सरकार बनेगी ? उद्धव ठाकरे की महत्वपूर्ण मीटिंग आज। क्या बदल सकते हैं सत्ता के समीकरण ?

बीजेपी के सरकार बनाने के दावे के बाद शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे सुबह 11:30 बजे अब अपने निवास स्थान ‘मातोश्री’ में शिवसेना के MLAके साथ मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग की खबर के बाद महाराष्ट्र में सरकार बनने के नये समीकरणों को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। सूत्रों के मुताबिक उद्धव ठाकरे नवनिर्वाचित विधायकों और सेना के आला लीडरों के साथ सरकार बनाने को लेकर शिवसेना की अगली रणनीति पर चर्चा करेंगे।

बीजेपी के नेता चंद्रकांत पाटिल के इस दावे के बाद की शिवसेना और बीजेपी के बीच मामला सुलझ गया है शिवसेना की तरफ से तुरंत कोई रिएक्शन नहीं आया लेकिन सूत्रों का मानना है कि शिवसेना फिर भी चीफ मिनिस्टर पोस्ट के लिए हट बनाए हुए है। दूसरी ओर बीजेपी खेमे के हवाले से खबरों के मुताबिक बीजेपी अब शिवसेना को डिप्टी चीफ मिनिस्टर और 16 मंत्री पद देने के लिए तैयार है लेकिन अमित शाह का निर्णय सीएम पद बीजेपी के पास ही बने रहने का है।

शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे और आर एस एस सर संघ संचालक मोहन भागवत के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को के मद्देनज़र इस मतभेद को सुलझाने के लिए देवेंद्र फडणवीस ने भागवत से भी मुलाकात की। माना जा रहा है कि इस मुलाकात का का सकारात्मक प्रभाव इस खींचतान पर पड़ेगा।

कल शिवसेना के माउथपीस ‘सामना’ के दफ्तर में संजय राउत और कांग्रेस नेता हुसैन दलवाई की मीटिंग का असर उद्धव ठाकरे की मीटिंग में दिखाई पड़ेगा यह देखने वाली बात होगी! भले ही एनसीपी और कॉन्ग्रेस यह कह रही है की बीजेपी- शिवसेना को मिले जनादेश के अनुसार सरकार बना लेनी चाहिए और वह विपक्ष की भूमिका में बैठना पसंद करेंगे लेकिन कहीं न कहीं वह बीजेपी को सत्ता से दूर देखने का स्वप्न भी पाले हुए हैं, जिसके चलते वह शिवसेना को सत्ता में देखते के लिए उन्हें सपोर्ट देने के लिए तैयार हो सकते हैं।इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता।