वोटों की गिनती के बीच बिडेन और ट्रंप में शुरू हुआ ट्वीट ‘वार’

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती के बीच दोनों प्रतिद्वंदियों  रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन के बीच ट्वीटर पर जबरदस्त जंग छिड़ गयी है। दोनों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किये हैं। इस बीच ट्वीटर ने ट्रंप का वह ट्वीट आपत्तिजनक मानते हुए हाइड कर दिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि वो चुनाव  में धांधली (स्टील) नहीं होने देंगे। अभी तक की गिनती में बिडेन ने 237 वोट लेकर ट्रंप (213) के मुकाबले बढ़त बनाई हुई है। दिलचस्प यह है कि अमेरिकी मीडिया में नतीजों को लेकर अलग-अलग रिपोर्टस आ रही हैं। स्काई न्यूज ने ट्रम्प को आगे बताया है जबकि फॉक्स न्यूज और सीएनएन बिडेन को आगे  बता रहे हैं। उधर समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, रुझानों में डोनाल्ड ट्रंप ने बढ़त हासिल कर ली है। अब 213 इलेक्टोरल वोट डोनाल्ड ट्रंप के खाते में हैं, जबकि जो बाइडेन के खाते में 210 इलेक्टोरल वोट हैं।
अमेरिका में इस समय दोनों की उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच तनाव की स्थिति है। जैसे ही जिसकी जीत की कोई खबर आती है, उसके समर्थक नाचने गाने लगते हैं। दोनों के बीच भिड़ंत की स्थिति भी बन रही है। कुल 270 वोटों के जादूई अंक तक पहुंचने की लड़ाई के बीच ट्रंप के बीच ट्वीटर पर  भी जबरदस्त जंग चली हुई है। अब से कुछ देर पहले दोनों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किये हैं।
पहले जो बिडेन ने एक वीडियो पोस्ट के जरिये अपनी बड़ी जीत का दावा किया। उन्होंने कहा – ‘नतीजे हमारी उमीदों के मुताबिक आ रहे हैं और हम बड़ी जीत की तरफ बढ़ रहे हैं।’  इसके बाद ट्रंप ने ट्वीट करके इसकविया और आरोप लगे कि विरोधी नतीजे चुराने (स्टील) की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव का समय   ख़त्म होने के बाद वोट नहीं डाले जा सकते।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काफी राज्यों में आगे चल रहे हैं। नेवादा, ऐरिजोना, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरिलोना में रिपब्लिकन पार्टी आगे है।  इस बीच वोटों की गिनती के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बड़ा आरोप लगाया है। ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा कि हम लोग बड़ी जीत की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन विरोधी नतीजों को चुराने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, ट्वीटर ने उनके इस ट्वीट को ‘आपत्तिजनक’ बताते हुए हाइड कर दिया है।
जो बिडेन ने भी कुछ देर पहले देश को संबोधित किया। बिडेन ने कहा -‘हम चुनाव जीतने जा रहे हैं, हमें पता था कि नतीजों में वक्त लगेगा। हमें इंतजार करना होगा, जबतक हर एक बैलेट की गिनती नहीं हो जाती है हम इंतजार करेंगे। हमने ऐरिजोना, मैनिसोटा में जीत दर्ज की है, जॉर्जिया में कड़ी टक्कर है और अंत में हम पेंसेलवेनिया भी जीत जाएंगे। अंत में अमेरिकी लोगों की जीत होगी, जिन लोगों ने बाहर निकलकर वोट दिया उनका शुक्रिया।
दिलचस्प यह है कि अमेरिकी मीडिया में नतीजों को लेकर अलग-अलग रिपोर्टस आ रही हैं। स्काई न्यूज ने ट्रम्प को आगे बताया है जबकि फॉक्स न्यूज बिडेन को आगे  बता रहा है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, रुझानों में डोनाल्ड ट्रंप ने बढ़त हासिल कर ली है। अब 213 इलेक्टोरल वोट डोनाल्ड ट्रंप के खाते में हैं, जबकि जो बिडेन के खाते में 210 इलेक्टोरल वोट हैं।
अब तक अमेरिका के 42 राज्यों के चुनावी नतीजे आ चुके हैं और 8 में गिनती जारी है। इनमें कुछ बड़े राज्य हैं जहां इलेक्टोरल कालेज बड़ा है और इनमें ट्रम्प 6 में आगे हैं। दो में बिडेन आगे हैं। हालांकि, इनके अंतिम नतीजे कल सुबह तक ही आ पाएंगे। जॉर्जिया में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं। टेक्सास, साउथ कैरोलिना और ओक्लाहोमा में ट्रंप जीत हासिल कर चुके हैं। बिडेन बहुमत के आंकड़े से करीब 33 वोट पीछे हैं। फ्लोरिडा भी ट्रंप के हिस्से गया है। यह कहा जाता है कि  फ्लोरिडा जीते बिना कोई अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं बन सकता।
बिडेन ने अब तक न्यू मेक्सिको, कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड, वरमोंट, कनेक्टिकट, डेलावेयर, कोलोराडो के अलावा न्यू हैम्पशायर में भी जीत दर्ज कर ली है। बिडेन गृह राज्य डेलावेयर में भी जीत गए हैं।
ट्रम्प का ट्वीट (ट्वीटर ने अब हाइड किया) 
Donald J. Trump
@realDonaldTrump
इस ट्वीट में शेयर की गई सभी या कुछ सामग्री विवादित है और इसमें चुनाव या किसी अन्य नागरिक प्रक्रिया में भाग लेने के बारे में भ्रामक जानकारी हो सकती है।
यह था ट्वीट –
We are up BIG, but they are trying to STEAL the Election. We will never let them do it. Votes cannot be cast after the Polls are closed!