श्रीलंका के खिलाफ हार्दिक टी-20 कप्तान; कोहली-रोहित को आराम, पंत की छुट्टी

श्रीलंका के खिलाफ टी-20 और एक दिवसिए के लिए घरेलू सीरीज में रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को आराम दिया गया है जबकि विकेटकीपर ऋषभ पंत को दोनों ही टीमों में नहीं चुना गया है। रोहित को एक दिवसीय का कप्तान जबकि हार्दिक पंडया उपकप्तान बनाया गया हैं। टी-20 में सूर्य कुमार यादव को उपकप्तान बनाया गया है।

चयनकर्ताओं ने मंगलवार देर रात जो टीम घोषित की उसमें शिवम मावी और मुकेश कुमार का भी चयन किया गया है। उधर सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और स्टार स्पिन्नर युजवेंद्र चहल ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें दोनों टीमों में चुना गया है।

श्रीलंका के यह सीरीज 3 जनवरी से शुरू हो रही हैं जिसमें तीन टी20 और तीन ही वनडे मैच खेले जाएंगे। टी20 में हार्दिक पांड्या को कप्तानी सौंपी गई है जिससे जाहिर होता है कि वे भविष्य में टी-20 के स्थायी कप्तान बनने जा रहे हैं। सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान बनाया गया है।

वनडे सीरीज में रोहित शर्मा कप्तान रहेंगे जबकि किंग कोहली भी टीम में शामिल हैं। ऋषभ पंत को दोनों ही सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज शुरू होने से ठीक पहले टीम से रिलीज कर दिया गया था। वनडे सीरीज में बतौर विकेटकीपर इशान किशन और केएल राहुल का चयन हुआ है। टी20 में इशान किशन और संजू सैमसन का बतौर विकेटकीपर चयन हुआ है।

कामचलाऊ कप्तान शिखर धवन की भी वनडे टीम से छुट्टी हो गयी है जिससे उनके करियर को लेकर सवालिया निशान लग गया है। रोहित, कोहली और श्रेयस अय्यर को टी20 सीरीज से आराम दिया गया है। भुवनेश्वर कुमार भी नहीं चुने गए हैं जिससे उनके लिए भी आगे का समय टीम में वापसी के लिए कठिन हो सकता है।

ऋतुराज गायकवाड़, राहुल त्रिपाठी और दीपक हुड्डा टी20 के लिए चयन हुआ है। कुलदीप यादव वनडे जबकि हर्षल पटेल टी20 टीम में शामिल किये गए हैं।

टी-20 टीम : हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार।

वनडे टीम : रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, इशान किशन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह।