सभी राज्यों में निर्वाचन आयोग का चुनावी समीक्षा दौरा

वर्ष 2022 में देश के कर्इ राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में विधानसभा चुनाव होने है। लेकिन उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत अन्य पांच राज्य ऐसे है जिनमें वर्ष की शुरूआत यानि फरवरी-मार्च में मतदान होगें। इन सात राज्यों में मतदान और मतगणना की तारीखे तय होकर जनवरी में घोषित की जाऐंगी।

चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत पांच राज्यों में चुनाव आयोग तैयारियों और समीक्षा का दौरा 15 दिसम्बर से शुरू करेगा। चुनाव आयोग दौरे की शुरूआत पंजाब से शुरू करेगी जो कि दो दिवसीय दौरा होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चन्द्र पांडे के चुनाव आयुक्त के अन्य अधिकारी भी पंजाब का दौरा करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग यूपी का दौरा दिसंबर महीने के अंत में करेगा और उत्तर प्रदेश के तमाम अधिकारियों से मिलकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगें। उत्तर प्रदेश में कई सात से अधिक चरणों में मतदान की संभावना है। यूपी में विधानसभा की 403 सीटें, पंजाब में 117 सीटें, गोवा में 40 सीटें, मणिपुर में 60 सीटें और उत्तराखंड में 70 विधानसभा की सीटें हैं। सभी सीटों पर 15 मार्च से पहले चुनाव खत्म होके की संभावना है।

चुनाव आयोग अपने दौरे के दौरान पंजाब के वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से मुलाकात करेगा। चुनाव आयोग सभी 5 राज्यों का बारी-बारी से चुनावी दौरा करेगा जिसके बाद तैयारियों की समीक्षा कर तारीखों का ऐलान किया जाएगा।