सरकार ने मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित को अपने उत्तराधिकारी का नाम देने को कहा- सूत्र

केंद्र सरकार ने भारत के प्रधान न्यायाधीश उदय उमेश ललित को पत्र लिखकर उनसे अपना उत्तराधिकारी नामित करने के लिए कहा हैं। न्यायमूर्ति यू यू ललित 8 नवम्बर को सेवानिवृत होंगे।

सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को भारत के मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया के ज्ञापन के अनुसार कानून और न्याय मंत्री ने भारत के मुख्य न्यायाधीश को अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए अपनी सिफारिशें भेजने के लिए पत्र लिखा हैं।

बता दें न्यायमूर्ति यू यू ललित के सेवानिवृत होने में केवल एक महीना ही शेष हैं। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ सीजेआई के बाद सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं और इस पद के प्रमुख दावेदार हैं। और परंपरा के अनुसार प्रधान न्यायाधीश अपने उत्तराधिकारी के रूप में वरिष्ठतम न्यायाधीश को नामित करते हैं, तो इस अनुसार न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ देश के 50 वें प्रधान न्यायाधीश हो सकते हैं।

आपको बता दें, न्यायमूर्ति यू यू ललित को 27 अगस्त 2022 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई थीं। उन्होंने न्यायमूर्ति एनवी रमना का स्थान लिया, जो कि 26 अगस्त 2022 को सेवानिवृत हुए थे।