सरकार नारंगी पासपोर्ट जारी नहीं करेगी


orange passport

केंद्र सरकार ने तय किया है कि ईसीआर पासपोर्ट होल्डरों के लिए अलग से नारंगी कवर वाला पासपोर्ट नहीं जारी किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के मुताबिक़ पासपोर्ट का अंतिम पन्ना पहले की ही तरह छापा जाएगा।
कुछ समय पहले मंत्रालय ने ईसीआर पासपोर्ट होल्डरों के लिए अलग से नारंगी कवर वाला पासपोर्ट जारी करने की बात कही थी और ये भी फैसला किया था कि पासपोर्ट बुकलेट का अंतिम पेज नहीं प्रिंट किया जाएगा।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अध्यक्षता वाली एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसमें उनके डिप्टी वी के सिंह और अन्य लोग ने भाग लिया।
“विदेश मंत्रालय को अपने किये हुए फैसले पर पुनर्विचार करने के कई व्यक्तिगत और सामूहिक निवेदन प्राप्त हुए थे”, एक प्रेस रिलीज़ में कहा गया।
विभिन्न हितधारकों के साथ व्यापक चर्चा के बाद, “विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट के अंतिम पृष्ठ की छपाई की वर्तमान प्रक्रिया को जारी रखने का निर्णय लिया है और ईसीआर पासपोर्ट धारकों को नारंगी रंग की जैकेट के साथ एक अलग पासपोर्ट जारी नहीं करने का निर्णय लिया है।”
विदेश मंत्रालय के निर्णय का राजनीतिक दलों ने आलोचना की थी, जिसमें कहा गया था कि अलग नारंगी रंग पासपोर्ट भाजपा की “भेदभावपूर्ण मानसिकता” दर्शाते हैं।