संकट के साये में यूरोप

परमाणु तबाही के ख़तरे के बीच अमीर राष्ट्रों के सामने अस्तित्व की चुनौती

साल 2020 की शुरुआत से दुनिया कई बड़ी प्राकृतिक और अप्राकृतिक आपदाओं से जूझ रही है। इन आपदाओं के बीच रूस और यूक्रेन की लम्बी लड़ाई ने पहले से ही कई समस्याओं और आर्थिक संकट की आशंकाओं से जूझ रहे ब्रिटेन को उसकी हाल ही में चुनी गयी प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस के इस्तीफ़े के बाद अब भारतीय मूल के अपने नये प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से कई उम्मीदें हैं। बता रहे हैं गोपाल मिश्रा :-

रूस-यूक्रेन युद्ध न केवल एक ख़तरनाक मोड़ पर है, बल्कि यह पूरे यूरोप में आजीविका की तलाश में पहुँचे शरणार्थियों के मानवीय दु:ख के साथ-साथ ऐसे विनाश को भी दर्शाता है, जिसे मापा नहीं जा सकता। यदि रूस सामरिक परमाणु हथियारों का उपयोग करता है, तो मानव त्रासदी एक तबाही में तब्दील हो सकती है। ऐसा नहीं है कि लगभग एक तिहाई यूक्रेन अँधेरे में डूब रहा है। वहाँ हज़ारों लोग पीने के पानी की जबरदस्त कमी का सामना कर रहे हैं। रूसी मिसाइलों से बिजली की लाइनें प्रभावित हुई हैं। लिहाज़ा ठिठुरन भरी सर्दी यूरोप की प्रतीक्षा कर रही है। इस संघर्ष के किसी भी समाधान के बजाय काले युद्ध के बादल यूरोपीय अस्तित्त्व के लिए ख़तरा बने हुए हैं। इसने यूरोप के विभिन्न हिस्सों में लोगों के लिए बढ़ते असन्तोष की शुरुआत की है। वे बायोमास जलाकर ख़ुद को गर्म कर रहे हैं। पोलैंड के गाँवों में सर्दी से बचने के लिए पेड़ों को काटकर उनकी लकड़ी से काम चलाया जा रहा है। फ्रांस में पेट्रोल की राशनिंग शुरू हो चुकी है। कार के लिए केवल 30 लीटर पेट्रोल और एक ट्रक के लिए 100 लीटर पेट्रोल पाने के लिए लम्बी कतारें लग रही है। कुछ पेट्रोल पंपों पर हिंसा की ख़बरें भी आयी, जिसके बाद मालिकों को पम्प बन्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। जर्मनी में, ऊर्जा बचाने के लिए रात के समय ट्रैफिक लाइट बन्द की जा रही है। ब्रिटेन में बिजली प्रतिबंधों के कारण रेस्तरां बन्द हो रहे हैं। स्पेन में एयर कंडीशनर के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही इस आदेश के उल्लंघन को अपराध बना दिया गया है।

वर्तमान संकट का पता सन् 2014 में क्रीमिया के रूसी विलय से लगाया जा सकता है। इसे युद्ध का मूल कारण बताया गया है। इसके बाद रूस के ख़िलाफ़ अमेरिका के नेतृत्व में प्रतिबंध लगाये गये, लेकिन मतभेदों को सुलझाने के लिए कोई गम्भीर अंतरराष्ट्रीय प्रयास नहीं किये गये। इससे पहले, यूक्रेनी राष्ट्रपति यानुकोविच थे, जिन्होंने रूसी मदद से देश छोड़ दिया और इस प्रकार नये चुनाव का मार्ग प्रशस्त किया। इस प्रकार ज़ेलेंस्की 2019 में यूक्रेन के राष्ट्रपति बने। उन्होंने नाटो की सदस्यता की माँगकर रूस को नाराज़ कर लिया।

यूक्रेन को नाटो और यूरोपीय संघ (ईयू) में शामिल किया जाना बाक़ी है, लेकिन इस साल फरवरी में युद्ध छिडऩे के बाद से वह पश्चिमी शक्तियों का पूर्ण समर्थन हासिल करने में सफल रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके नाटो सहयोगी ज़्यादातर यूरोपीय संघ के सदस्य हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में रूसी तेल और गैस की बिक्री के ख़िलाफ़ कड़े प्रतिबंध लगाये हैं। लेकिन रूस की आर्थिक शक्ति को कमज़ोर करने के बजाय इसने रूबल को मज़बूत किया है, और उसी ने नेतृत्व भी किया है। यूरोपीय अर्थ-व्यवस्था के लगभग पतन के कारण महाद्वीप में अभूतपूर्व अशान्ति बन गयी है।

हाल के हफ़्तों में नाटो और यूरोपीय संघ (ईयू) के ख़िलाफ़ विरोध तेज़ हो गया है। फ्रांस, जर्मनी और कई अन्य देशों में प्रदर्शनकारी इस माँग को लेकर मार्च कर रहे हैं कि फ्रांस को नाटो और यूरोपीय संघ पर अपना रुख़ मौलिक रूप से बदलना चाहिए। ब्रसेल्स में तीन मुख्य यूनियनों के हरे, नीले और लाल रंग के कपड़े पहने 10,000 से अधिक लोगों को खाद्य पदार्थों की बढ़ती क़ीमतों, चौंकाने वाले ऊर्जा बिलों की जाँच के लिए तत्काल राहत की माँग करते देखा गया।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के वर्षों के दौरान यह महाद्वीप शायद सबसे बड़ी त्रासदी का सामना कर रहा है। यह बाल्कन के ईसाई-मुस्लिम संघर्ष से भी बड़ा है, जब बोस्निया की मुस्लिम महिलाओं को सर्बियाई ईसाई गुंडों द्वारा अपमानित और उल्लंघन किया गया था। पिछले आठ महीनों के दौरान यूरोप में इतिहास दोहराया जा रहा है, जहाँ यूक्रेनी शरणार्थियों, विशेष रूप से बच्चों और महिलाओं को जीवित रहने के लिए हर तरह के अपमान का सामना करना पड़ रहा है। संघर्ष को समाप्त करने के बजाय अमेरिका के नेतृत्व वाली पश्चिमी शक्तियाँ रूसियों को युद्ध क्षेत्र को और बढ़ाने के लिए उकसा रही हैं, यह महसूस किये बिना कि युद्ध के लिए परमाणु तबाही हो सकती है, भले ही सामरिक परमाणु बमों का उपयोग किया गया हो।

युद्ध से मोहभंग

इस बार यूरोप में बड़ी शक्तियों की प्रतिद्वंद्विता या नवीनतम हथियारों के परीक्षण के लिए एक प्रायोगिक प्रयोगशाला के स्थल के रूप में युद्ध छिड़ गया है। युद्ध क्षेत्र न तो एशिया है और न ही अफ्रीका, बल्कि यूरोप है जो औपनिवेशिक युग की दुर्जेय शक्तियों की भूमि है। इसमें ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, पुर्तगाल, स्पेन, नीदरलैंड और अन्य छोटे देश शामिल हैं। दूसरे विश्व युद्ध के बाद से ये देश पिछले 77 वर्षों के दौरान पहली बार उथल-पुथल का सामना कर रहे हैं।

औपनिवेशिक काल की पिछली तीन शताब्दियों के दौरान इन शक्तियों ने अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की अपार सम्पदा को लूटा था। उनके द्वारा जमा की गयी सम्पत्ति को ख़रबों अमेरिकी डॉलर में भी नहीं मापा जा सकता है। उन्होंने एक व्यवसाय मॉडल कैसे विकसित किया है, यह काफ़ी हैरान करने वाला है। यूरोपियों ने महाद्वीपों के लोगों को सफलतापूर्वक अपने अधीन कर लिया था। पोप्स बुल के अनुमोदन से उन्हें ग़ुलाम बना लिया था। अमेरिका में लाखों लोगों का जीवन नष्ट करने के लिए चेचक फैलाया था। इसके बाद 20वीं शताब्दी के दौरान उन्होंने पृथ्वी पर अपना आधिपत्य स्थापित करने के लिए आपस में ख़तरनाक पहला और दूसरा विश्व युद्ध लड़ा था। हालाँकि युद्धों ने इन औपनिवेशिक शक्तियों को कमज़ोर कर दिया था। इस प्रकार एशिया और अफ्रीका में बड़ी संख्या में देशों की राजनीतिक स्वतंत्रता का मार्ग प्रशस्त हुआ। अपनी पूर्व औपनिवेशिक जीवन शैली को बनाये रखने के लिए इन सबसे धनी देशों ने विभिन्न संस्थानों के माध्यम से अपनी अर्जित सम्पत्ति को बचाने का फ़ैसला किया। उनमें से एक यूरोपीय संघ और एक दुर्जेय रक्षा कवच नाटो है। हालाँकि रूस-यूक्रेन युद्ध ने यूरोपीय संघ की एकता के मिथक को उजागर कर दिया है और नाटो के साथ मोहभंग अब खुले रूप से स्पष्ट हो रहा है।

यूरोप में इस बात का अहसास बहुत देरी से हुआ कि रूस के ख़िलाफ़ हाल में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की एक गुप्त बैठक आयोजित करने के अमेरिकी क़दम से दुनिया भर में संघर्ष शुरू हो सकते हैं। यह संयुक्त राज्य अमेरिका को नुक़सान नहीं पहुँचा सकता है, जो युद्ध क्षेत्र से काफ़ी दूर है। रूस के ख़िलाफ़ जो बाइडेन के आक्रामक मिजाज़ ने अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो की एक दुर्जेय सुरक्षा गठबंधन के रूप में भूमिका के बारे में यूरोप में आम लोगों को मोहभंग कर दिया है। उनका मानना है कि यूरोपीय संघ और नाटो के आक्रामक रुख़ के कारण यूरोप सीधे तौर पर इस युद्ध के नतीजों का सामना कर रहा है। उन्हें यह भी सन्देह है कि यह संघर्ष जानबूझकर रूस को एक और संघर्ष में फँसाने के लिए तैयार किया गया है।

बदलता यूरोप

नाटो और यूरोपीय संघ द्वारा चतुराई से बेचे जाने वाले ‘युद्ध के रोमांस’ के बाद बनी कठिनाइयों के साथ ही वहाँ अब भ्रम दूर होने लगे हैं। युद्ध के बीच अब यूरोपीय लोग अब भारी ऊर्जा की कमी और आर्थिक कठिनाइयों के साथ-साथ अपनी औद्योगिक इकाइयों के बन्द होने और यूक्रेन से शरणार्थियों के कभी न ख़त्म होने वाले प्रवाह की आमद का सामना कर रहे हैं। इन सबसे धनी देशों की अर्थ-व्यवस्थाएँ उनकी नाज़ुक राजनीतिक व्यवस्था को प्रभावित करने वाले पतन का सामना कर रही हैं। यूके यानी ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस पहले ही इस्तीफ़ा दे चुकी हैं और इटली के नये प्रधानमंत्री एक स्वतंत्र राजनीतिक लाइन पर चल सकते हैं। शुरुआत में नये नेता, मेलोनी ने पुतिन को मिठाई और शराब भेजने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री बर्लुस्कोनी की आलोचना की है; लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि वह नाटो और यूरोपीय संघ की टकराव की नीति को नहीं मान सकती हैं, जब सडक़ पर विरोध अधिक-से-अधिक मुखर हो जाता है।

नाटो और यूरोपीय संघ को ख़त्म करने की माँग को लेकर यूरोप में विरोध और प्रदर्शन शुरू हो गये हैं। इस बात का अहसास बढ़ रहा है कि न तो जो बाइडेन और न ही यूरोपीय संघ के अध्यक्ष, उर्सुला वॉन डेर लेयेन, शान्तिपूर्ण प्रक्रियाओं द्वारा संघर्ष के समाधान में रुचि रखते हैं। यह पूछा जा रहा है कि यूरोपीय संघ ने क्रीमिया के विलय के बाद सन् 2014 से रूस पर उत्तरोत्तर लगाये गये प्रतिबंधों के प्रभाव का ऑडिट क्यों नहीं किया है। यूरोपीय संघ के सदस्य इस बात से आश्चर्यचकित हैं कि वर्तमान युद्ध के दौरान, उनकी मुद्रा (यूरो) कमज़ोर हो गयी है, जबकि डॉलर और रूबल मज़बूत हुए हैं। यूरोपीय देशों को अपने नागरिकों को अरबों यूरो की सब्सिडी देनी पड़ती है, ताकि वे सामान्य जीवन जी सकें, क्योंकि उन्होंने रूसी गैस ख़रीदने से इनकार कर दिया है।

वह इस बात से झटके में हैं और काफ़ी आश्चर्यचकित भी कि अमेरिका ने विस्फोट, जिसने नॉर्डिक-ढ्ढ पाइप लाइन को बाधित कर दिया था; के तुरन्त बाद तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) यूक्रेन को भेज दी। उसने रूसी गैस की तुलना में चार गुना अधिक क़ीमत वसूलकर इसे एक बड़े व्यावसायिक अवसर के रूप में इस्तेमाल किया। इसी तरह नॉर्वे भी यूरोपीय संघ द्वारा सुझायी गयी मूल्य सीमा को न मानकर महाद्वीप में अपने मित्र देशों से दूर जा रहा है। पश्चिमी मीडिया युद्ध स्तर पर इसकी आलोचना करने की जगह रूस को उस विस्फोट के लिए ज़िम्मेदार ठहरा रहा है, जिसने नॉर्डिक-ढ्ढ को बाधित किया था। रूस पर नॉर्डिक-ढ्ढढ्ढ पाइपलाइन को तुरन्त चालू करने से रोकने के लिए पाइप लाइन को बाधित करने का भी आरोप लगाया जा रहा है। दूसरी ओर रूसी पक्ष को सन्देह है कि कुछ अमेरिकी परदे के पीछे अमेरिका को अपने एलएनजी को बहुत अधिक क़ीमत पर बेचने में सक्षम बनाने के लिए व्यवधान पैदा कर रहे थे।

यूरोपीय संघ के सामने चुनौती

रूसी-यूक्रेन युद्ध एक महत्त्वपूर्ण चरण में प्रवेश करने के साथ, पाँचवीं पीढ़ी के उच्च तकनीक वाले विमानों और मिसाइलों का उपयोग करते हुए दिख रहा है। सुरक्षा और सामरिक मुद्दों के समाधान के लिए कूटनीति का सहारा लेने के बजाय रूस के ख़िलाफ़ टकराव को हवा दी जा रही है। इस बीच अमेरिकी और रूसी यूरोपीय लोगों की क़ीमत पर युद्ध क्षेत्र में अपने नवीनतम हथियारों का परीक्षण कर रहे हैं।

