सब कुछ सही रहा तो सदी के आखिर तक चांद पर मानव बस्ती होगी, नासा अधिकारी का दावा

कभी सिर्फ प्रेम से भरी कविताओं का हिस्सा रहे चांद पर कभी ज़िंदगी भी होगी, यह किसी ने भी नहीं सोचा था। लेकिन लगता है यह सपना सच्चा होने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नासा के एक बड़े अधिकारी ने दावा किया है कि इस दशक के आखिर तक चांद पर इंसानी बस्ती बस सकती है।

नासा अधिकारी का यह दावा चांद पर भेजे गए आर्टिमिस रॉकेट के बाद आया है। ‘गार्जियन’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी एजेंसी ओरियन लूनर स्पेसक्राफ्ट प्रोग्राम के प्रमुख होवॉर्ड हू ने यह दावा किया है। उन्होंने कहा कि 2030 से पहले ही मानव चांद पर सक्रिय हो सकते हैं। इनमें उनके रहने की जगहें होंगी और उनके कार्य में मदद का जिम्मा रोवर्स करेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक हू ने अपने दावे में कहा – ‘इस दशक में हम लंबे समय तक के लिए चांद पर रहने जाने वाले हैं। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि हम चांद पर कितने लंबे समय तक रह सकेंगे। वहां मानव के रहने लायक जगह होगी, उनके पास जमीन पर रोवर्स होंगे। हम चांद की रिपोर्ट के हिसाब से चांद पर मानव को भेजेंगे और वह वहां रहकर वैज्ञानिक काम करेंगे।’

याद रहे द ओरियन स्पेसक्राफ्ट पिछले हफ्ते सफलतापूर्वक फ्लोरिडा से रवाना हुआ था। हू ने कहा – ‘आर्टिमिस रॉकेट के ओरियन स्पेसक्राफ्ट को ले जाना मानव की अंतरिक्ष उड़ान का ऐतिहासिक लम्हा है।’ हू के मुताबिक यदि यह मिशन सफल हो जाता है तो इसके बाद आर्टिमिस-2 और आर्टिमिस-3 की उड़ानों का रास्ता साफ हो जाएगा। इसमें चांद के लिए अंतरिक्ष यात्रियों वाले मिशन भेजे जाएंगे।