श्रीलंका में हजारों सैनिक तैनात, राजपक्षे को सेना ने प्रदर्शनकारियों से बचाया

प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के एक दिन बाद श्रीलंका में मंगलवार को हजारों सैनिकों की तैनाती कर दी गयी है। जनता की तरफ से सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी हैं और हिंसक झड़पें भी हुई हैं। हिंसा में अब तक एक सांसद समेत पांच लोगों की जान जा चुकी है। उधर प्रदर्शनकारियों के कोलंबो में महिंदा राजपक्षे के घर को आग लगाने के बाद सेना ने राजपक्षे को सुरक्षित बचा लिया है।

अब देशभर में हजारों सैनिकों को तैनात किया गया है। देश में कर्फ्यू भी जारी है। आर्थिक संकट के बाद देश में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। अब तक हुई हिंसा में एक सांसद समेत 5 लोग मारे जा चुके हैं और 200 के करीब घायल हैं।

महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था, हालांकि जनता का  गुस्सा इससे शांत नहीं हुआ है। पिछले कल हजारों सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने राजधानी कोलंबो में महिंदा राजपक्षे के घर को आग लगा दी। हालांकि, सेना ने राजपक्षे को सुरक्षित बचा लिया है। पुलिस को आंसू गैस छोड़नी पड़ी और गोलियां दागनी पड़ीं।

श्रीलंका में भीषण आर्थिक संकट के बीच कोलंबो स्टॉक एक्सचेंज ने निपटान संबंधी कठिनाइयों के कारण मंगलवार को छुट्टी घोषित कर दी। इससे पहले शेयर बाजार करीब एक सप्ताह तक बंद था। सीएसई ने एक परिपत्र में कहा कि कोलंबो स्टॉक एक्सचेंज को बताया गया है कि सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका का रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) सिस्टम आज (10 मई) काम नहीं करेगा।