शशि थरूर समेत अन्य पांच सांसदों ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव प्रक्रिया की निष्पक्षता और पारदर्शिता पर जताई चिंता

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर समेत पार्टी के अन्य पांच लोकसभा सांसदों ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया की निष्पक्षता और पारदर्शिता को लेकर चिंता व्यक्त की है। और केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से आग्रह किया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीस) के निर्वाचक मंडल की सूची मतदान में हिस्सा लेने वालों और संभावित उम्मीदवारों को नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने से पहले प्रदान की जाए।

इन पांच नेताओं में से दो सांसद ‘जी23’ समूह के है। इन नेताओं में पार्टी सांसद शशि थरूर, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्धुत बारदोलोई और अब्दुल खालिक ने 6 सितंबर को मिस्त्री को पक्ष लिखकर यह आग्रह किया है। इन सभी सांसदों ने पहले यह सूची सार्वजनिक करने का आग्रह किया था किंतु मिस्त्री ने साफ इंकार कर दिया था।

वहीं अब इन सांसदों ने अपने पत्र में कहा कि उनके कहने का मतलब यह नहीं हैं कि पार्टी के किसी भी आंतरिक दस्तावेज को ऐसे ढंग से जारी किया जाए कि इसका किसी भी प्रकार से दुरुपयोग किया जा सके। उन्होंने पत्र मे कहा कि, हमारी यह राय है कि अध्यक्ष के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्वाचक मंडल की सूची मतदान में हिस्सा लेने वाले मतदाताओं और संभावित उम्मीदवारों को प्रदान की जाए।“

आपको बता दें, कांग्रेस द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी, और 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जाने की उम्मीद है। और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हुए तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा।