सलमान बने किसान

पहले पनवेल स्थित फार्महाउस की सफाई करने के बाद खेती करते दिखे सलमान खान, प्रशंसकों ने जमकर की तारीफ

कोरोना वायरस के चलते देश भर में हुए लॉकडाउन से जहाँ लोगों का रोज़गार छिन गया और वे खाली हो गये, वहीं कुछ लोग अपने आपको व्यस्त रखने के लिए कुछ न कुछ करते दिखे। इनमें कुछ बड़े नामों में सलमान खान का नाम शामिल है। वे इन दिनों बिल्कुल भी खाली नहीं बैठे। उन्होंने लॉकडाउन शुरू होने के दौरान पहले प्रवासी मज़दूरों की मदद करने का काम किया और उसके बाद अपने पनवेल स्थित फार्महाउस में एक आम आदमी की तरह साफ-सफाई की। साफ-सफाई से पहले उन्होंने इसी फार्महाउस पर अपने गाने रिलीज किये थे, जिससे वह काफी चर्चा में रहे थे। इन गानों में सलमान खान द्वारा निर्देशित और खुद की आवाज़ में गाया हुआ रोमांटिक गाना ‘तेरे बिना’ रिलीज हुआ था, जिसमें उनकी को-स्टार जैकलीन फर्नांडीज हैं। इस गाने के बोल शब्बीर अहमद ने लिखे और अजय भाटिया ने कम्पोज किया।

दरअसल इस लॉकडाउन में सलमान अपना अधिकतर समय पलवेल स्थित अपने इस फार्महाउस पर ही बिता रहे हैं। गानों की शूटिंग के बाद निसर्ग चक्रवात आने से उनके फार्महाउस पर तमाम गन्दगी हो गयी थी, जिसे उन्होंने पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपनी महिला दोस्त लूलिया वंतुर के साथ बिल्कुल आम आदमी की तरह ही साफ किया और इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया। इस बहाने बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान ने स्वच्छ भारत अभियान को भी बढ़ावा दिया। सलमान ने फार्महाउस परिसर में गिरी हुई पत्तियों, घास को झाड़ू लगाकर उठाया और गीली सडक़ पर भी झाड़ू लगायी। इस दौरान सलमान के कर्मचारी भी काफी खुश थे; क्योंकि उनके साथ सलमान ने बड़े प्यार से उन्हीं की तरह सफाई का हर काम किया। अपनी सफाई की वीडियो सोशल मीडिया पर डालते हुए सलमान ने लिखा- हैशटैगस्वच्छभारत, हैशटैगवल्र्डइन्वारॉन्मेंटडे।

सफाई के बाद खेती

इतना ही नहीं उन्होंने फार्महाउस और उसके आसपास सफाई के बाद वहीं मौज़ूद अपनी ज़मीन पर खुद से खेती भी की। सलमान खान पनवेल में अपने खेतों में धान की रोपाई की। इससे पहले उन्होंने ट्रैक्टर से जुताई, गुड़ाई और कंधैर (खेत में पानी भरकर मिट्टी को धान की पौध रोपने लायक गीला) किया। इसमें उन्होंने ट्रैक्टर भी चलाया और कंधैर करने में दूसरे चालक की मदद भी की। इतना ही नहीं उन्होंने बाकायदा धान की पौध उखाड़ी और उसे रोपा भी। हालाँकि वह किसान नहीं हैं और इससे पहले शायद ही उन्होंने खेती-बाड़ी का काम कभी किया हो, क्योंकि इससे पहले साफ-सफाई की उनकी तस्वीरें और वीडियोज तो वायरल हुई थीं; लेकिन खेती करने की नहीं। हाल के एक वीडियो में वह खेती में हर काम करते दिखे, जिसमें उनकी महिला मित्र लूलिया वंतुर भी हैं। इस वीडियो को सलमान ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया, जो अब सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वह धान की बुआई करते हुए नज़र आ रहे हैं। इस वीडियो में सलमान खान के साथ लूलिया वंतुर भी बराबर काम करती दिखीं। उनका भी इतने गहरे से साफ-सफाई और खासकर खेती करने का यह पहला ही अनुभव रहा होगा। इस वीडियो पर सलमान के प्रशंसक उनकी खूब तारीफ कर रहे हैं। सलमान खान के इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस वीडियो को लगभग 20 लाख से भी ज़्यादा बार देखा जा चुका है। धान की पौध की रोपाई के बाद सलमान खान अपने पम्पसेट (ज़मीन से पानी खींचने वाले इंजन) के पानी में हाथ धोकर फ्री महसूस करते दिख रहे हैं। इस वीडियो को पोस्ट करने के बाद उन्होंने लिखा है- धान की बुआई पूरी हुई। सलमान खान के इस वीडियो पर बॉलीवुड, हॉलीवुड स्टार और नेता भी लाइक कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री कर चुके हैं तारीफ

2014 में गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाये गये स्वच्छ भारत अभियान में जब उन्होंने सडक़ पर झाड़ू लगायी, उसके बाद अनेक नेता-अभिनेता और बड़े लोग हाथ में झाड़ू थामे दिखे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने सफाई अभियान का हिस्सा बनने के लिए नौ लोगों का चयन किया था, जिसमें सलमान खान भी शामिल थे। सलमान प्रधानमंत्री की इस मुहिम का हिस्सा बने और मुम्बई के कारजात इलाके में खुशी-खुशी साफ-सफाई की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी अपने ट्वीटर अकाउंट पर सराहना भी की।

युवाओं और किसानों में खेती के प्रति जगेगा लगाव

सलमान खान ने साफ-सफाई के बाद खेती करके यह दिखा दिया है कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। उन्होंने आजकल खेती से दूर हो रहे युवाओं और खेती में घाटे से टूट चुके किसानों को यह संदेश भी दिया है कि खेती-बाड़ी कोई छोटा या घिनौना काम नहीं है और हर किसी को इससे प्यार करना चाहिए। कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने भी सलमान के वीडियो पर टिप्पणी की है कि सलमान खान ने भले ही यह वीडियो अपने आनन्द के लिए बनाया हो, लेकिन इससे देश के नौजवानों में खेती के प्रति नया उत्साह ज़रूर ज़ाहिर होगा। किसी ने लिखा है कि आप वास्तव में हीरो हैं। एक टिप्पणी में किसी ने जय जवान, जय किसान लिखा है। सवाल यह है कि क्या वाकई देश के किसान और खेती से मुँह मोड़ रहे युवा इससे प्रेरणा लेंगे और खेती-बाड़ी को अपनी रोज़ी-रोटी का ज़रिया बनाएँगे। वैसे तो इन दिनों सोशल मीडिया पर अनेक खबरें आ रही हैं, जिनमें दिखाया जा रहा है कि लॉकडाउन के बाद पढ़े-लिखे युवा भी मनरेगा में मज़दूरी करने को मजबूर हुए हैं। वहीं अनेक युवा खेती में लगे भी हैं।

काम का काम, नाम का नाम

बॉलीवुड हस्ती हो या कोई और प्रसिद्ध व्यक्ति, हर किसी की इच्छा रहती है कि वह प्रसिद्धि के चरम पर रहे। यही वजह है कि नेता, अभिनेता और यहाँ तक कि छोटे-बड़े कलाकार भी लगातार कुछ-न-कुछ करते रहते हैं। सलमान खान ने भी इस खाली समय का जमकर सदुपयोग किया। इससे उनका काम भी हो गया और वह चर्चा में रहकर खूब वाह-वाही भी लूट रहे हैं।

प्रशंसकों को फिल्म राधे का इंतज़ार

सलमान खान के दुनिया भर में लाखों प्रशंसक हैं। लॉकडाउन से पहले सलमान की फिल्म राधे पूरी हुई थी, जिसके इस साल की बीती ईद पर रिलीज होने की चर्चा थी; लेकिन लॉकडाउन के चलते वह रिलीज नहीं हो सकी। अब उनके प्रशंसकों को इस फिल्म के आने का बेसब्री से इंतज़ार है। सलमान की यह फिल्म दिशा पटानी के साथ है।