शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन में स्वागत, बोलीं बांग्लादेश और भारत गरीबी के खिलाफ लड़ेंगे

चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का मंगलवार को दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया। हसीना ने इस मौके पर बांग्लादेश के विकास में भारत के योगदान की सराहना की और कहा कि दोनों देश गरीबी से लड़ने के लिए साथ लड़ेंगे। हसीना आज पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी जबकि उनकी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी भेंट होगी।

राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ उनका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। राष्ट्रपति भवन में हसीना ने पत्रकारों से कहा कि मोदी के साथ उनकी बातचीत अपने-अपने देशों में लोगों की स्थिति में सुधार, गरीबी उन्मूलन और आर्थिक विकास पर केंद्रित होगी। अडाणी समूह के प्रमुख गौतम अडानी ने भी सोमवार शाम बांग्लादेशी पीएम से मुलाकात की थी।

शेख हसीना ने आज कहा – ‘इस दौरे में भारत के साथ सार्थक बातचीत की उम्मीद है। भारत आना हमेशा यादगार रहा है।’ हसीना ने कहा कि भारत हमारा मित्र है। उन्होंने कहा – ‘जब भी मैं भारत आती हूं, यह मेरे लिए खुशी की बात होती है। खासकर इसलिए कि हम हमेशा अपने मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के योगदान को याद करते हैं। हमारे बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, हम एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं।’

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा – ‘हमारा मुख्य ध्यान अपने लोगों का आधार विकसित करना, गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है। इन सभी मुद्दों के साथ, मुझे लगता है कि हमारे दो देश एक साथ काम करते हैं ताकि न केवल भारत और बांग्लादेश में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोगों को बेहतर जीवन मिल सके। इसी पर हमारा मुख्य फोकस है।’

पीएम हसीना ने कहा कि, हमारा मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से विकसित होना और हमारे लोगों की बुनियादी जरूरतों को भी पूरा करना है, जो हम कर पाएंगे। दोस्ती से आप किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं। इसलिए हम हमेशा ऐसा करते हैं।’ पीएम हसीना जल प्रबंधन, रेलवे तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में कम से कम सात द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगी। गुरुवार को हसीना अजमेर शरीफ जाएंगी।