार्डर पहुंचे आंदोलनकारी किसान, आंसू गैस के गोले दागे पुलिस ने; एक हादसे में किसान की मौत

आंदोलनकारी किसान सोनीपत-दिल्ली के बीच सिंघु (कुंडली) बार्डर पहुँच गए हैं। दिल्ली कूच के तहत सिंधु बार्डर पहुंचे किसानों पर पुलिस ने अब से कुछ देर पहले आंसू गैस के गोले छोड़े हैं, लेकिन किसान दिल्ली जाने पर अड़े हुए हैं। वहां बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है। किसानों का कहना है कि सरकार चाहे गोलियां चला ले, वो दिल्ली जाने से पीछे नहीं हटेंगे। किसानों के साथ उनके परिवार, महिलाऐं और बच्चे भी शामिल हैं।
इस बीच दिल्ली कूच पर जा रहे एक किसान की सड़क हादसे में मौत हो गई। हादसा भिवानी जिले के मुंढाल गांव के पास बैरियर पर हुआ। एक ट्रक ने किसानों की ट्रैक्टर ट्राली को पीछे से टक्कर मार दी जिससे ट्रैक्टर में सवार किसान धन्ना सिह (45) की मौके पर ही मौत हो गई। धन्ना सिंह पंजाब के खयाली चेहला वाली गांव जिला मानसा थाना चनीर निवासी था। गुस्साए किसानों ने पुलिस को किसान का शव कब्जे में नहीं लेने दिया। हादसे के बाद वहां भारी पुलिस बल तैनात किया गया। पुलिस ने आरोपी ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। दो किसान घायल भी हुए।
हैं
उधर हलदाना बॉर्डर से रात को चलकर सुबह किसान दिल्ली की ओर कूच कर गए। दस बजे के करीब ट्रैक्टर-ट्रालियों में सवार होकर करीब 500 किसानों का जत्था सोनीपत-दिल्ली सीमा पर सिंघु बार्डर (कुंडली बार्डर) पहुंचा। वहां बीएसएफ और सीआइएसएफ के जवानों ने पहले से ही भारी पत्थरों को अड़ाकर बैरिकेडिंग की हुई है लेकिन किसान बेरिकेडिंग तोड़कर आगे जाने की कोशिश कर रहे हैं और पुलिस उन्हें रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ रही है।
बैरिकेडिंग पर कांटेदार तारों की बाड़ लगाई गई है। किसान हर बाधा को पार कर दिल्ली जाने की जिद पर अड़े हैं। पुलिस और अर्धसैनिक बलों की ओर से लगातार एनाउंसमेंट की जा रही है कि किसान पीछे हट जाएं, लेकिन किसान हर हाल में दिल्ली जाने की बात कह रहे हैं। बॉर्डर पर किसान और पुलिस बल आमने-सामने हैं। पानीपत की ओर से लगातार किसान आकर बार्डर पर एकत्र हो रहे हैं। पुलिस ने किसानों को बार्डर से पहले कुंडली की सीमा में ही रोक लिया है।
कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली जाने वाले किसानों का एक जत्था पंजाब से नेशनल हाईवे पर समालखा-गन्नौर के बीच हलदाना बार्डर पर रात को ही पहुंच गया था। देर रात को हलदाना बार्डर पर पुलिस के भारी इंतजामों को फेल करते हुए किसान दिल्ली की ओर रवाना हो हुए। ट्रैक्टर-ट्रालियों में सवार होकर किसान सुबह सोनीपत-दिल्ली सीमा पर भारी पुलिस बल ने कुंडली की सीमा पर बैरिकेड की मदद से किसानों को रोका।
जत्थे में शामिल किसानों का कहना है कि वे हर हाल में रात को ही यहां से दिल्ली जाएंगे। बैरिकेड्स के एक तरफ किसानों का जत्था था तो दूसरी तरफ भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। पुलिस ने जत्थे को चेताया कि कानून व्यवस्था बिगड़ने नही दी जाएगी धारा 144 का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी। आगे जाने का रास्ता नहीं होने के कारण फिलहाल किसान बार्डर के पास डटे हुए हैं।
उधर कुंडली बार्डर पर पहुंचे किसानों को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया है। पुलिस के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स और पुलिस के जवान यहां पर तैनात हैं। बैरिकेडिंग पर कंटीले तारों की बाड़ लगाई गई है। सोनीपत के जिला उपायुक्त श्यामलाल पूनिया और पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा मौके पर मौजूद रहकर हालात का जायजा ले रहे हैं। पुलिस ने एक नाका बहालगढ़ में लगाया है। यहां पर दिल्ली की ओर किसी भी वाहन को नहीं जाने दिया जा रहा है। यहां पर पुलिस ने बैरिकेडिंग की है। वाहनों को वापस लौटाया जा रहा है।