सावधानी से करें मास्क का इस्तेमाल

वायु प्रदूषण से कम घातक नहीं मास्क का लगातार या ग़लत उपयोग

देश में कोरोना वायरस की रफ़्तार भले ही कम हुई है; लेकिन कोरोना की तीसरी लहर का ख़तरा अभी भी बना हुआ है। इसके चलते दिल्ली जैसे महानगरों में मास्क से अभी भी लोगों का पीछा नहीं छूटा है। बताते चलें जब देश में कोरोना वायरस की पहली लहर मार्च, 2020 में आयी थी, तब मास्क को आनिवार्यता के तौर पर लागू किया गया। तबसे अधिकतर शहरों के लोग लगातार मास्क लगाने को मजबूर हैं। हालाँकि कई प्रदेशों में लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं;

लेकिन दिल्ली में यह अभी भी अनिवार्य बना हुआ है। लेकिन लगातार मास्क लगाने से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव भी पड़ रहा है।

हालाँकि डॉक्टर्स कहते हैं कि कोरोना वायरस के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों और वायु प्रदूषण से बचने के लिए मास्क ज़रूरी है। इससे कई तरह की परेशानियों से बचा जा सकता है। लेकिन यह भी सच है कि लगातार मास्क लगाये रखने से ज़रूरत के हिसाब से ऑक्सीजन शरीर में नहीं पहुँच पाती। यानी दोनों तरह से मुसीबत है, अगर मास्क नहीं लगाया तो मुश्किल और अगर नहीं लगाया, तो भी मुश्किल। देश के अधिकतर राज्यों में जागरूकता के अभाव और लापरवाही के कारण लोगों में आम धारण ये बन चुकी है कि मास्क लगाने की अब ज़रूरत नहीं है, क्योंकि कोरोना चला गया है। लेकिन सच्चाई तो यह है कि कोरोना वायरस अभी गया नहीं है और अगर लापरवाही बरती गयी, तो निश्चित तौर पर कोरोना वायरस फिर से बढ़ सकता है। अब जहाँ लोग मास्क लगा रहे हैं, वहाँ भी लोगों को ख़तरा है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के पूर्व संयुक्त सचिव डॉक्टर अनिल बंसल का कहना है कि मास्क को अगर सही से नहीं लगाया जाए, तो यह भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। देखा गया है कि दिल्ली जैसे शहर में ज़्यादातर लोगों को दमा और साँस सम्बन्धी बीमारियाँ हैं। इसके कारण वे ज़्यादा समय तक सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगा पाते हैं और मास्क को नाक के नीचे लटका कर रखते हैं, जिससे संक्रमण (इंफेक्शन) फैलने का ख़तरा बना रहता है। डॉक्टर बंसल का कहना है कि कई लोग तो एक ही मास्क को कई-कई दिनों तक इस्तेमाल करते हैं, जिससे संक्रमण होने का ज़्यादा ख़तरा रहता है। जागरूकता के अभाव में कई लोग तो बिना धुले या ज़मीन पर गिरे मास्क को भी मुँह पर लगा लेते हैं, जो सबसे ज़्यादा हानिकारक होता है। ऐसे में दो तरह से मास्क भी वायु प्रदूषण से कम घातक नहीं होता। एक तो लगातार मास्क लगाये रखना और दूसरा लगातार एक ही मास्क का इस्तेमाल करना, ख़ासकर हर रोज बिना धोये और बहुत दिनों तक इस्तेमाल करना।

इधर हर साल की तरह वायु प्रदूषण इस बार भी चरम पर रहा है। डॉक्टर बंसल का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के कारण दीपावली के बाद से धुन्ध-ही-धुन्ध छायी रही है, जिसके चलते बच्चों से लेकर बुज़ुर्ग तक साँस लेने में दिक़्क़त महसूस कर रहे हैं। क्योंकि हवा में जब प्रदूषण फैलता है, तो फेफड़ों तक हवा में हानिकारक तत्त्व सीधे जाते हैं, जिससे फेफड़े काफ़ी कमज़ोर हो जाते हैं। कोरोना वायरस का सीधा असर भी फेफड़ों पर ही पड़ा है। देश में अगर सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्या फेफड़ों की बीमारी के रूप में सामने आयी है। ऐसे में मास्क लगाना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

प्रदूषण विरोधी अभियान चलाने वाले डॉक्टर दिव्यांग देव गोस्वामी का कहना है कि देश में अगर कोरोना के बाद मौज़ूदा दौर में कोई स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक़्क़त पैदा कर रहा है, तो वह वायु प्रदूषण है। इसकी वजह सरकार की लापरवाही और आम जनमानस की उदासीनता भी है। डॉक्टर दिव्यांग कहते हैं कि सरकार तो तब जागती है, जब वायु प्रदूषण से लोगों के बीच हाहाकार मचने लगता है। लोग भी कम नहीं हैं, उन्हें साँस लेने में परेशानी होती है, फिर भी कई काम ऐसे करते हैं, जिससे वायु प्रदूषण बढ़ता है। इस बार दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण 500 क्यूआर के पास पहुँच गया। इस वायु प्रदूषण के कारण घरों में रहने वाले लोगों तक को भी साँस लेने में दिक़्क़त होने लगती है। आँखें ख़राब होने लगती हैं। जो लोग दफ़्तरों में जाकर काम करते हैं या सफ़र में रहते हैं, शाम तक उनका चेहरा तक काला पड़ जाता है। नाक और गले में काला कार्बन जम जाता है।

डॉक्टर दिव्यांग देव का कहना है कि समय रहते अगर सरकार ने वायु प्रदूषण पर रोक के लिए कोई कारगर क़दम नहीं उठाये, तो आने वाले दिनों में देश में फेफड़ों से सम्बन्धित बीमारियों के मरीज़ों की संख्या बढऩा निश्चित है। रहा सवाल मास्क का, तो मास्क को ज़्यादा समय तक प्रयोग में लाने से साँस सम्बन्धी दिक़्क़त तो होती ही है। इसलिए सार्वजनिक जगह पर ही मास्क लगाएँ।

पर्यावरणविद् डॉक्टर सुबोध कुमार का कहना है कि कोरोना के बाद बढ़े हुए वायु प्रदूषण को लेकर लेकर लोगों के बीच में बैचेनी है। लोग वायु प्रदूषण के चलते तनाव में हैं। लेकिन कोई बीमारी हो या अन्य प्राकृतिक आपदा आये, भ्रष्ट तंत्र के चलते किसी भी परेशानी का समाधान आसानी से नहीं हो पाता है। वायु प्रदूषण की ही बात करें, तो इसे कम करने के लिए हर साल करोड़ों रुपये का बजट रखा जाता है। इस बजट को लेकर अधिकारियों और एजेंसियों के बीच जमकर गुटबन्दी होती है और फिर हेराफेरी की जाती है, जिसके चलते वायु प्रदूषण में सुधार तो उनके अपने तरीक़े से ही होता है। हाल यह है कि अन्य स्रोतों से आया हुआ बजट भी इस पर ख़र्च हो जाता है। उन्होंने बताया कि सन् 2018 में केंद्र सरकार ने वायु प्रदूषण रोकने के लिए अच्छा-ख़ासा बजट दिया था; लेकिन वायु प्रदूषण से निपटने में तंत्र काफ़ी हद तक नाकाम ही रहा। अफ़सोस यह है कि किसानों पर पराली जलाकर प्रदूषण फैलाने के जो आरोप लगाये जाते रहे हैं, हक़ीक़त में ये आरोप ख़ुद को बचाने के लिए हैं। यह बात सर्वोच्च न्यायालय भी कह चुका है। यह सच्चाई सामने आयी है कि पराली के कारण तो प्रदूषण मात्र 5 से 10 फ़ीसदी ही बढ़ता है। सच तो यह है कि पुराने वाहनों, फैक्ट्रियों, निर्माण, वाहनों की बढ़ती संख्या, भारी मात्रा में विस्फोटक और आग जलाने से प्रदूषण तेज़ी से बढ़ता है। सडक़ों पर प्रदूषण मानक को ताक में रखकर कई वाहन दौड़ते हैं। इनमें कई तो विकट धुआँ उगलते चलते हैं। इसी तरह दिल्ली-एनसीआर में तामाम सियासी लोगों की फैक्ट्रियाँ नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से चल रही हैं। इन फैक्ट्रियों के पास न तो प्रदूषण-रोधी उपकरण हैं और न ही लाइसेंस है। इसके कारण पूरे वातावरण में धुआँ-ही-धुआँ फैलता है और लगातार प्रदूषण फैलता है।

दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वायु प्रदूषण को लेकर अफसरों के बीच एक ही मैसेज है कि यह तो सलाना संकट है। इसमें जो कुछ भी होगा समय के साथ स्वत: होगा। इसके चलते कोई ख़ास काम नहीं होता है। अधिकारी ने बताया कि महानगरों में अगर कोई वायु प्रदूषण के नाम पर कोई कारोबार पनपा है, तो वो है वायु शोधन (एयर प्यूरीफेशन) मशीनों का, जिसमें कारोबारी सरकारी से लेकर निजी कम्पनी में वायु शोधन मशीनें लगा रहे हैं और बता भी रहे हैं कि मौज़ूदा दौर में यह सब ज़रूरी है। कुल मिलाकर वायु प्रदूषण से यह कारोबार ख़ूब फल-फूल रहा है।

दिल्ली सरकार के स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर (एनसीसीएचएच) डॉक्टर भरत सागर का कहना है कि वायु प्रदूषण के कारण मौज़ूदा समय में दमा और साँस लेने में तकलीफ़ के सबसे ज़्यादा मरीज़ बढ़े हैं। बच्चों को नेवुलाईजर (कणित्र) तक लेने को मजबूर होना पड़ रहा है, जो चिन्ता का विषय है। डॉक्टर भरत सागर का कहना है कि वायु प्रदूषण के कारण हमारे देश के नौनिहाल श्वास सम्बन्धी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

दिल्ली दवा के कारोबारी सम्पत लाल का कहना है कि देश में मास्क का कारोबार तेज़ी से बढ़ा है। पहले कोरोना के चलते और अब वायु प्रदूषण के चलते इस कारोबार में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है। लोगों में जागरूकता बढ़ी है, जिसके चलते अब बच्चों से लेकर युवा और बुज़ुर्ग तक मास्क का उपयोग कर रहे हैं। उनका कहना है कि मास्क का कारोबार बढऩे का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब रेहड़ी-पटरी से लेकर पनवाड़ी और परचून की दुकानों पर भी मास्क मिल जाता है; जबकि पहले मास्क केवल दवा विक्रेताओं के पास (मेडिकल स्टोर्स पर) ही मिलता था।

आईसीएमआर के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि वायु प्रदूषण से शरीर का हर अंग प्रभावित होता है। फिर भी सरकार की ओर से इस मामले में गम्भीरता से कोई पहल नहीं की जा रही है। वायु प्रदूषण के नाम पर सियासत ही होती है। जबकि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सार्थक क़दम उठाने की ज़रूरत है। देखने वाली बात यह है कि हर साल जब नवंबर-दिसंबर के महीने में वायु प्रदूषण बढ़ता है, तभी शोर होता है और तात्कालिक कोशिशें की जाती हैं। उन पर भी लीपापोती होती है। जबकि वायु प्रदूषण पर क़ाबू पाने के लिए साल भर उचित और ठोस क़दम उठाने की ज़रूरत है, ताकि इन दो महीनों में प्रदूषण बढ़े ही नहीं।