श्रीलंका, बंगलादेश को खेलने होंगे क्वालीफायर

टी२० विश्वकप: भारत समेत आठ देश सीधे क्वॉलिफाई

एक बार चैम्पियन और तीन बार उपविजेता रहे श्रीलंका को इस बार टी-२० विश्वकप में क्वालीफायर खेलने होंगे। बांग्लादेश भी सीधे प्रवेश नहीं कर सका है और उसे भी श्रीलंका की तरह टी२० विश्वकप के ग्रुप चरण में छह अन्य क्वॉलिफायर्स के साथ खेलना होगा।
दोनों देशों को कम रैंकिंग के कारण पुरुष टी२० विश्व कप सुपर १२ के लिए सीधे प्रवेश नहीं मिला है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सुपर १२ के लिए सीधे क्वॉलिफाई करने वाली जिन टीमों की घोषणा की उनमें  शीर्ष रैंकिंग वाला पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं।
यह टूर्नामेंट १८ अक्टूबर से १५ नवंबर २०२० के बीच ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा। श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा ने आईसीसी के इस फैसले पर निराशा व्यक्त की है। मलिंगा ने कहा – ”यह थोड़ा निराशाजनक है कि हम सुपर १२ में सीधे जगह नहीं बना पाए। मुझे पूरा भरोसा है कि हम टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।”
बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने कहा कि हाल के प्रदर्शन से टीम का विश्वास बढ़ा है कि वह चुनौती का डटकर सामना करेगी। उन्होंने कहा – ”‘मुझे ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता, जो हम टूर्नामेंट में आगे नहीं बढ़ सकें। अभी इसमें समय है और हम टी२० विश्व कप के लिए इसका उपयोग करेंगे।” शाकिब ने कहा कि बांग्लादेश ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी२०  सीरीज जीती जो विश्व चैंपियन रहा है।