इस यूरोपीय संघर्ष के कारण अमेरिका के नेतृत्व वाले लोकतांत्रिक गठबंधन की भावना को नुक़सान पहुँचा है। अमेरिका के अधीन पश्चिमी शक्तियों को संघर्षों को भडक़ाने के लिए जाना जाता है; लेकिन यूक्रेन-रूस युद्ध ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पैदा हुई यूरोप की नयी पीढ़ी के सामने वास्तविक रूप से युद्ध का ख़तरा सामने ला दिया है, जो फरवरी 2022 से महाद्वीप में दस्तक दे रहा है; जब रूस को यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए उकसाया गया था। यूक्रेन यूएसएसआर का सबसे पसंदीदा गणराज्य या प्रान्त रहा है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाज़ियों के ख़िलाफ़ उनके बलिदान के लिए रूसियों ने हमेशा यूक्रेनियन पर भरोसा किया और उनकी प्रशंसा की। दोनों पक्ष, ईसाई होने के कारण बाइबल के इस वर्णन कि देवदूत लुसिफर ने अपने निर्माता को उखाड़ फेंकने की कोशिश की थी; इस युद्ध को सही नहीं ठहरा सकता। युद्ध एक दिन समाप्त हो सकता है, लेकिन यह दुनिया के नेताओं को हमेशा परेशान करेगा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर की भावना को क्यों भुलाया जा रहा था और युद्ध ने किस उद्देश्य की पूर्ति की; लेकिन यह खलनायक लूसिफेर की पहचान करने की हिम्मत कभी नहीं कर सकता।

संघर्ष की गम्भीरता

लम्बे रूस-यूक्रेन युद्ध से पनपी मुश्किलें अब पूरे यूरोप में महसूस की जा रही है। हज़ारों यूक्रेनी मर चुके हैं या घायल हैं और अपंग भविष्य को अभिशप्त हैं। उनमें से कई भाग रहे हैं और उन्हें पड़ोसी देशों में शरण लेने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

इसने न केवल क्षेत्र के सामाजिक और राजनीतिक जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है, बल्कि यूरोपीय अर्थ-व्यवस्था भी चरमराने के कगार पर है। आने वाले महीनों में कड़ी सर्दी का सामना कर रहे महाद्वीप पर बेरोज़गारी की मार पड़ी है। जब तक शान्ति के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास नहीं किये जाते, यूरोपीय संघ के देशों को अभूतपूर्व पैमाने पर उथल-पुथल का सामना करना पड़ेगा। पूरे यूरोप में यह पूछा जा रहा है कि अमेरिका संघर्ष को समाप्त करने की माँग क्यों नहीं कर रहा है, जबकि उसके प्रतिबंध अब तक रूसियों को डराने में विफल रहे हैं। रूस युद्ध में कोई कमज़ोरी नहीं दिखा रहा है; लेकिन यूरोप में अमेरिकी सहयोगियों को संघर्ष का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ रहा है। जबकि आम यूरोपीय युद्ध को समाप्त करने के लिए अमेरिकी अनिच्छा के कारणों पर सवाल उठा रहा है, लेकिन राजनीतिक स्तर पर यूरोप में प्रमुख शक्तियाँ एक राजनयिक पहल के लिए बाइडेन और उनकी टीम पर हावी होने में असमर्थ हैं।

संघर्ष का प्रभाव पूरे महाद्वीप में दिखायी दे रहा है। युद्ध को समाप्त करने के लिए यूरोपीय संघ के लगभग हर देश में प्रदर्शन हो रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि जो बाइडेन अभी भी रूस को अलग-थलग करने या पुतिन की सत्ता को क्रेमलिन में आंतरिक तख़्तापलट करके पलटने की उम्मीद कर रहे हैं। गुप्त यूएनएससी बैठक आयोजित करने के क़दम ने वार्ता के माध्यम से संघर्ष को समाप्त करने के लिए पुतिन को और अलग कर दिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के इस आरोप कि ईरान रूस को ड्रोन की आपूर्ति कर रहा है; ने पुतिन को और नाराज़  कर दिया है। रूस ने इस आरोप का खण्डन किया है और वह यूक्रेन में अधिक संवेदनशील लक्ष्यों को नुक़सान पहुँचाने वाले ड्रोन हमलों को तेज़ कर रहा है।

बाइडेन को मात

ऐसा प्रतीत होता है कि चीन और रूस दोनों ने बाइडेन की भू-राजनीतिक रणनीति को पछाड़ दिया है। जर्मनी कथित तौर पर अपनी ऑटोमोबाइल प्रमुख वोक्सवैगन को चीन ले जा रहा है और अमेरिकी सलाह के बावजूद वह चीन के साथ घनिष्ठ वित्तीय और तकनीकी गठजोड़ की तरफ़ बढ़ रहा है। इसी तरह रूसी गैस पाइपलाइन, नॉर्डिक-ढ्ढ को नुक़सान के बावजूद यूरोप को गैस की आपूर्ति करने की पुतिन की पेशकश, नाटो और यूरोपीय संघ में अमेरिका को अलग-थलग करने का एक और प्रयास है। इससे पहले पश्चिमी मीडिया ने रूस पर यूरोप को रूसी गैस काटने के लिए जानबूझकर नॉर्डिक-ढ्ढ को नुक़सान पहुँचाने का आरोप लगाया था; लेकिन बहुत जल्द यूरोपीय लोगों ने महसूस किया कि इस व्यवधान का वास्तविक लाभार्थी यूएसए है। कोरोना वायरस के बाद के ख़राब दिनों से अपनी जनता को राहत देने के लिए बाइडेन बहुत अधिक मुद्रास्फीति पैदा किये बिना ख़रबों अमेरिकी डॉलर प्रिंट कर सकते थे; लेकिन अमेरिकी सहयोगी इस युद्ध के कारण अस्तित्त्व के संकट का सामना कर रहे हैं।

ऊर्जा के लिए वे इस सर्दी में अमेरिकियों को रूसी गैस की तुलना में चार गुना अधिक भुगतान कर रहे हैं। इस साल फरवरी में रूस-यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद से अमेरिकी कम्पनियों को यूरोप में पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति करके भारी मुनाफ़ा कमाने से अत्यधिक लाभ हुआ है। अमेरिका 2022 के पहले चार महीनों के बाद से यूरोप को अपनी सभी तरलीकृत प्राकृतिक गैस का लगभग तीन-चौथाई निर्यात कर रहा था, इस क्षेत्र में दैनिक शिपमेंट पिछले साल के औसत से तीन गुना अधिक है। इसका मतलब है अमेरिकी अपने ही सहयोगियों से मुनाफ़ाख़ोरी के लिए युद्ध को आगे बढ़ा रहे हैं। प्राकृतिक गैस के एक अन्य प्रमुख आपूर्तिकर्ता नॉर्वे ने गैस की क़ीमतों को सीमित करने के सुझाव को ख़ारिज़ कर दिया है। यह बहुत कम सम्भावना है कि अमेरिकी कम्पनियाँ उर्सुला वॉन डेर लेयेन के मूल्य कैप सुझाव से सहमत होंगी।

पुतिन की रणनीति

हाल ही में क्रीमिया में रणनीतिक रूप से महत्त्वपूर्ण पुल को उड़ाने के लिए यूक्रेनी सेना की सफलता के रूप में बताया गया है; लेकिन रूस ने अपने नियंत्रण में सभी रूसी भाषी क्षेत्रों में सख़्त मार्शल लॉ लागू करके इसका जवाब दिया है। पिछले आठ महीने के दौरान जबसे युद्ध शुरू हुआ है, रूस ने अमेरिकी प्रतिबंधों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया है। रूबल मज़बूत हो गया है और यूरोपीय अर्थ-व्यवस्था ढहने के कगार पर है। यूरोप ख़तरे में है। युद्ध के फ्रंट पर यूक्रेनी सेना की कोई भी सफलता देश के लिए कठोर सज़ा को आमंत्रित करती है, जो कभी यूएसएसआर का हिस्सा था। यदि यूक्रेनी बलों ने क्रीमिया में एक महत्त्वपूर्ण-रणनीतिक पुल को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया है, तो पुतिन ने क्रीमिया में मार्शल लॉ लगाकर इस आक्रामकता का जवाब किया है।

रूसी सेना अब पाँचवीं पीढ़ी के हथियारों का उपयोग कर रही है, जिसमें विमान और मिसाइल शामिल हैं। युद्ध के दौरान रूस ने 2014 में क्रीमिया पर क़ब्ज़ा कर लिया था। अब पुतिन ने कुछ प्रमुख रूसी भाषी क्षेत्रों को वापस ले लिया है, जहाँ रूसी भाषी आबादी पर हमला किया जा रहा था। यूक्रेन नाटो और यूरोपीय संघ में शामिल होने का इच्छुक है, इस रिपोर्ट के बाद पुतिन ने कुछ क्षेत्रों, विशेष रूप से क्रीमिया पर क़ब्ज़ा कर लिया है। यह यूक्रेन के लोगों को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाज़ी आक्रमण को हराने में उनके साहस और बलिदान के लिए दिया गया था।

सोवियत संघ के पतन के बाद यूक्रेन ने एक स्वतंत्र राष्ट्र बनने का फ़ैसला किया था। प्रारम्भिक वर्षों के दौरान रूस और यूक्रेन के बीच सम्बन्ध काफ़ी भाईचारे वाले थे। हालाँकि यूक्रेन द्वारा नाटो सदस्यता की माँग करने वाली रिपोट्र्स के बाद उनके सम्बन्धों को नुक़सान हुआ। इसने रूस को चिन्तित कर दिया, जिसे इसकी सदस्यता से वंचित कर दिया गया था। दूसरी ओर इसके पूर्व गणराज्यों या प्रान्तों और वारसा सन्धि के सहयोगियों को नाटो में शामिल किया जा रहा था। यूएसएसआर के पतन के बाद वारसा सन्धि को रद्द कर दिया गया और इस तरह शीत युद्ध समाप्त हो गया। अमेरिका के नेतृत्व वाली पश्चिमी शक्तियों को भी नाटो को ख़त्म कर देना चाहिए था, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। पूर्वी यूरोपीय राष्ट्रों को शामिल करने के अलावा रूसी इससे चिन्तित थे, जब उन्होंने यूक्रेन के रूसी बहुसंख्यक क्षेत्रों में नव-नाज़ियों के उद्भव के बारे में जाना जो इस क्षेत्र को छोडऩे के लिए रूसियों पर हमला कर रहे थे। इसने रूसियों को तब और सतर्क कर दिया, जब उन्होंने पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर में शामिल किये गये जिहादियों की तरह की रणनीति देखी।

इन फ़र्ज़ी (प्रॉक्सी) लोगों को ग़ैर-राज्य खिलाड़ी कहा जा रहा था; लेकिन यूक्रेन की अमेरिकी समर्थक लॉबी रूस के ख़िलाफ़ उनका इस्तेमाल कर रही थी। उन्हें रूसी भाषी लोगों के ख़िलाफ़ हिंसा शुरू करके क्रीमिया, डोनेट्स्क, लुहान्स्क और ज़ापोरिज़िया को साफ़ करने के लिए कहा गया था। रूसियों ने यह भी महसूस किया कि अमेरिका पूर्वी यूरोप और यूरेशिया में अपनी पकड़ को कमज़ोर करना चाहता है, और ये नव-नाज़ी सिर्फ़ अमेरिकी प्रॉक्सी थे।

विनाश की ओर

यूक्रेन अग्रिम पंक्ति का राज्य होने के कारण अभूतपूर्व तबाही और मौतों का सामना कर रहा है, और शेष यूरोप इसके कगार पर है। यह ऊर्जा संकट खाद्यान्न की कमी और अभूतपूर्व मूल्य-वृद्धि की चपेट में है; वह भी परमाणु आपदा की छाया में। नाटो और यूरोपीय संघ के ख़िलाफ़ विरोध ने पूरे महाद्वीप को मुश्किल यूरोपीय सर्दियों की सम्भावना के साथ इस क्षेत्र में चुपचाप स्थापित कर दिया है। दिसंबर के बाद स्थिति और ख़राब होने की आशंका जतायी जा रही है। सर्दियों के महीनों के दौरान औसत तापमान -1 से -3 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका है। यूरोपीय लोगों के बीच एक आम धारणा है कि हैमलिन के महान् पाइड पाइपर की तरह बाइडेन, जो नाटो में अन्तिम शब्द और यूरोपीय संघ में निर्विवाद प्रभाव रखते हैं; जानबूझकर यूक्रेन के निर्दोष बहादुर लोगों को उनके अन्तिम विनाश की ओर ले जा रहे हैं। उनका एजेंडा पुतिन को अपदस्थ करना है, जिसे अब यूरेशिया में पश्चिमी प्रभाव के विस्तार में मुख्य बाधा माना जा रहा है।

इसी तरह उर्सुला वॉन डेर लेयन से भी उनकी रूस विरोधी नीति में एक नासमझ रणनीति का पालन करने के लिए पूछताछ की जा रही है; जो प्रतिकूल साबित हुई है। उदाहरण के लिए, गैस की क़ीमतों को सीमित करने या यूरोपीय कम्पनियों को रूसी जहाज़ों का बीमा करने से रोकने के सम्बन्ध में उनके सुझावों को सही कहने वाले काम ही लोग हैं। यह सन्देह किया जा रहा है कि क्या जहाज़ों का बीमा करने से इनकार करने से रूसियों को दुनिया भर में अपनी आपूर्ति बन्द करने से रोक दिया जाएगा।

रूस पर प्रतिबंध के मायने

नाटो के सदस्य रूस और तुर्की के बीच हालिया तेल समझौते ने अपने सहयोगियों पर अमेरिका के घटते प्रभाव की पुष्टि की है। रूस ने काला सागर के पास यूरोप के एक हिस्से- तुर्की शहर में एक विशाल तेल वितरण केंद्र स्थापित करने का निर्णय किया है। यह बिना किसी बाधा के यूरोप को रूसी गैस की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। क्षेत्र में मौज़ूद रूसी बेड़े के साथ नयी तेल आपूर्ति लाइन को बाधित करना असम्भव नहीं, तो मुश्किल तो होगा ही।

यह घोषणा की जा रही है कि तुर्की के राष्ट्रपति एंडोगन ने रूसी प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है और जल्द-से-जल्द एक गैस वितरण केंद्र स्थापित करने का निर्णय किया है। इस घोषणा के समय में आश्चर्य का एक तत्त्व है कि जैसे ही चीन ने आधिकारिक तौर पर इनकार किया कि यूरोप और एशिया को तरल प्राकृतिक गैस या एलएनजी की आपूर्ति करना सम्भव नहीं होगा, सीएनजी की क़ीमतें बढ़ जाती हैं। इस बीच नॉर्वे की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के प्रधानमंत्री, जोनास गहर स्टोरे ने किसी भी मूल्य सीमा के विचार को ख़ारिज कर दिया है, जैसा कि ब्रसेल्स में अक्टूबर में आयोजित यूरोपीय संघ के ऊर्जा मंत्रियों की एक आपातकालीन बैठक में सुझाया गया था। उन्होंने यूरोपीय आयोग से व्यापक गैस मूल्य सीमा प्रस्तावित करने के लिए कहा था। नॉर्वे यूरोपीय संघ और यूनाइटेड किंगडम गैस की लगभग 25 फ़ीसदी की माँग को पूरा करने वाले पेट्रोलियम उत्पादों की भारी मात्रा में आपूर्ति कर रहा है।

यूके और यूरोपीय संघ दोनों ही काफ़ी हद तक नॉर्वे पर निर्भर हैं, जो यूरोपीय संघ का सदस्य नहीं है। रूस के निर्यात में कटौती के बाद नॉर्डिक राष्ट्र को अपने पेट्रोलियम उद्योग से रिकॉर्ड आय देने के बाद यह यूरोपीय संघ का गैस का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया है क्योंकि क़ीमतें लगातार बढ़ रही हैं।

क्या संकट में है यूरोप?

पूरे महाद्वीप में भोजन और ऊर्जा की लागत बढऩे के साथ यूरोपीय लोग आने वाले समय के प्रति आशंकित हैं। रूस में घटती गैस की आपूर्ति यूरोप के आम आदमी पर भारी पडऩे वाली है। यूरोपीय लोग हैरान हैं कि न तो अमेरिका और न ही यूरोपीय संघ इस युद्ध को समाप्त करने के लिए कोई गम्भीर प्रयास कर रहा है। इस बीच रिपोट्र्स हैं कि रूस यूक्रेन के ख़िलाफ़ अपनी पाँचवीं पीढ़ी के स्टील्थ फाइटर, एसयू-57 का इस्तेमाल कर रहा है। ऐसा दावा किया जाता है कि इसे हाल ही में ज़ाइटॉमिर शहर के ऊपर देखा गया था। युद्ध के मोर्चे पर इन घटनाक्रमों के बीच यह पूछा जाना एक वैध प्रश्न है कि क्या यूरोपीय राष्ट्र गिरावट पर हैं। यूरोप की प्रमुख औपनिवेशिक शक्तियों, ब्रिटेन, फ्रांस, पुर्तगाल, स्पेन, जर्मनी और अन्य, जो पिछली तीन शताब्दियों से पृथ्वी पर शासन कर रहे हैं, अस्तित्त्व की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। अमेरिकी दबाव में रूसी गैस नहीं ख़रीदने के उनके फ़ैसले ने जर्मनी, इटली, फ्रांस और स्पेन जैसे देशों को अपनी-अपनी औद्योगिक उत्पादन इकाइयों को बन्द करने के लिए मजबूर कर दिया है, जिससे हज़ारों श्रमिक बिना रोज़गार के हो गये हैं। रूसी गैस की अनुपलब्धता भी लोगों को आने वाले सर्दियों के महीनों में घरेलू हीटिंग सिस्टम का उपयोग नहीं करने के लिए मजबूर कर रही है। यह क्षेत्र के अधिकांश लोगों के लिए एक दु:स्वप्न बनने जा रहा है।

पूरे ब्रिटेन में बढ़ती राजनीतिक उथल-पुथल और आर्थिक संकट के बीच क़ीमतों में वृद्धि और बेरोज़गारी की ओर ले जाने वाली गैस कटौती के ख़िलाफ़ देशव्यापी प्रदर्शन शुरू हो गये हैं। पहले ही लिज़ ट्रस का प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़ा हो चुका है और भारतीय मूल के ऋषि सुनक, जो देश के वित्त मंत्री रह चुके हैं; नये प्रधानमंत्री बन गये हैं। आन्दोलन इंगित करता है कि लोग जल्द-से-जल्द संघर्ष को समाप्त करने के इच्छुक हैं। वे यूक्रेन को रूस के ख़िलाफ़ इस्तेमाल होने वाले अत्याधुनिक हथियारों की आपूर्ति करने के ब्रिटिश फ़ैसले से ख़ुश नहीं हैं, जिसके बारे में उनका मानना है कि इससे संघर्ष को बढ़ावा मिला है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने सितंबर-दिसंबर 2022 के दौरान मुद्रास्फीति को बढ़ाकर 13 फ़ीसदी करने का अनुमान जताया है।

इसी तरह अन्य यूरोपीय देशों में भी विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं, जो अपनी शानदार सम्पत्ति के लिए जाने जाते हैं। फ्रांस और जर्मनी दोनों ने यह संकेत दिया है कि वे युद्ध में भाग नहीं लेंगे। और जो अभी भी बाइडेन के युद्ध सिद्धांत के दायरे में हैं, उन्हें नाटो और यूरोपीय संघ के ख़िलाफ़ कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इस प्रकार तत्कालीन औपनिवेशिक शक्तियों की नाज़ुक एकता समाप्त हो रही है। मेन लाइन न्यूज चैनल्स के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बार-बार यह पूछा जा रहा है कि क्या रूस के ख़िलाफ़ अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंध रूसी अर्थ-व्यवस्था पर कोई प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। वास्तव में रूसी मुद्रा रूबल पिछले आठ महीनों के दौरान मज़बूत हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस, दोनों संघर्ष नहीं झेल रहे हैं; मुख्य शिकार यूरोपीय देश हैं। यूरोपीय सरकारें यह समझने में असमर्थ हैं कि जब कृषि उत्पादों के परिवहन पर कोई प्रतिबंध नहीं है, तो पिछले एक महीने के दौरान आवश्यक वस्तुओं की क़ीमतें क्यों आसमान छू रही हैं? संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के नेतृत्व के ख़िलाफ़ नाराज़गी हर गुज़रते दिन के साथ और अधिक स्पष्ट होती जा रही है। कुछ यूरोपीय राष्ट्र बाइडेन के लोकतंत्र समर्थक दावे को मानने के लिए तैयार हैं कि यूरोपीय राष्ट्रों को साम्राज्यवादी रूस को रोकने के लिए बलिदान के लिए तैयार रहना चाहिए। इस प्रकार, यूरोपीय शक्तियों को दुनिया भर में अपने रणनीतिक मूल्य में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है।

एकता की परीक्षा

कई मीडिया वेबसाइट और चैनल बाइडेन पर आरोप लगाते हैं कि उन्होंने जानबूझकर यूरोप को उस कगार पर धकेल दिया है, जिससे सहयोगी सामरिक परमाणु हथियारों के ख़तरे का सामना कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि असली अमेरिकी एजेंडा पुतिन को अपदस्थ करवाना है। अधिकांश यूरोपीय इस परिहार्य युद्ध को झेलने के लिए इस्तेमाल हुआ महसूस करते हैं। ब्रिटिश पत्रिका, इकोनॉमिस्ट, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रूसी गैस का संकट खड़ा करने के लिए दोषी ठहराती है, और आगे चेतावनी देती है कि संकट के लिए; लेकिन राज्य कोई ग़लती नहीं करते हैं, मुश्किल सर्दी आ रही है, और यह ऊर्जा संकट के कारण और क्रूर होगी। पिछले दशक में पिछली आपदाओं की तरह स्थति तेज़ी से बिगड़ रही है और यूरोप को अलग-थलग करने के क़रीब आ गयी है। साल 2022 के चल रहे शीतकालीन ऊर्जा झटके के दौरान यूरोपीय एकता के संकल्प की परीक्षा भी होगी।

प्रचार युद्ध

इस युद्ध का दूसरा आयाम यह है कि क्या नव-नाज़ी पक्ष बदल रहे हैं और वे रूस का समर्थन कर रहे हैं। सन् 2014 में क्रीमिया पर क़ब्ज़ा करने से पहले रूस ने यूक्रेन पर देश में रूसी भाषी लोगों पर हमला करने के लिए नव-नाज़ियों का पोषण करने का आरोप लगाया था। हालाँकि हाल ही में एक जर्मन ख़ुफ़िया रिपोर्ट ने दावा किया है कि दो नव-नाज़ी समूह यूक्रेन में मास्को के साथ लड़ रहे हैं और यह सब क्रेमलिन के अपने दक्षिण-पश्चिमी पड़ोसी, यूक्रेन को अस्वीकार करने के दावे के बावजूद हुआ है। ग़लत सूचना के इस दौर में ऐसी ख़बरों पर विश्वास करना मुश्किल है। इस दावे के अलावा कुछ पश्चिमी देशों के मीडिया प्लेटफार्मों ने एक प्रचार युद्ध छेड़ दिया है, जिसमें रूस को दानव दिखाने के लिए पिछले संघर्षों से पुरानी तस्वीरों को साझा करना और आक्रमण के ख़िलाफ़ अपनी ज़मीन पर खड़े होने के लिए यूक्रेनी नेतृत्व की प्रशंसा करना शामिल है।

मंदी का ख़तरा

यूएन के अनुसार, यूक्रेन युद्ध ने खाद्य क़ीमतों में बड़ी छलांग लगायी है। इसने दुनिया के सबसे बड़े सूरजमुखी तेल निर्यातक से आपूर्ति में कटौती की है, जिसका अर्थ है कि विकल्पों की लागत भी बढ़ गयी है। यूक्रेन मक्का और गेहूँ जैसे अनाज का भी एक प्रमुख उत्पादक है, जिसकी क़ीमत भी तेज़ी से बढ़ी है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा काला सागर क्षेत्र में युद्ध ने प्रधान अनाज और वनस्पति तेलों के लिए बाज़ारों के माध्यम से झटके दिये। संयुक्त राष्ट्र खाद्य मूल्य सूचकांक अनाज, वनस्पति तेल, डेयरी, मांस और चीनी की औसत क़ीमतों को मापने के लिए दुनिया की सबसे अधिक कारोबार वाली खाद्य वस्तुओं को ट्रैक करता है। यह पहले ही 13 फ़ीसदी को पार कर चुका है और पिछले 60 वर्षों के दौरान उच्चतम दर्ज किया गया है। इसने जीवन की लागत के संकट को हवा और पूरे यूरोप में सामाजिक अशान्ति की चेतावनी दी है। इस बीच रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि इस सर्दी के दौरान चेक मुद्रास्फीति 20 फ़ीसदी तक पहुँचने की आशंका है। पूरे महाद्वीप की सरकारें इस चुनौती से निपटने के लिए एक व्यवहार्य रणनीति तैयार करने में असमर्थ हैं, जब घरेलू आय का क्षरण यूरोप में व्यापक मंदी का कारण बन सकता है।