सावरकर को भारत रत्न देने पर उठते सवाल

जब हाल ही में के कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने एक ट्वीट के माध्यम से विनायक दामोदर सावरकर की प्रशंसा की, तो सिंघवी को एक पार्टी के वरिष्ठ नेता का ट्वीट और इसकी टाइमिंग के बारे में फोन आया। कथित तौर पर यह कॉल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के इशारे पर की गई थी, जो पार्टी के संकटमोचक से उनके ट्वीट के कारण नाराज थीं।

सिंघवी ने ट्वीट किया था, ‘मैं व्यक्तिगत रूप से सावरकर की विचारधारा की सदस्यता नहीं लेता हूं, लेकिन इस तथ्य को दूर नहीं करता है कि वह एक निपुण व्यक्ति थे जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया, दलित अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और देश के लिए जेल गए’। यहां तक कि इस ट्वीट के बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में स्पष्ट करना पड़ा, ‘हम सावरकर जी के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हम हिंदुत्व विचारधारा के पक्ष में नहीं हैं कि सावरकर जी ने प्रत्येक को संरक्षण दिया और दोनों के लिए खड़े हुए।’

सावरकर को भारत रत्न देने के बीजेपी के धक्का-मुक्की के बीच राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के दौरान यह देखा था कि इतिहास को भारतीय दृष्टिकोण से फिर से लिखने की ज़रूरत है। भाजपा नेता सावरकर के लिए ‘भारत रत्न’ की वकालत कर रहे हैं, जिन पर महात्मा गांधी की हत्या की साजिश में शामिल होने आरोप लगाया गया था। वह गांधी की हत्या की साजिश का हिस्सा था या नहीं यह प्रमाणित नही है। । सावरकर गांधी के हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रति ‘जुनून’ के खिलाफ थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सावरकर को पूरे महाराष्ट्र में चुनावी रैलियों में बार-बार याद किया। वास्तव में सरदार पटेल या डॉ बीआर अंबेडकर जैसे दिग्गज लंबे समय से भारत रत्न के हकदार हैं और स्वतंत्रता संग्राम के लिए अपनी अलग आवाज के लिए सावरकर ।

जब इंदिरा ने सावरकर की प्रशंसा की

विडंबना यह है कि वर्तमान समय में कांग्रेस का नेतृत्व सिंघवी की सावरकर की प्रशंसा के लिए सिंघवी की आलोचना कर रहा है, लेकिन तथ्यों से पता चलता है कि 1980 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने वीर सावरकर के योगदान की सराहना की थी। स्वातंत्त्रर्यवीर सरवरकार राष्ट्रीय स्मार्क के सचिव पंडित बाकले को लिखे गए पत्र में, इंदिरा गांधी ने लिखा था, ‘वीर सावरकर की ब्रिटिश सरकार की साहसी अवज्ञा का हमारे स्वतंत्रता आंदोलन के उद्घोषों में अपना महत्वपूर्ण स्थान है’।

प्रधान मंत्री, इंदिरा गांधी के पत्र क्रमांक 836-पीएमओ 80 मई 20, 1980 को वीर सावरकर को ‘भारत के उल्लेखनीय पुत्र’ के रूप में मान्यता दी गई थी। यह याद किया जा सकता है कि प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा गांधी ने भी सावरकर की स्मृति में एक डाक टिकट जारी किया था।

वीर सावरकर के योगदान पर मतभेद हो सकता है, लेकिन तथ्य यह है कि वह एक फायरब्रांड क्रांतिकारी थे, जिन्होंने देश का पहला रहस्य ‘मित्रा मेला’ नामक समाज का गठन किया था जिसे बाद में स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए ‘अभिनव भारत’ कहा जाता था। अंग्रेजी शासक उसकी गतिविधियों से इतने भयभीत थे कि उन्होंने उसे ‘डी’ या खतरनाक अपराधी के रूप में वर्गीकृत कर दिया और उसे भारत से लंदन ले गए और उसे 50 साल की सजा सुनाई और उसे दो आजीवन कारावास की सजा सुनाई और अंडमान की सेलुलर जेल में बंद कर दिया। अपने पूरे जीवन में, सावरकर ने दलितों के लिए संघर्ष किया। 1937 में सक्रिय राजनीति में आने के बाद, सावरकर अखिल भारतीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष के रूप में हिंदू समुदाय की आवाज बने

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी के सीनियर फेलो और सावरकर: इकोस इन ए फॉरगॉटेन पास्ट के लेखक डॉ विक्रम संपत, ने टिप्पणी करते हुए कहा कि ‘भारत रत्न इस बड़े ऐतिहासिक गलत को ठीक करने का एक बहुत छोटा तरीका हो सकता है’। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सावरकर को अपना आदर्श मानते हैं और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सावरकर के कट्टर अनुयायी हैं। थोड़ा संदेह है कि भाजपा का नेतृत्व सावरकर पर भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने के विचार पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

भाजपा उपाध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे का सुझाव है कि ‘भारत रत्न एक स्वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक और राजनीतिक दूरदर्शी के रूप में भारत में सावरकर के योगदान की एक मान्यता होगी।’ यह कि सावरकर गांधी की हत्या में एक अभियुक्त थे, लेकिन यह भी सच है कि उनके खिलाफ सबूतों की कमी के कारण उन्हें छोड़ दिया गया था। नेहरू सरकार ने सावरकर की रिहाई के खिलाफ उच्च न्यायालय में कभी अपील नहीं की, इस बात का और सबूत है कि उनके खिलाफ मामला कमजोर था। वास्तव में सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित करने की भाजपा की चाल में योग्यता है! हालाँकि, शेक्सपियर की तरह ‘होना या न होना’ यह सवाल है, अभी दुविधा बनी हुई है!!