श्रीलंका पुलिस प्रमुख का इस्तीफा

ब्लास्ट्स के बाद रक्षा सचिव भी छोड़ चुके हैं पद

श्रीलंका में सीरियल ब्लास्ट्स, जिनमें ३०० से ज्यादा लोगों की जान चली गयी, के बाद दूसरे बड़े घटनाक्रम में देश के पुलिस चीफ पुजिथ जयासुंदरा ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया है। उनसे पहले रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो ने भी ईस्टर बम धमाकों को रोकने में अपनी नाकामी मानते हुए पिछले कल ही इस्तीफा दे दिया था।
रिपोर्ट्स के मुताबिक इन दो इस्तीफों के बाद सम्भावना है कि श्रीलंका सरकार आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए कोइ बड़ा कदम उठा सकती है।
गौरतलब है कि श्रीलंका हमलों की जिम्मेदारी दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। इससे पहले श्रीलंका में इस तरह की किसी इस्लामी आतंकी संगठन की तरफ से कोइ बड़ी वारदात नहीं हुई थी। इन ब्लास्ट्स ने श्रीलंका को दहलाकर रख दिया है।
भारत ने श्रीलंका को इन धमाकों से कुछ घंटे पहले चेताया भी था कि कुछ वारदात हो सकती है लेकिन इसे  था। इस बीच भारत की सुरक्षा एजेंसियां इस बात की जांच में जुट गई हैं कि कहीं केरल में मौजूद इस्लामिक स्टेट के मॉड्यूल्स का रविवार को श्रीलंका में हुए आतंकी हमले में कोई हाथ तो नहीं था।
एजेंसियों ने आईएस से सहानुभूति रखने वाले कई लोगों को पहले हिरासत में लेकर छोड़ दिया गया था। बाद में उनसे हमलों को लेकर दोबारा पूछताछ की गई है। श्रीलंका पुलिस भी धमाकों के बाद जांच कर रही है और १६ लोगों को गिरफ्तार जबकि ७६ को हिरासत में लिया है और उनसे गहन पूछताछ की जा रही है। श्रीलंका अभी भी हाई अलर्ट पर है और वहां की सुरक्षा एजेंसियां और धमाकों की आशंका होने से मन नहीं कर रहीं।