सज्जन कुमार का कांग्रेस से इस्तीफा

आखिर अपने खिलाफ फैसला आने के २४ घंटे के भीतर सज्जन कुमार ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भेजा है जिसमें उन्होंने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा लिखा है। सज्जन कुमार को सोमवार को ही दिल्ली हाईकोर्ट ने १९८४ के दंगों के मामले में ताउम्र कैद की सजा सुनाई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सज्जन कुमार ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर बताया है कि उनके खिलाफ आए दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के मद्देनजर वे कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे रहे हैं।

अकाली दल और भाजपा ने सोमवार को सज्जन कुमार के खिलाफ फैसला आने के बाद  राहुल गांधी को चुनौती दी थी कि कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हुए वे सज्जन कुमार को कांग्रेस से बाहर करें। माना जाता है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने उन्हें इस्तीफा देने के लिए कहा जिसके बाद सज्जन कुमार ने राहुल को अपना इस्तीफा भेज दिया।

सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने सज्जन कुमार को ‘८४ के दंगों का दोषी पाया था। हाई कोर्ट ने निचली अदालत का आदेश रद्द करते हुए सज्जन कुमार को  उम्रकैद की सजा सुनाई थी। सज्जन कुमार के ऊपर आपराधिक साजिश रचने के अलावा हिंसा कराने और सिख विरोधी दंगे भड़काने का भी आरोप था। इस मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने सज्जन कुमार को दोषी माना। कोर्ट ने

सज्जन कुमार को ३१ दिसंबर तक आत्मसमर्पण करने को कहा है।