संसद का मानसून अधिवेशन शुरू, राष्ट्रपति के लिए मतदान भी आरंभ

संसद का मॉनसून सत्र राजधानी दिल्ली में शुरू हो गया है। इसके काफी हंगामा भरे रहने की संभावना है क्योंकि कांग्रेस सहित विपक्ष ने अग्निवीर योजना सहित कई गंभीर मसलों पर चर्चा का नोटिस दिया है। उधर सरकार सत्र के दौरान दो दर्जन अध्यादेश या बिल पेश करेगी। इस बीच राष्ट्रपति पद के लिए संसद सहित देश भर की विधानसभाओं में मतदान शुरू हो गया है।

संसद का सत्र 12 अगस्त तक चलेगा। सत्र प्रारंभ होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सदन में गहन चिंतन और चर्चा पर जोर दिया है। उन्होंने आज कहा – ‘संसद के दोनों सदनों में सदस्यों के बीच संवाद होना चाहिए। नीतियों और निर्णय में गहन चिंतन हो, सबका प्रयास हो। सबके प्रयास से ही उत्तम निर्णय होता है।’

मानसून सत्र में हंगामे के पूरे आसार हैं। कांग्रेस सदस्यों ने महंगाई, अग्निपथ समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए अलग-अलग नोटिस दिए हैं। जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के समेत कई और मुद्दों को भी विपक्ष उठाने की तैयारी में है।

इससे पहले सत्र को लेकर बुलाई सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी की गैरमौजूदगी पर कांग्रेस ने हमलावर रुख अपनाया। पार्टी ने पूछा कि क्या यह ‘असंसदीय’ नहीं?

इस बीच देश के अगले राष्ट्रपति को चुनने के लिए मतदान शुरू हो गया है। संसद में बने मतदान केंद्र पर पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा विभिन्न राज्यों की राजधानियों में कई मुख्यमंत्रियों सहित मंत्री, विधायक और दिल्ली में सांसद मतदान कर रहे हैं। एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है। मुर्मू को 27 दलों का समर्थन मिला है जिससे उनका पलड़ा काफी भारी दिख रहा है।