शहीदों के घर मातम

दुनिया भर ने की पुलवामा आतंकी हमले की निंदा

पुलवामा में आतंकी हमले ने दर्जनों भारतीय परिवारों में मातम पसार दिया है। देश की कई बेटियां विधवा हो गईं, बच्चों ने पिता खो दिए, भाइयों-बहनों ने भाई खो दिए हैं। उत्तर प्रदेश से लेकर देश के सुदूर कोनों तक दुःख की घड़ी है और लोग गमजदा हैं। दुनिया भर से पुलवामा के आतंकी हमले पर भारत को संदेश मिले हैं और एकजुटता दिखाई गयी है। इस बीच जम्मू में ऐहतियातन धरा १४४ लगाई गयी है ताकि किसी अप्रिय घटना से निपटा जा सके। शहीदों की पार्थिव देह को उनके पैतृक इलाकों में भेजने का काम शुरू हो गया है।

देश के लिए अपनी जान न्योछावार करने वाले ३७ शहीद जवानों में से १२ उत्तर प्रदेश के सपूत हैं। देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों में हिमाचल प्रदेश से एक, जम्मू-कश्मीर से एक, पंजाब चार, राजस्थान पांच, झारखंड एक, केरल एक, तमिलनाडु एक, ओड़िशा एक, कर्नाटक एक, महाराष्ट्र २, पश्चिम बंगाल एक, मध्य प्रदेश एक, उत्तराखंड २, बिहार २ और असम एक जवान शामिल हैं। इन जवानों के परिवारों के साथ पूरा देश शोक में डूब गया है।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के साथ ही अमेरिका, इजरायल और रूस से पुलवामा आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हुए भारत का साथ देने की बात कही है। यूएन ने एक बयान में कहा –  ”हम जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए हमले की कड़ी निंदा करते हैं। जिन परिवारों ने अपनों को खोया है हमारी उनके प्रति गहरी संवेदना है। हम सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं और हमले के जिम्मेदार सभी लोगों को जल्द से जल्द कठघरे में लाया जाएगा।”

दिल्ली में यूपीए अध्यक्ष और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने एक ब्यान जारी कर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए उम्मीद जताई है कि इस हमले को अंजाम देने वाले वाले आतंकवादियों को सजा मिलेगी। सोनिया ने बृहस्पतिवार देर रात एक बयान में कहा – “जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए बर्बर हमले से मैं स्तब्ध, आक्रोशित और गहरे शोक में हूं। निस्वार्थ भाव से देश की सेवा करते हुए सीआरपीएफ के हमारे बहादुर जवान कायर आतंकवादियों के हाथों शहीद हुए। देश हमारे वीर जवानों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा।”

उन्होंने कहा – ”इस हमले के शिकार हुए हर व्यक्ति के साथ मेरी गहरी संवेदना है।  मुझे पूरी आशा है कि जिन्होंने इस भयावह हमले को अंजाम दिया, उन्हें कतई नहीं बख्शा जाएगा।

हिमाचल कांग्रेस विधायक दल ने नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में शुक्रवार शोक सभा की जिसमें शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। अग्निहोत्री ने इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। कहा कि यह घटना राष्ट्र के लिए बड़ी चुनौती है। ”केंद्र सरकार इस घटना को गंभीरता से ले और देश के सैन्य ठिकानों और सेनाओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता बंदोबस्त करे।”

उधर पाकिस्तान ने इस हमले के बाद प्रेस रिलीज जारी कर कहा – ”हम विश्व में कहीं पर भी होने वाली हिंसा की निंदा करते हैं। भारत अधिकृत कश्मीर के पुलवामा में हुआ हमला चिंता का विषय है। विश्व में कहीं पर भी होने वाली हिंसा की गतिविधियों की हम कड़ी निंदा करते हैं। इसके साथ ही बिना जांच के भारतीय मीडिया और सरकार की ओर से हमले का लिंक पाकिस्तान से जोड़े के तमाम आरोपों को हम सिरे से खारिज करते हैं।”