सर्वे में 39 फीसदी भाजपा, 29 कांग्रेस, 28 अन्य दलों को वोट देने के हक में

कर्नाटक चुनाव के बाद देश में किये गए एक सर्वे में मोदी सरकार के काम को 47 फीसदी लोगों ने अच्छा, 8 फीसदी ने औसत जबकि 40 फीसदी ने मोदी सरकार को बुरा बताया है। अन्य 5 फीसदी ने कोई जवाब नहीं दिया। आज आम चुनाव होने पर  39 फीसदी ने भाजपा, 29 फीसदी ने कांग्रेस जबकि 28 फीसदी ने गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेस पार्टी को वोट देने की बात कही।

यह सर्वे मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर एनडीटीवी ने लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) के साथ मिलकर किया है जिसमें मोदी सरकार को लेकर जनता का मिजाज जानने की कोशिश की गई है।

सीएसडीएस के मुताबिक यह सर्वे 19 राज्यों के 71 लोकसभा क्षेत्रों में किया गया है। सीएसडीएस के मुताबिक सर्वे में कुल मिलाकर 7 हजार से ज्यादा लोगों से बात की गई जिनमें सभी वर्ग के लोग शामिल थे और उन्हें रैंडमली सिलेक्ट किया गया। उसके मुताबिक यह सर्वे 10 से 19 मई के बीच किया गया।

अगले साल (2024) के लोकसभा चुनाव में क्या मोदी सरकार तीसरी बार चुनकर संसद आएगी? इसे लेकर सर्वे में शामिल 43 फीसदी लोगों ने ‘हां’ जबकि 38 फीसदी ने सरकार को तीसरा मौका नहीं देने की बात कही है। अन्य 18 फीसदी ने कोई जवाब नहीं दिया।

सर्वे में भ्रष्टाचार पर मोदी सरकार को लेकर राय बंटी हुई दिखी। सर्वे में शामिल जहां 41 फीसदी लोगों ने कहा कि केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार के मामलों के खिलाफ अच्छा काम किया है वहीं इसे ज्यादा यानी 45 फीसदी लोगों ने मोदी सरकार के काम को बुरा माना है। सर्वे में शामिल 8 फीसदी लोगों ने करप्शन पर मोदी सरकार के काम को औसत बताया जबकि 6 फीसदी ने कोई राय नहीं दी।

इस सर्वे में एनडीए सरकार के काम को लेकर 17 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार से संतुष्ट हैं, 38 फीसदी ने कहा कि काम से थोड़े संतुष्ट हैं। हालांकि, सर्वे में शामिल 19 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार से थोड़े असंतुष्ट हैं, 21 फीसदी ने कहा वे पूरी तरह असंतुष्ट हैं जबकि अन्य 5 फीसदी ने कोई राय नहीं दी।

सर्वे में शामिल 47 फीसदी लोगों ने विकास के मुद्दे पर मोदी सरकार को अच्छा, 8 फीसदी ने औसत जबकि 40 फीसदी ने बुरा बताया। पांच फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

सर्वे में जम्मू कश्मीर नीति को लेकर भी सवाल पूछा गया। इसपर 28 फीसदी लोगों ने कहा कि अच्छा काम किया है, 13 फीसदी ने काम को औसत बताया जबकि 30 फीसदी लोगों ने कश्मीर मुद्दे पर मोदी सरकार के काम को बुरा माना है। अन्य 29 फीसदी लोगों ने कोई राय नहीं दी।

आज लोकसभा चुनाव हों तो किसे चुनेंगे, के सवाल पर 39 फीसदी ने भाजपा जबकि   29 फीसदी ने मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को वोट देने की बात कही। अन्य 28 फीसदी लोगों ने भाजपा-कांग्रेस के अलावा किसी अन्य पार्टी को वोट देने की बात कही।