संसद के 25 सदस्य मिले कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव, इनमें सबसे ज्यादा भाजपा के सदस्य

संसद का मॉनसून सत्र भले सोमवार को शुरू हो गया, कोविड-19 का असर संसद के सदस्यों पर भी दिख रहा है। पिछले दो दिन में सांसदों के कोविड-19 के लिए टेस्ट किये गए थे। अब इनकी जो रिपोर्ट आई है उसके मुताबिक दोनों सदनों के 25 सदस्य कोविड-19 पॉजिटिव हैं। इनमें अकेले लोकसभा के 17 सदस्य हैं, जिनमें भाजपा के ही 12 सदस्य पॉजिटिव मिले हैं।

सत्र शुरू होने से पहले सांसदों का 13-14 सितंबर को संसद भवन में कोविड-19 का टेस्ट करवाया गया था। को सदस्य पॉ‍जिटिव पाए गए हैं उनमें से 17 लोकसभा के जबकि 8 राज्‍यसभा के सदस्य हैं। लोकसभा के  कोरोना संक्रमित सांसदों में अकेले भाजपा के ही 12 दास्य हैं। उनके अलावा वाईएसआर कांग्रेस के दो, शिवसेना, डीएमके और आरएलपी का एक-एक सांसद शामिल है।

वैसे संसद परिसर में 12 सितंबर को जो कुल टेस्ट हुए हैं उनमें आरटी-पीसीआर टेस्ट में 56 लोग पॉ‍जिटिव मिले हैं जिनमें सांसदों के अलावा अधिकारी-कर्मचारी और पत्रकार शामिल हैं। भाजपा की सांसद मीनाक्षी लेखी, जो टेस्ट में पॉजिटिव मिली हैं, ने एक ट्वीट कर कहा – ‘टेस्‍ट में मुझे कोरोना संक्रमित पाया गया है। मैं हाल में संपर्क में आए सभी लोगों से टेस्‍ट कराने की अपील करती हूं। हम कोरोना से लड़ेंगे और जीतेंगे।’

बता दें, संसद के मॉनसून सत्र से पहले यह फैसला किया गया था कि सभी संसद सदस्यों, कर्मचारियों का कोविड-19 टेस्ट जरूरी होगा और निगेटिव आने वालों को ही  परिसर में प्रवेश की अनुमति होगी। उनकी रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पहले की नहीं होनी चाहिए, यह फैसला भी हुआ था। कोरोना के ही कारण लोकसभा का सदन सुबह और राज्य सभा का दोपहर बाद चलाने का फैसला हुआ था। वहां सोशल डिस्टेंसिंग का नियम भी अनिवार्य किया गया है।